Move to Jagran APP

'नासूर' बनी गैरहाजिरी की 'बीमारी'

- सीडीओ के आने की सूचना पर पहुंचे एक्सईएन - बीएसए ने छह अनुपस्थित लिपिकों का वेतन कटा फर्रुखाबाद

By Edited By: Published: Wed, 04 May 2016 07:38 PM (IST)Updated: Wed, 04 May 2016 07:38 PM (IST)
'नासूर' बनी गैरहाजिरी की 'बीमारी'

- सीडीओ के आने की सूचना पर पहुंचे एक्सईएन

loksabha election banner

- बीएसए ने छह अनुपस्थित लिपिकों का वेतन कटा

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : मुख विकास अधिकारी एसएन शुक्ला बुधवार को सुबह 11 बजे बेवर रोड स्थित नलकूप कार्यालय में निरीक्षण को पहुंचे तो अधिकांश अधिकारी व कर्मचारी नदारद थे। सीडीओ के आने की सूचना पर लगभग दस मिनट बाद नलकूप विभाग के अधिशासी अभियंता जितेंद्र ¨सह लपकते हुए अपने आवास से कार्यालय पहुंचे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संदीप चौधरी को निरीक्षण के दौरान कार्यालय के छह लिपिक अनुपस्थित मिले। अनुपस्थित लिपिकों का एक दिन का वेतन काटने की कार्रवाई की गई है।

राजेश कुमार, नकीब अहमद, मनोज यादव, राकेश कुमार अनुपस्थित मिले। कार्यलय में आकस्मिक अवकाश पंजिका मौजूद नहीं थी। बताया गया कि रजिस्टर विकास जोहरी के पास रहता है। उपस्थिति रजिस्टर पर विकास जोहरी का नाम ही नहीं था। प्रधान लिपिक ने बताया कि कैंप कार्यालय से संबंधित कर्मचारियों के नाम मुख्य उपस्थिति रजिस्टर में लिखे ही नहीं जाते हैं। सीडीओ ने अनुपस्थि कर्मचारियों का वेतन काटने के अलावा कर्मचारियों का स्पष्टीकरण प्राप्त कर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

अधिशासी अभियंता ने सीडीओ को बताया कि जनपद में कुल 353 नलकूप संचालित हैं। इनमें से 7 नलकूप विद्युत दोष से व 6 यांत्रिक दोष से बंद हैं। लो-वोल्टेज के कारण नलकूपों की मोटर खराब हो जाती हैं। चौंसपुर, रायपुर सरह, कच्छपुरा, कनासी व सिलह बसेली में पांच नवीन नलकूप तैयार हैं। इनके ऊर्जीकरण के लिये विद्युत विभाग को लिखा जा चुका है। जनपद के 90 राजकीय नलकूपों पर सोलर पैनल योजना से आच्छादित करने के लिये शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। स्टोर-वर्कशाप में अवर अभियंता रूप किशोर ने बताया कि 19 मोटर मरम्मत के लिये रखी हैं व 4 मोटर सही हैं।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संदीप चौधरी को निरीक्षण के दौरान नगर क्षेत्र में तैनात लिपिक वकार खां, सुमन मिश्रा, बढ़पुर के लिपिक रिषभ, राजेपुर के सुशील, शमसाबाद के मनोज यादव व नवाबगंज के लिपिक दामोदर निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले। उन्होंने बताया कि अनुपस्थित मिले लिपिकों का एक दिन का वेतन काटने की कार्रवाई की गई है। समेकित शिक्षा के डीसी राजेश वर्मा से स्पष्टीकरण तलब किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.