Move to Jagran APP

भोले की भक्ति में ढली रामनगरी

By Edited By: Published: Tue, 22 Jul 2014 03:04 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jul 2014 12:20 AM (IST)
भोले की भक्ति  में ढली रामनगरी

फैजाबाद : सावन के दूसरे सोमवार पर रामनगरी भोले बाबा की भक्ति में ढली नजर आई। सरयू स्नान के बाद भोर से ही भक्तों का प्रवाह शिव मंदिरों की ओर उमड़ा, तो कांवड़ियों के प्रवाह ने भी खूब रंग जमाया। जयकारा लगाती उनकी टोली नगरी के किसी भी कोने में देखी जा सकती थी।

loksabha election banner

सरयू तट से ही लगी पौराणिक महत्व की पीठ नागेश्वरनाथ पर अभिषेक करने वालों का तांता लगा रहा। कतिपय भक्तों ने जलाभिषेक के अलावा दूध, घी, दही, शहद, गन्ने का रस आदि द्रव्यों से बाबा का अभिषेक किया। तो गर्भगृह के ही पाश्‌र्र्व में वेद पाठियों की टोली बाबा के वैदिक स्तवन से वातावरण को आध्यात्मिकता प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही थी। पूरे दिन चले अभिषेक और स्तवन से फुर्सत मिलते ही बाबा की झांकी सजाने का क्रम शुरू हुआ। 1051 बत्ती से हुई संध्या आरती के समय भक्तों ने बड़ी संख्या में नयनाभिराम झांकी के बीच बाबा के विग्रह का दर्शन किया। इस बीच घंटे-घड़ियाल की झंकार और समवेत स्वर में स्तुति गान से आस्था परवान चढ़ी।

नागेश्वर नाथ के ही बगल में स्थित चंद्रहरि महादेव मंदिर भी शिव भक्तों की आस्था का केंद्र बना। मंदिर प्रबंधन की ओर से विशेष पूजन-अर्चन के बीच मंदिर अभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं से भी गुलजार रहा।

रामनगरी के एक अन्य पौराणिक शिव मंदिर क्षीरेश्वरनाथ भी भोर से देर रात तक गुलजार रहा। जहां अभिषेक करने वाले साधारण श्रद्धालुओं का सिलसिला प्रगाढ़ होता गया, वहीं विशेष अनुष्ठान करने वालों की पांत भी जमी रही। कमल पुष्प से बाबा का सहस्त्रार्चन आकर्षण का सबब बना। सायं बाबा का श्रृंगार और आरती से भी आस्था को गति मिली।

फैजाबाद स्थित पंचमुखी महादेव मंदिर पर प्रत्येक सोमवार की भांति आदर्श इंटर कालेज के छात्रों ने अपनी कला का शानदार नमूना पेश करते हुए बाबा की भव्य झांकी सजाई। तो व्यवस्थापक आचार्य मिथिलेशनंदिनी शरण के संयोजन में अन्यान्य अनुष्ठान संपादित हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.