Move to Jagran APP

विदेशियों को भा रहा अयोध्या का आध्यात्म

फैजाबाद: मंदिरों के शहर अयोध्या की पहचान वेदों में ईश्वर के नगर के रूप में है। अयोध्या का महत्व इसके

By Edited By: Published: Wed, 04 May 2016 10:39 PM (IST)Updated: Wed, 04 May 2016 10:39 PM (IST)
विदेशियों को भा रहा अयोध्या का आध्यात्म

फैजाबाद: मंदिरों के शहर अयोध्या की पहचान वेदों में ईश्वर के नगर के रूप में है। अयोध्या का महत्व इसके प्राचीन इतिहास में निहित है। आध्यात्म में रची बसी इस नगरी का तेज ही है कि हर साल देश के कोने-कोने से लाखों की संख्या में श्रद्धालु इस पावन नगरी में पुण्य अर्जित करने के लिए आते हैं। विगत कुछ वर्षों से राम की यह नगरी भोले बाबा की नगरी (बनारस) और कृष्ण की जन्मस्थली (मथुरा) की भांति विदेशी मेहमानों को भी अपनी ओर आकर्षित कर रही है। काशी और मथुरा में विदेशी मेहमानों की आमद भले अधिक हो, लेकिन अयोध्या में हर साल बढ़ रही विदेशियों की संख्या रामनगरी में विदेशी पर्यटकों के रुझान का अच्छा संकेत लेकर आई है। जरूरत है तो बस इन्हें बेहतर व्यवस्थाएं देने की, जिसके लिए राजनीतिक और प्रशासनिक दोनों स्तर पर प्रबल इच्छाशक्ति की आवश्यकता है। आकर्षण के लिहाज से अयोध्या में पौराणिक महत्व के दर्शनीय मंदिर ही हैं, जिनके आध्यात्मिक इतिहास से रूबरू होने के लिए विदेशी पर्यटक रामनगरी की ओर ¨खचे चले आते हैं। अयोध्या में पर्यटकों के ठहरने के लिए बेहतर व्यवस्थाएं अपर्याप्त होने के बाद भी हर साल अयोध्या भ्रमण के लिए विदेशी पर्यटकों का आना जारी है। ज्यादातर पर्यटक नगरी में घूम कर उसकी ऐतिहासिकता से परिचित होकर वापस चले जाते हैं। इन्हें ठहरना हो तो छह किलोमीटर दूर फैजाबाद नगर की ओर रुख करना पड़ता है। यदि अयोध्या में विदेशी पर्यटकों के ठहरने की समुचित व्यवस्था हो तो इनकी संख्या में इजाफा भी हो सकता है। लेकिन इसके लिए शासन-प्रशासन को रामनगरी के लिए दिल बड़ा करना होगा।

loksabha election banner

..........

पांच करोड़ से बनेगा फैसिलिटी सेंटर

अयोध्या में विदेशियों की बढ़ती संख्या को पर्यटन विभाग अच्छा संकेत मानता है। अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं व पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां फैसिलिटी सेंटर खोलने की योजना पर कार्य चल रहा है। इसका प्रस्ताव स्थानीय स्तर से बनाकर भारत सरकार को भेजा गया है। यह सेंटर उन पर्यटकों के लिए होगा, जो रामनगरी में आकर दर्शन व भ्रमण कर वापस चले जाते हैं। ऐसे पर्यटकों व श्रद्धालुओं को इस केंद्र में पार्किंग, क्लाक रूम, रेस्टोरेंट सहित कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी बीपी ¨सह भी मानते हैं कि अयोध्या में विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ी है। यूएसए, ब्रिटेन, कोरिया सहित कई देशों के पर्यटक यहां भ्रमण करने आते हैं। लेकिन ये वे पर्यटक हैं, जो अयोध्या में रुकते नहीं हैं। ऐसे पर्यटकों को बेहतर सुविधा देने के लिए फैसिलिटी सेंटर खोलने का प्रस्ताव है। पांच करोड़ की लागत से बनने वाले इस केंद्र के लिए पुराने बस स्टेशन की भूमि को चिह्नित किया गया है।

.............

आने वाले पर्यटकों की संख्या

वर्ष देशी विदेशी

2012 13194630 13986

2013 14266034 15122

2014 14361499 16848

2015 15432558 19077

(नोट--आकड़े पर्यटन विभाग से साभार)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.