Move to Jagran APP

रेलवे स्टेशन पर मिला टाइम बम

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : फर्रुखाबाद रेलवे स्टेशन एक पर शनिवार की सुबह टाइम बम मिलने से सनसनी फै

By Edited By: Published: Sat, 03 Oct 2015 05:45 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2015 05:45 PM (IST)
रेलवे स्टेशन पर मिला टाइम बम

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : फर्रुखाबाद रेलवे स्टेशन एक पर शनिवार की सुबह टाइम बम मिलने से सनसनी फैल गई। आनन फानन में प्लेटफार्म एक और दो को खाली कराकर ट्रेनों की आवाजाही रोक दी गई। कानपुर से आए बम निरोधक दस्ते ने काफी मशक्कत के बाद उसे निष्क्रिय किया। पुलिस ने कासगंज के गांव मंता नगला निवासी युवक शमशुल रजा को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। प्रारंभिक जांच से रेलवे स्टेशन पर विस्फोट कर आतंक फैलाने की साजिश का पर्दाफाश हुआ है। घटना के पीछे किसी आतंकवादी का हाथ होने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता।

loksabha election banner

शनिवार सुबह छह बजे आरपीएफ के सिपाही रामनरेश ने प्लेटफार्म एक स्थित पार्सल घर की दीवार के किनारे बम देखा। उन्होंने चौकी प्रभारी राजपाल ¨सह को सूचना दी। स्टेशन अधीक्षक ने जीआरपी थाने में संदिग्ध खतरनाक वस्तु रखे होने की जानकारी दी। आरपीएफ और जीआरपी के थानाध्यक्ष घटनास्थल पर पहुंचे। बम की खबर फैलने से स्टेशन परिसर में सनसनी फैल गई। प्लेटफार्म नंबर एक पर खड़ी कासगंज पैसेंजर ट्रेन को रवाना कर दिया गया। कासगंज की ओर से आयी एक मालगाड़ी भी उसी प्लेटफार्म से गुजरी। डीएम एसके ¨सह, एसपी दिनेश कुमार पी, आरपीएफ के डिप्टी कमांडेंट बीके सक्सेना समेत कई अधिकारियों ने घटनास्थल का जायजा लिया। घटना के बाद स्टेशन पर काफी भीड़ एकत्रित हो गई। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर पुलिस ने प्लेटफार्म नंबर एक और दो को खाली कराया। दोनों प्लेटफार्मों पर ट्रेनों का आवागमन भी रोक दिया गया। पार्सल घर में ताला लगवाकर कर्मचारियों को बाहर निकाला गया। पुलिस कर्मियों ने मालगोदाम पर पड़ी बोरियों में बालू भरकर टाइम बम के आसपास लगा दीं। कुछ देर बाद पुलिस लाइन से लायी गईं बोरियां भी बम के इर्द गिर्द लगाया गया। पुलिस ने घटनास्थल के चारों ओर रस्सी बांधकर लोगों के आने-जाने पर रोक लगा दी। एसपी और एएसपी ने जब टाइम बम के पास जाकर निरीक्षण किया तो टाइम बम से अलार्म की आवाज सुनाई दी। आवाज सुनकर अधिकारी पीछे हट गए। करीब एक घंटे बाद अलार्म बजना बंद हो गया, लेकिन बम के टाइमर की सुई चल रही थी। पुलिस लाइन से आयी बम स्कवायड टीम ने जांच के बाद अधिकारियों को बताया कि संदिग्ध वस्तु बम ही है। छेड़छाड़ करना ठीक नहीं है। दोपहर को कानपुर से आये बम निरोधक दस्ते ने टाइम बम को निष्क्रिय कर दिया। करीब सात घंटे बाद प्लेटफार्म नंबर एक व दो से ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ। पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी ने बताया कि टाइम बम में डेटोनेटर नहीं लगा था, लेकिन पर्याप्त मात्रा में विस्फोटक भरा हुआ था। टाइम बम की डिवाइस में तकनीकी खामी आ जाने से विस्फोट नहीं हो सका। जीआरपी थाने में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर विवेचना की जायेगी। सभी ¨बदुओं पर गहनता से विचार विमर्श किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.