Move to Jagran APP

329 सीटों के लिए 1990 प्रत्याशी मैदान में

फैजाबाद : दूसरे चरण के मतदान के लिए पो¨लग पार्टियां मतदान केंद्रों पर पहुंच गई हैं। मंगलवार को पंचाय

By Edited By: Published: Mon, 12 Oct 2015 11:35 PM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2015 11:35 PM (IST)
329 सीटों के लिए 1990 प्रत्याशी मैदान में

फैजाबाद : दूसरे चरण के मतदान के लिए पो¨लग पार्टियां मतदान केंद्रों पर पहुंच गई हैं। मंगलवार को पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मतदान सोहावल, रुदौली व मवई ब्लॉक में होगा। तीनों ब्लॉकों में जिला पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद की 329 सीटों के लिए मतदान होना है। इसमें 12 सीटें जिला पंचायत सदस्य पद की हैं। जिला पंचायत की 12 सीटों के लिए 189 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। समाज कल्याण मंत्री अवधेश प्रसाद की पत्नी व पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सोना देवी व जिला पंचायत अध्यक्ष मीना गुप्ता दूसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में हैं। दूसरे चरण में 4,54,680 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य पद के 1990 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ये मतदाता करेंगे। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। अति संवेदनशील प्लस मतदान केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है।

loksabha election banner

जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) अनिल ढींगरा व एसएसपी मोहित गुप्त ने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो रही पो¨लग पार्टियों का निरीक्षण किया। मतदान कर्मिकों व पीठासीन अधिकारियों से बातचीत की। उनकी दिक्कतों के बारे में जाना। क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य पद के लिए एक साथ मतदान होना है। दूसरे चरण के मतदान को लेकर जिलाधिकारी ने आवास पर एसएसपी के साथ निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए गहन मंत्रणा की। इसके बाद दोनों आला अफसर दूसरे चरण के निर्वाचन क्षेत्र के भ्रमण के लिए निकल गए।

चुनाव क्षेत्र में बना सुपर जोन

तीन सुपर जोन, छह जोन, 49 सेक्टर व 30 स्टैटिक अफसर अति संवेदनशील प्लस मतदान केंद्रों पर तैनात किए गए हैं। अति संवेदनशील व संवेदनशील मतदान केंद्र दूसरे चरण के पंचायत चुनाव में चिह्नित हैं। दूसरे चरण में 266 मतदान केंद्र व 730 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। अति संवेदनशील व संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती की गई है।

जिपं उम्मीदवार

12 जिला पंचायत सीटों के लिए 189 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। सोहावल प्रथम से 15, सोहावल द्वितीय से 24, सोहावल तृतीय से 11, सोहावल चतुर्थ से 14 प्रत्याशी मैदान में हैं। रुदौली प्रथम से 08, रुदौली द्वितीय से 15, रुदौली तृतीय से 21, रुदौली चतुर्थ से 25, रुदौली पंचम से 11 उम्मीदवार चुनावी मुकाबले में हैं। मवई प्रथम से 17, मवई द्वितीय से 06, मवई तृतीय से 22 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं।

बीडीसी प्रत्याशी

ब्लॉक मवई में क्षेत्र पंचायत सदस्य की 82, सोहावल में 106 व रुदौली में 129 सीटें हैं। सोहावल की 106 सीटों के लिए 620, मवई की 82 सीटों के लिए 481 व रुदौली में 129 क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए 700 उम्मीदवार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.