Move to Jagran APP

तहसील दिवस में भूमि विवादों की गूंज

By Edited By: Published: Tue, 16 Sep 2014 06:53 PM (IST)Updated: Tue, 16 Sep 2014 06:53 PM (IST)
तहसील दिवस में भूमि विवादों की गूंज

बिंदकी, संवाद सहयोगी : जमीन के विवादों को लेकर प्रशासन भले ही गंभीर हो, पर धरातल पर इन मामलों को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। यही वजह थी कि मंगलवार को तहसील दिवस में डीएम राकेश कुमार के सामने सर्वाधिक भूमि विवाद के मामले आए। सार्वजनिक वितरण प्रणाली की तार-तार हो चुकी व्यवस्था को लेकर आवाज उठाने आई भीड़ को डीएम से मिलने से ही रोक दिया गया। हालांकि कई मामलों में डीएम ने जांच के आदेश दिए हैं।

loksabha election banner

तहसील दिवस शुरू होते ही जमीन पर अवैध कब्जों, चकरोडों पर अतिक्रमण, पट्टे की जमीन पर दबंगों का कब्जा, जमीन के फर्जी बैनामे जैसे प्रकरण तहसील दिवस के समापन तक छाए रहे। कई मामलों में खुद लेखपालों की भूमिका को लेकर सवाल उठाए गए। भूमि विवाद में शिवराम मरराही मजरे गुनीर ने भूमिधरी जमीन पर कब्जे, करनपुर के लेखपाल पर प्रधान के साथ मिल गलत चकरोड की पैमाइश करने की शिकायत अर्जुन सिंह ने दर्ज कराई। भैसउली की पूर्णा देवी ने लेखपाल द्वारा पट्टे की जमीन की नाप न करने, टरुवापुर की राजरानी ने तालाब की जमीन पर दबंगों के कब्जे, बजरंग सिंह मौहार ने चकरोड पर अवैध कब्जा, सेलावन गांव के राजेश उत्तम ने तालाब, खलिहान व रास्ते पर अवैध कब्जे, सुबोधी आलमपुर व बतिया पत्‍‌नी सौखीलाल दरियापुर में लेखपाल द्वारा पट्टे की जमीन की गलत पैमाइश करने की शिकायतें की गई। भूमि विवाद के अलावा सार्वजनिक वितरण प्रणाली को लेकर लोगों में गुस्सा। मलवां ब्लाक के उमरगहना, अमौली ब्लाक के टरुवापुर व गोविंदपुर बिलारी सहित दो अन्य कोटेदारों की मनमानी की शिकायत लेकर डीएम से मिलने पहुंचे। गुस्साए लोगों को डीएम से मिलने ही नहीं दिया गया। पुलिस ने सिर्फ एक व्यक्ति को शिकायती प्रार्थना पत्र लेकर सभागार के अंदर जाने दिया। इससे ग्रामीण मायूस होकर वापस लौट गए। कोतवाली के पारादान गांव से किशोरी को भगाने के मामले में दो माह से दौड़ रही मां की शिकायत पर एफआइआर के आदेश दिए गए। तहसील दिवस में सीडीओ आईपी पांडेय, सीएमओ एमपी वर्मा, एएसपी अरबिंद मिश्र, एसडीएम शिव प्रसाद, सीओ अनुराग दर्शन, तहसीलदार दूधनाथ यादव, एक्सईएन सरोज कुमार सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

झलकियां

तहसील दिवस में डीएम के आने की खबर से फरियादियों की भारी भीड़ उमड़ी। शिकायतों के पंजीकरण काउंटर पर पूरे समय धक्कामुक्की होती रही। व्यवस्था बनाने में पुलिस को भारी मसक्कत उठानी पड़ी।

.-भीड़ का फायदा उठा गिरहकटों ने कई लोगों की जेब साफ कर दी। एक युवक का मोबाइल मार दिया गया।

समाधान दिवस के रजिस्टर होंगे सीन

- तहसील दिवस के समापन पर डीएम राकेश कुमार ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा समाधान दिवस पर जो भी रजिस्टर तैयार किए गए हैं। सभी थानेदार रजिस्टर अगले तहसील दिवस में लेकर आएंगे। समाधान दिवस के रजिस्टर डीएम और एसपी संयुक्त रूप से सीन करेंगे। ऐसा शासन से आदेश आया है। समस्याओं के निस्तारण व गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.