Move to Jagran APP

चुनाव प्रचार थमा, घर-घर दस्तक जारी

फर्रुखाबाद जागरण संवाददाता : पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में शामिल ब्लाक कायमगंज व नवाबगंज में गुरुवार

By Edited By: Published: Thu, 26 Nov 2015 07:13 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2015 07:13 PM (IST)
चुनाव प्रचार थमा, घर-घर दस्तक जारी

फर्रुखाबाद जागरण संवाददाता : पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में शामिल ब्लाक कायमगंज व नवाबगंज में गुरुवार शाम से पंचायत चुनाव के प्रचार का शोर थम गया। इसके बावजूद प्रत्याशी घर-घर दस्तक देकर अपनी जीत पक्की करने की जुगत में जुटे हैं। शुक्रवार को दोनों ब्लाकों के 226 के मतदान केंद्रों पर स्थित 469 बूथों पर पो¨लग पार्टियां पहुंच कर डेरा डालेंगी।

loksabha election banner

शनिवार को ब्लाक कायमगंज के 1.68 लाख व नवाबगंज के 1.22 लाख वोटर पंचायत चुनाव में अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। कायमगंज के 87 में से एक ग्राम मिस्तनी में निर्विरोध चुनाव के बाद शेष बची ग्राम पंचायतों के लिये 1013 व नवाबगंज के 70 ग्रामों में 674 प्रत्याशी मैदान में हैं। दोनों ब्लाकों के 1947 ग्राम पंचायत सदस्य पदों के लिये मात्र 911 ही चुनाव मैदान में हैं। नवाबगंज के 852 वार्डों में से 172 में ही चुनाव होना है। 492 ग्राम पंचायत सदस्य निर्विरोध चुने जा चुके हैं। एक भी नामांकन न होने से 188 वार्ड रिक्त रह गये हैं। पंचायत चुनाव के लिये जिला प्रशासन ने दोनों ब्लाकों को तीन-तीन जोन में विभाजित कर मजिस्ट्रेट तैनात किये हैं। इसके अलावा कायमगंज में 22 व नवाबगंज में 19 सेक्टर बनाये गये हैं। विकास खंड कायमगंज में स्थित 119 मतदान केंद्रों पर 272 बूथ हैं। इनमें से 32 केंद्र संवेदनशील, 20 अतिसंवेदनशील व 9 अत्यधिक संवेदनशील प्लस श्रेणी में हैं। ब्लाक नवाबगंज के 107 मतदान केंद्रों में 29 केंद्र संवेदनशील, 23 अतिसंवेदनशील व 10 अत्यधिक संवेदनशील प्लस श्रेणी में रखे गये हैं। मतदान के बाद बैलेट बाक्स रखने के लिये ब्लाक मुख्यालयों पर स्ट्रांगरूम की सुरक्षा के लिये पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगा दी गयी है। अपर पुलिस अधीक्षक रामभवन चौरसिया ने बताया कि प्रत्येक स्ट्रांग रूम पर एक उपनिरीक्षक व दो होमगार्ड के अलावा दो पुलिस गार्द भी लगायी जायेंगी। नवाबगंज में शुक्रवार को पो¨लग पार्टियों की रवानगी के लिये न्याय पंचायतवार 9 टेबलें लगायी गयी हैं। मतदान के बाद आने वाले बैलेट बाक्स को रखने के लिये दो कक्षों को स्ट्रांगरूम बनाया गया है। ब्लाक कार्यालय पर मतपत्रों की बंड¨लग का कार्य पूरा कर लिया गया है। एडीओ पंचायत विजेंद्र पाल ¨सह ने बताया कि पो¨लग पार्टियों की रवानगी के लिये सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.