Move to Jagran APP

रिश्वत की शिकायत पर दो लेखपाल निलंबित

अमृतपुर, संवाद सहयोगी : उप जिलाधिकारी के आदेश के बावजूद खेत की मेड़बंदी के तहत एक वर्ष तक पैमाइश न कर

By Edited By: Published: Tue, 07 Jul 2015 05:33 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2015 05:33 PM (IST)
रिश्वत की शिकायत पर दो लेखपाल निलंबित

अमृतपुर, संवाद सहयोगी : उप जिलाधिकारी के आदेश के बावजूद खेत की मेड़बंदी के तहत एक वर्ष तक पैमाइश न करने व रिश्वत मांगने की तहसील दिवस में शिकायत मिलने पर जिलाधिकारी ने दो लेखपालों को निलंबित कर दिया। उन्होंने कहा कि गांव की नाली व घूरा डालने जैसी संबंधी समस्याएं ग्राम पंचायत में निस्तारित की जाएंगी। तहसील दिवस में चकरोड की पैमाइश की सर्वाधिक शिकायतें आईं।

loksabha election banner

जिलाधिकारी एनकेएस चौहान ने तहसील परिसर में पौधा लगाकर पौधरोपण मेले की शुरुआत की। उन्होंने अधिकारियों से भ्रमण के दौरान गांवों में पौधे लगवाने को कहा। तहसील दिवस में गांव नगला हूसा के शिवचरनलाल ने चकरोड की पैमाइश, गांव गोकुलपुर के बाबूराम ने वृद्धावस्था पेंशन व राशनकार्ड बनवाने को प्रार्थनापत्र दिया। डीएम ने लेखपाल रवींद्र पांडेय को चकरोड की पैमाइश करने के निर्देश दिये। गांव सिया निवासी रमेश चंद्र तिवारी ने शिकायत की कि एक वर्ष पहले मेड़बंदी के तहत खेत की पैमाइश कराने का एसडीएम ने आदेश किया था। लेखपाल शिवमंगल ¨सह ने पैमाइश के लिए दो हजार रुपये मांगे। रुपये लेने के बाद भी लेखपाल ने पैमाइश नहीं की। इसी बीच शिवमंगल का स्थानांतरण हो गया। लेखपाल मनोज दीक्षित ने भी रिश्वत की मांग करते हुए कहा कि जो भूमि मिलेगी उसकी कीमत के हिसाब से रुपये देने पड़ेंगे। इस पर जिलाधिकारी ने लेखपाल शिवमंगल ¨सह व मनोज दीक्षित को तत्काल निलंबित करने के एसडीएम प्रेमनाथ को निर्देश दिए।

गांव सिकंदरपुर निवासी नेमा देवी ने कोटेदार द्वारा एक वर्ष से राशन न देने की शिकायत की। पांचालघाट के कल्लू शाह, महमुद्दीन, पप्पू, शाबिर ने गत वर्ष बाढ़ में नाव चलाने की मजदूरी दिलाने की मांग की। जिलाधिकारी ने तहसीलदार से नाविकों की मजदूरी दिलाने को कहा। लीलापुर के यशवीर ने भारतीय स्टेट बैंक अमृतपुर के शाखा प्रबंधक द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड के नाम पर रिश्वत मांगे जाने का आरोप लगाया। जिला पूर्ति अधिकारी हिमांशु द्विवेदी ने किराचन में राशन बंटने के दौरान वितरण अधिकारी लेखपाल विकास दीक्षित के मौजूद न रहने की शिकायत की। डीएम ने लेखपाल के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई के निर्देश दिए। कहा कि लेखपाल की सत्यनिष्ठा संदिग्ध है। माखननगला निवासी उमेश ने प्रार्थनापत्र दिया कि 24 जून को नवाबगंज क्षेत्र के गांव चंदनपुर निवासी ग्रामीण ने फोन कर उनके भाई सुनील को बुलाया था, तब से वह वापस घर नहीं आया। ग्रामीण ने सुनील की हत्या कर शव गायब कर दिया है। एसपी ने घटना के संबंध में कार्रवाई का आश्वासन दिया। तहसील दिवस में 84 प्रार्थनापत्र आये। इनमें 15 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। सीडीओ एसएन शुक्ला, बीएसए योगराज ¨सह, उपकृषि निदेशक एके ¨सह आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.