Move to Jagran APP

मुकदमों से डर कर घर न बैठें व्यापारी: कंछल

फैजाबाद : उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के अध्यक्ष बनवरी लाल कंछल ने कहा है कि वाणिच्य

By Edited By: Published: Thu, 29 Jan 2015 11:54 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jan 2015 11:54 PM (IST)
मुकदमों से डर कर घर न बैठें व्यापारी: कंछल

फैजाबाद : उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के अध्यक्ष बनवरी लाल कंछल ने कहा है कि वाणिच्य कर के सर्वे और छापों से होने वाले मुकदमों से डर कर व्यापारी घर न बैठें। एकजुट होकर व्यापारी विरोधी इस प्रक्रिया का डट कर विरोध करें। कंछल गुरुवार को शहर के तरंग पैलेस में आयोजित प्रदेश कार्यसमिति की बैठक को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। कार्यसमिति की बैठक में आए विभिन्न जिलों कें पदाधिकारियों से कंछल ने अन्याय का खुलकर विरोध करने और सर्वे तथा छापों का बहिष्कार जारी रखने का ऐलान किया है।

loksabha election banner

कंछल ने कहा कि अब तक मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार बीस से तीस प्रतिशत के बीच जीएसटी की दर रखने जा रही है। तीन स्थानों पर जीएसटी वसूल करने की योजना है, जो उद्यमियों और व्यापारियों के लिए बहुत की कष्टप्रद साबित होगी। विश्व के अधिकांश देशों में जीएसटी की दर दस से 16 प्रतिशत के बीच में है और उसकी वसूली एक स्थान पर होती है। भारत में जीएसटी की दर 14 से 16 प्रतिशत के बीच में ही रखी जानी चाहिए। कंछल ने कहा कि सरकार को चाहिए कि वह अविलंब राष्ट्रीय स्तर पर व्यापारिक संगठनों की बैठक बुलाकर इस पर सहमति बनाने का कार्य अवश्य करें। इसके लिए सभी जिलों के पदाधिकारी आने वाले दिनों में अपने-अपने क्षेत्र के सांसद को ज्ञापन सौपेंगे।

कंछल पर लखनऊ स्थित कोर्ट परिसर में हुए हमले पर चर्चा करते हुए वरिष्ठ प्रांतीय महामंत्री वेदप्रकाश गुप्ता ने कहा कि प्रांतीय अध्यक्ष पर हुए हमले के विरोध में 11 दिसंबर को हुई बंदी पूरी तरह सफल रही। व्यापारियों की एकजुटता का असर रहा कि हमले के मुख्य अभियुक्त को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और आज तक उसकी जमानत नहीं हो सकी है। अन्य अभियुक्तों की ही शीघ्र गिरफ्तारी होने की संभावना है। बैठक में आए विभिन्न जिलों के पदाधिकारियों ने सैंपु¨लग एवं छापों के नाम पर उत्पीड़न का मुद्दा प्रमुखता से उठाया। कार्यक्रम में नवगठित जिला एवं युवा कमेटी के पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण भी समारोह पूर्वक संपन्न कराया गया। जिलाध्यक्ष अतुल ¨सह ने व्यापारी समाज को भरोसा दिलाया कि वह व्यापारी समाज के हर सुख दुख में कंधे से कंधा मिलाकर साथ देंगे। व्यापारियों के साथ उत्पीड़न हुआ तो इसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। कार्यक्रम में प्रांतीय महामंत्री लोकेश कुमार अग्रवाल, प्रवीण भलोटिया, मंडल अध्यक्ष विजय गुप्ता, चंद्रप्रकाश गुप्ता, अविआनंद मन्नू, अरूण अग्रवाल, नीरज जायसवाल, पवन गुप्ता, संजय पराग, राधेश्याम गुप्ता, देवेंद्र मिश्रा दीपू, सतीश नंदराज, राजेश ¨सह, संजय वर्मा, गिरधारी चावला, सत्यप्रकाश ¨सह, सियाराम सर्राफ, संगठन मंत्री राजेश सोनी, नितिन अग्रवाल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.