Move to Jagran APP

मत्स्य पालन के तालाबों की होगी नीलामी

By Edited By: Published: Fri, 27 Sep 2013 05:18 PM (IST)Updated: Fri, 27 Sep 2013 05:19 PM (IST)
मत्स्य पालन के तालाबों की होगी नीलामी

बिंदकी अंप्र : मत्स्य पालन के तालाबों का अब ग्राम सभाओं से पट्टे की व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है। अब तालाबों को नीलामी होगी। इसके लिए तहसील में खुली बोली लगेगी। जिसमें पात्र लोग ही हिस्सा ले सकेगें। पहले चरण में 28 ग्राम सभाओं के तालाबों की नीलामी 30 सितम्बर को होगी।

loksabha election banner

मत्स्य पालन के लिए पट्टा पहले ग्राम सभा के प्रस्ताव पर होता था। ग्राम सभा स्तर पर पक्षपात, गुपचुप प्रस्ताव जैसी शिकायतों तो से प्रशासन परेशान होता जाता था। ग्राम सभा के प्रस्ताव पर ही तहसीलदार और एसडीएम पट्टे की संस्तुति कर देते थे। अब इन सभी विवादों से बचने के लिए ग्राम सभाओं से प्रस्ताव की प्रक्रिया को हटा दिया गया है। अब सीधे तहसील में पात्रों के बीच नीलामी की जाएगी। इसके लिए खुली बोली होगी। तहसीलदार एसपी विश्वकर्मा ने बताया कि पहले चरण में तहसील की 28 ग्राम सभाओं ओखरा कुंवरपुर, चक्की, ऊदूपुर, रामपुर हुसेना, अजमतपुर, तपनी, अकिलाबाद, बेनू, हिम्मतपुर, पिपौरी, मऊ, परतापुर, खदरा, होलापुर, जोगापुर, सरांय महमूदपुर, शिवराजपुर, जाफराबाद, डीघ, मौहार, गौसपुर, यादगारपुर, सेलावन, भेवली, मौहार, बरदरा, अकबरपुर बाहर क्षेत्र के तालाबों को नीलामी 30 सितम्बर को तहसील में पूर्वाह्न 11 बजे होगी। नीलामी में हिस्सा लेने वाला उसकी गांव सभा का होना चाहिए। अगर ग्राम सभा में पात्र व्यक्ति नहीं है तो फिर उसी न्याय पंचायत स्तर के लोग बोली बोल सकेगें। एसडीएम लवकुश त्रिपाठी ने नीलामी प्रक्रिया को पूरा करने लिए समिति बनाई है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.