Move to Jagran APP

हुड़दंगियों से निबटने को कसी कमर

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : होली का त्योहार जुमे के दिन पड़ने से पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा की विशेष

By Edited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 09:20 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 09:20 PM (IST)
हुड़दंगियों से निबटने 
को कसी कमर

फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता : होली का त्योहार जुमे के दिन पड़ने से पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की है। शुक्रवार दोपहर तक होली का हुड़दंग होगा और रंग खेला जायेगा। दोपहर 1 बजे जुमे की नमाज अदा की जाएगी। नमाज के समय लोग होली खेल कर लौट रहे होंगे। ऐसे में असमाजिक तत्व माहौल खराब करने की कोशिश कर सकते हैं। इससे पुलिस सतर्कता बरत रही है। वहीं होली से पूर्व लकड़ी के भाव आसमान छू रहे हैं। मोटे लक्कड़ भी एक हजार रुपये क्विंटल बिके। टाल मालिक एक लक्कड़ की कीमत लगभग दो से ढाई हजार तक वसूले।

loksabha election banner

गांव की पार्टी बंदी एवं सामाजिक तनाव से जिले के 1737 होलिका दहन स्थलों में से 87 को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। इन क्षेत्रों में खुराफात करने वालों से पुलिस सख्ती से निबटेगी। नगर क्षेत्र में सर्वाधिक 25 स्थानों पर विशेष नजर रखी जायेगी। होली का त्योहार और जुमे की नमाज शांतिपूर्ण ढंग से निबटाने के लिए पुलिस ने विशेष कार्य योजना बनायी है। थानों में होने वाली शांति समिति की बैठकों में दोनों पक्षों के लोगों से शांति एवं सदभावना के साथ होली का त्योहार मनाने की अपील की गई है। गुरुवार देर शाम जिलाधिकारी एनकेएस चौहान ने पुलिस अधीक्षक विजय यादव के साथ शहर के अलावा कायमगंज, कंपिल, मेरापुर व मोहम्मदाबाद का और अपर पुलिस अधीक्षक मनोज ¨सघल व एएसपी रामभवन चौरसिया ने कमालगंज व जहानगंज क्षेत्र का भ्रमण कर व्यवस्था परखी। होली के दिन होने वाली किसी अप्रिय घटना से निबटने के लिये लोहिया अस्पताल में तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं। अस्पताल के डाक्टरों व कर्मचारियों के अवकाश पर रोक लगा दी गयी है। मुख्य चिकित्साधीक्षक डा.रतन कुमार ने बताया कि इमरजेंसी वार्ड में मरहम-पट्टी व दवाइयों की किट तैयार कर सुरक्षित रख ली गयी हैं। होली के दिन वार्ड में बेड खाली रखने के निर्देश दे दिये गये हैं। शहर के मोहल्ला तलैया फजल इमाम में होलिका स्थल पर महिलाओं ने पूजन किया। पूजन के बाद होलिका दहन किया गया। कायमगंज में नगर के बीच बाजार स्थित दहन स्थल पर जोरदार सजावट के बीच रखी गयी होली पर देर शाम पूजन के लिये श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। श्यामागेट पर होलिका दहन के लिए मुहल्ले के युवकों ने विशेष व्यवस्था की। दहन स्थल के आस-पास सजावट व लाइ¨टग भी करायी। महिलाओं ने गुझिया आदि पकवानों एवं गोबर से बनी गुलरियां से पूजन कर आरती उतारी।

'होली के दिन 12 बजे के बाद यदि कोई भी व्यक्ति सड़क पर होली खेलते या हुड़दंग करते हुए दिखा तो उस पर कार्रवाई की जायेगी। लाउडस्पीकर बजाने पर भी पाबंदी रहेगी। शांति व्यवस्था की दृष्टि से शासन की ओर से यह आदेश जारी किया गया है।'

मनोज ¨सघल, अपर जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.