Move to Jagran APP

हाई वोल्टेज से मचा कोहराम, दो लोगों की मौत

फैजाबाद: तारुन थाना क्षेत्र के पड़ेलवा गांव में बिजली ने जमकर कहर बरपाया। एलटी लाइन पर हाइटेंशन तार ट

By Edited By: Published: Wed, 04 May 2016 10:20 PM (IST)Updated: Wed, 04 May 2016 10:20 PM (IST)
हाई वोल्टेज से मचा कोहराम, दो लोगों की मौत

फैजाबाद: तारुन थाना क्षेत्र के पड़ेलवा गांव में बिजली ने जमकर कहर बरपाया। एलटी लाइन पर हाइटेंशन तार टूटकर गिरने से पूरे गांव में हाई वोल्टेज प्रवाहित होने लगा। लोगों के घरों में लगे उपकरण जलने लगे। बचाने के प्रयास में चार लोग करंट लगने से झुलस गए, जबकि बालिका सहित दो लोगों की मौत हो गई। इस घटना को लेकर पूरे गांव में कोहराम मचा रहा। विद्युत संचार व्यवस्था अवरूद्ध हुई तो पुलिस ने गांव वालों की मदद से लोगों को इलाज के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया। इस हादसे को लेकर लोगों में पावर कारपोरेशन के प्रति काफी आक्रोश है। यही वजह रही कि सूचना के बाद भी भयवश काफी देर तक कोई विद्युतकर्मी गांव में जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाया।

loksabha election banner

फैजाबाद-अंबेडकरनगर की सीमा पर स्थित पडे़लवा गांव के बाहर नंसा रोड के बगल लगे ट्रांसफार्मर के ऊपर से उच्च क्षमता का तार खींचा गया है। जर्जर तार में कई जगह से ढीला होने की वजह से आए दिन स्पार्किंग होती रहती है। गांव वालों का कहना है कि मंगलवार की शाम उच्च क्षमता के तार में भी स्पार्किंग हुई थी। बुधवार की सुबह करीब छह बजे हाइटेंशन लाइन लटक कर नीचे ¨खची एलटी लाइन से टकरा गई। इससे पूरे गांव में हाई वोल्टेज प्रभावित होने लगा। घरों में लगे इलेक्ट्रानिक उपकरण जलने लगे। उपभोक्ताओं के घरों में लगी बिजली की केबिल जलने लगी। अपने जलते उपकरणों को बचाने के लिए 70 वर्षीय त्रिभुवन दत्त वर्मा को स्विच बंद करते हुए जोरदार झटका लगा। गांव निवासी मो0 हुसैन घर में हाइवोल्टेज प्रवाहित होने से पूरा परिवार चपेट में आ गया, जिसमें उनकी 12 वर्षीय पुत्री अफसाना, छह साल का पुत्र शहनवाज, 55 वर्षीय मां हसीना बानों तथा 30 वर्षीय पत्नी अनवरी झुलस गए। गांव के रहने वाले एक अन्य संजय ¨सह भी हाईवोल्टेज की चपेट में आकर घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां त्रिभुवनदत्त व अफसाना की मौत हो गई। अन्य का इलाज चल रहा है। घटना की जानकारी होते ही तहसील प्रशासन व मुकामी पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। ग्रामीण जगदीश वर्मा, राम सूरत सोनी, विजयवर्मा, सत्य नरायण, राज कुमार ¨सह सहित दर्जनों नेबताया कि विद्युत विभाग की लापरवाही से इतनी बड़ी घटना होने के पश्चात भी कोई विद्युतकर्मी गांव तक नहीं आया। गांव में 11000 वोल्ट की विद्युत प्रवाहित होने से गुड्डू विश्वकर्मा, पांचू मिस्त्री,राम छैल, मल्हू, राजनाथ वर्मा सहित दर्जनों ग्रामीणों के घर में लगे टीवी, फ्रिज, इन्वर्टर, पंखा, टुल्लू एवं मोटर सहित अन्य विद्युत उपकरण जल गए। अवर अभियंता विद्युत उपकेन्द्र गद्दोपुर गोसाईगंज गंगाराम वर्मा का कहना है कि बजट न होने से तारों की मरम्मत का कार्य अधर में लटका हुआ है। दुर्घटना की जानकारी मिली है। उच्चाधिकारियों को इससे अवगत करा दिया गया है। भयवश कोई कर्मचारी गांव में जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.