Move to Jagran APP

तबेले से बदतर घर में रहते भट्ठा मजदूर

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : रविवार को खानपुर स्थित ईंट भट्ठे पर छत गिरने से आधा दर्जन मजदूर घायल ह

By Edited By: Published: Tue, 12 May 2015 01:10 AM (IST)Updated: Tue, 12 May 2015 01:10 AM (IST)
तबेले से बदतर घर में रहते भट्ठा मजदूर

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : रविवार को खानपुर स्थित ईंट भट्ठे पर छत गिरने से आधा दर्जन मजदूर घायल हो गए थे। घटना के बाद भी प्रशासन चेतने को तैयार नहीं है। सरकार भट्ठा मजदूरों के बच्चों का टीकाकारण कराने के लिये 'आपरेशन इंद्रधनुष' के नाम पर करोड़ों का बजट फूंक रही है, लेकिन तबेले से बदतर आवासों में परिवार सहित रहकर बंधुआ मजदूरों की तरह काम करने वाले इन श्रमिकों के जीवन स्तर में सुधार की ओर किसी का ध्यान नहीं है।

loksabha election banner

अधिकांश भट्ठों पर यह पथेरा मजदूर बिहार प्रांत के विभिन्न जनपदों से ठेकेदार के माध्यम से 20-25 हजार एडवांस लेकर आते हैं। ठेकेदार अपना मोटा कमीशन एडवांस में से काटने के अलावा मजदूरों के पूरे सीजन काम करने की गारंटी भी लेता है। यहां रहकर मजदूर सीजन के आठ माह ईंटे पाथने का काम करते हैं। बरसात शुरू होने से पूर्व यह वापस अपने घर चले जाते हैं। भट्ठों पर मजदूरों और इनके परिवारों को दाल-चावल व चूड़ा खाने और जानवरों के तबेले से बदतर और खतरनाक आवासों में रहने को मजबूर होना पड़ता है। चिलचिलाती धूप और हाड़ कंपा देने वाली ठंड यह गरीब जमीन पर सोकर काटते हैं। कादरी गेट चौकी से कुछ दूरी पर खानपुर स्थित डीपी ईंट भट्ठे पर रविवार को छत ढहने से लगभग आधा दर्जन मजदूर घायल हो गये थे। इनमें से एक की टांग टूट गयी व शेष चुटहिल हैं। खैरियत यह हुई कि गर्मी से मजदूर नीचे नहीं छत के ऊपर सो रहे थे। घटना के बाद से मजदूर दहशत में हैं। अधिकांश भट्ठों पर यही स्थिति है। कच्ची दीवारों या सेम ईंट की चट्टों के ऊपर बिना सरिया की ईंटों की स्लैब डालकर 8 फुट लंबाई चौड़ाई के दरबेनुमा आवासों में इन मजदूरों को रखा जाता है। खानपुर नगला स्थित ओपी भट्ठों पर तो मजदूरों ने रहने के लिये भट्ठे पर मौजूद ईंटों को चुन कर उनके ऊपर पालीथिन डाल ली है या झोंपड़ियां बना ली हैं। श्रम प्रवर्तन अधिकारी हरिकरन यादव बताते हैं कि मजदूर भट्ठा मालिकों से समझौते के आधार पर काम करने आते हैं। समझौते के अनुसार मजदूरी न मिलने की शिकायत पर जिला प्रशासन हस्तक्षेप कर भुगतान कराता है। उन्होंने बताया कि मजदूरों के रहने की व्यवस्था के विषय में कोई शिकायत नहीं मिली है। मामले की जांच की जायेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.