Move to Jagran APP

रिटेल गुरू में व्यापारियों ने सीखे सफलता के गुर

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : बिना प्रचार के रिटेल कारोबार को बुलंदियों पर पहुंचाना संभव नहीं है। स

By Edited By: Published: Sun, 30 Aug 2015 08:24 PM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2015 08:24 PM (IST)
रिटेल गुरू में व्यापारियों ने सीखे सफलता के गुर

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : बिना प्रचार के रिटेल कारोबार को बुलंदियों पर पहुंचाना संभव नहीं है। सही मायने में तो अपने प्रोजेक्ट की खासियत जब तक घर-घर न पहुंचायी जाये, तब तक कारोबार की सफलता का ख्वाब बेमानी ही है। ऐसे मौके पर 'दैनिक जागरण' समाचार पत्र सबसे सशक्त माध्यम बन गया है। कारोबारियों को बेहतर प्रचार-प्रसार की राह 'दैनिक जागरण' ने रविवार को दिखायी तो शहर के व्यापारियों को अपने कारोबार की उन्नति का नया रास्ता दिख गया। दो दिवसीय कार्यक्रम 'रिटेल गुरु' के माध्यम से यहां के व्यवसायियों को बेहतर कारोबार करने के टिप्स तो दिये ही गये, साथ ही उनके विचार भी साझा किये गये। आवास विकास कालोनी स्थित होटल डायमण्ड पैलेस में पहले दिन कार्यक्रम का शुभारंभ 'दैनिक जागरण' के रिटेल गुरु के यूपी प्रभारी नीरज सेठ ने किया। पहले सत्र में कार्यक्रम का आगाज आडियो-वीडियो के साथ हुआ। विभिन्न शहरों के कारोबारियों ने 'रिटेल गुरु' से जुड़ने के बाद अपने कारोबार की सफलता के राज बताये। होटल, फर्नीचर, इलेक्ट्रानिक्स, ऑटो बाजार से संबन्धित व्यवसायियों ने अनुभव बांटे। सभी ने एक ही मंत्र दिया, बिना प्रचार के कुछ भी संभव नहीं। प्रचार-प्रसार के बूते ही कारोबार को आसमान की ऊचाईयों तक पहुंचाया जा सकता है। यूपी प्रभारी नीरज सेठ ने कई ऐसे पहलुओं से पर्दा उठाया जिससे रिटेल सेक्टर अनभिज्ञ रहता है। उन्होंने कहा कि सफलता की ऊंचाइयों को हासिल करना कोई मुश्किल काम नहीं है, बस उसके लिये हमें उम्मीद का हौसला रखना होगा। उन्होंने कहा कि आधा दर्जन से अधिक शहरों का सफर तय करते हुये 'रिटेल गुरु' फर्रुखाबाद पहुंचा है। इसके माध्यम से व्यवसायी अपने प्रोडक्ट को बेहतर तरीके से बेंच पायेंगे, घर-घर तक पहुंच बना पायेंगे। उन्होंने बताया कि रिटेल बाजार संकट से गुजर रहा है। खुद को बचाना है तो 'रिटेल गुरु' का साथ लेना होगा। बिना इसको साथ लिये प्रतिस्पर्धा के इस माहौल में बेहतर कारोबार की कल्पना नहीं की जा सकती।

loksabha election banner

जिला प्रभारी सत्यमोहन पाण्डेय ने कहा कि फर्रुखाबाद शहर के लघु व मध्यम व्यापारियों के कारोबार की प्रगति के लिये 'रिटेल गुरु' का कंसेप्ट मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि इस योजना में छोटे व्यापारी भी अपने प्रोडक्ट का बेहतर प्रचार कर लाभ कमा सकते हैं। बहुत से कारोबारी नया कारोबार खोलकर मार्के¨टग नहीं कर पाते हैं उनके लिये 'रिटेल गुरु' सोने पे सुहागा का काम करेगा। इससे पूर्व दीप प्रज्जवलन व मां सरस्वती के चित्र पुष्पार्चन कर कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। दैनिक जागरण के संपादक स्व. पूर्णचंद्र गुप्त व पूर्व प्रधान संपादक स्व. नरेन्द्र मोहन गुप्त के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। विज्ञापन प्रभारी विवेक मिश्र बिट्टू ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर अपकन्ट्री हेड दीपक मिश्र, सुपरवाइजर निशांत त्रिपाठी, विज्ञापन प्रतिनिधि अमित दुबे, मोहित ¨सह, शिवम राठौर व संजीव शर्मा उपस्थित रहे।

ग्राहकों को करें आकर्षित

रिटेल व्यवसाय से जुड़े प्रमुख उद्यमियों की सफलता पर गौर करें तो कई बातें अहम हैं। रिटेल गुरु में इन्हीं महत्वपूर्ण बातों पर जोर दिया गया है। सफल कारोबारियों की कार्यशैली भी बताई गयी। स्पष्ट किया गया कि ग्राहकों को आकर्षित करने का तरीका होना चाहिये। अपनी खूबियों को ग्राहकों तक बेहतर प्लेटफार्म के माध्यम से पहुंचाने का सशक्त माध्यम चुनना होगा। कस्टमर की सोच को पहले जानना जरूरी है। उसकी सोंच पर पैनी नजर रखकर आप कारोबार को बहुत बढ़ा सकते हैं। कस्टमर को आकर्षित करने हेतु हमेशा बदलाव के लिये तत्पर रहें। कार्यक्रम में मौजूद फर्रुखाबाद के कारोबारियों ने 'रिटेल गुरु' कार्यक्रम को बेहद सराहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.