Move to Jagran APP

एटा में स्कूली बस और ट्रक की टक्कर में 12 बच्चों सहित 13 की मौत

एटा के अलीगंज क्षेत्र में दरियाबगंज मार्ग पर गांव असदपुरा के पास स्कूल बस व ट्रक में जोरदार टक्कर हो गई। सीधी टक्कर में 12 लोगों की मौत हो गई है। इनमें 13 स्कूली बच्चे हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 19 Jan 2017 10:14 AM (IST)Updated: Thu, 19 Jan 2017 09:52 PM (IST)
एटा में स्कूली बस और ट्रक की टक्कर में 12 बच्चों सहित 13 की मौत
एटा में स्कूली बस और ट्रक की टक्कर में 12 बच्चों सहित 13 की मौत

एटा (जेएनएन)। प्राइवेट स्कूलों की मनमर्जी और प्रशासनिक लापरवाही ने गुरुवार को 12 अबोध बच्चों की जान ले ली। जिला प्रशासन की ओर से सर्दी की छुïट्टी कर देने के बावजूद सुबह घने कोहरे में हुए हृदयविदारक हादसे में एक स्कूली बस और ट्रक की आमने-सामने की भिड़ंत में 12 बच्चों और बस ड्राइवर की मौत हो गई जबकि 30 से अधिक बच्चे घायल हो गए। मरने वालों में साइकिल से विद्यालय जा रहीं वे दो बहनें भी शामिल हैं, जिन्हें बचाने के चक्कर में दुर्घटना हुई। घटना पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने ïशोक व्यक्त किया है। सभी बच्चों का निश्शुल्क इलाज राज्य सरकार कराएगी।

loksabha election banner

तस्वीरें : यूपी के एटा में दर्दनाक सड़क हादसा, ट्रक-स्कूली बस में भिड़ंत

जिलाधिकारी शंभूनाथ ने स्कूल प्रबंधक अजीत यादव के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी है लेकिन, वह घटना के फौरन बाद फरार हो गया। इस बात का जवाब कोई नहीं दे रहा कि जब डीएम के आदेश के बाद भी कई स्कूल बंद नहीं हुए तो उनके खिलाफ जिला प्रशासन और जिला विद्यालय निरीक्षक ने पहले ही कार्रवाई क्यों नहीं की। घटना के बाद अब कमिश्नर भी सख्त हुए हैं और डीएम ने जांच बिठा दी है। जेएस विद्या निकेतन की बस गुरुवार सुबह दरियावगंज से बच्चों को लेकर करीब तीन किलोमीटर दूर अलीगंज जा रही थी। 8.30 बजे गांव असदनगर के पास अलग-अलग साइकिल पर सवार दो छात्राएं अचानक सामने आईं तो ड्राइवर ने बस की स्टेयङ्क्षरग काटी। इस बीच कोहरे के चलते चालक को सामने से आता ट्रक न दिखा और बस सीधे उसमें जा घुसी। तेज टक्कर के बाद ट्रक अनियंत्रित होकर गड्ढे में जा गिरा जबकि बस का आधा हिस्सा पूरी तरह पिचक गया। जोरदार आवाज और बच्चों की चीख सुनकर आसपास के ग्रामीण दौड़े और 45 मिनट बाद पुलिस के पहुंचने पर ही राहत कार्य शुरू हो सका। घटनास्थल से 12 बच्चों और बस चालक आकाश (40) निवासी खिनबनी मोहम्मदाबाद, फर्रुखाबाद के शव निकाले गए। दो दर्जन से अधिक बच्चे गंभीर रूप से घायल हैं।

देखें तस्वीरें : एटा में स्कूली बस व ट्रक की टक्कर में 20 की मौत

हादसे में मृत और घायल

तेज गति से दौड़ती बस बच्चों को लेकर लगभग तीन किमी दूर स्कूल जा रही थी, तभी साइकिल से आरडी पब्लिक स्कूल जा रही दो बहनें राधिका चौहान (14 वर्ष) कक्षा 10 व शालिनी (12 वर्ष) कक्षा आठ पुत्री ओमबाबू निवासी, रामनगर सामने आ गईं और घने कोहरे में बस चालक हड़बड़ा गया। राधिका की मौके पर मौत हो गई, जबकि शालिनी ने फर्रुखाबाद जिला अस्पताल में दम तोड़ा।

छात्र पंकज पुत्र रामनिवास असदनगर (12), दिवारीलाल पुत्र रामविलास निवासी भगवान पुरा (10), अंगद उर्फ अनुज पुत्र रामनरेश (6), शनि (12), लविश निवासी गिरधरपुर, (8), किशन (5) पुत्र प्रमोद कुमार निवासी नगला किशन, विकास (6) पुत्र रामसेवक निवासी टिकैतपुरा, ऋषभ (8) पुत्र नगला विरियन, राधिका (14) पुत्री ओमबाबू, दीक्षा यादव (8) पुत्री रवींद्र निवासी नगला विरियन, हिमांशु (7), शालिनी उर्फ निक्की (12) पुत्री ओमबाबू निवासी रामनगर और ज्ञानेश पुत्र शिवमंगल ङ्क्षसह (8)। ये सभी लोअर केजी से कक्षा 8 तक के छात्र-छात्राएं हैं। घायलोंमेंनितिन कुमार, दीपक, प्रियांशु, आदेश, टीनू, श्याम, अनुज, आकाश, विकास, करिश्मा, अभिषेक, अंशु, गुडिय़ा, मिलन, अंशिका, उसका भाई प्रियांशु, अमन, उसकी बहन नेहा, पूनम, अंजली, दीपक, सत्यम, अनुराग, फजल, सौरभ, हिमांशी, दीपक, अनुराग, अंकुर और प्रतिज्ञा शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: कोहरे के कारण खाई में गिरी रोडवेज बस, ड्राइवर की मौके पर मौत

आजमगढ़ में छात्रा की मौत

आजमगढ़ सरदहां बाजार स्थित रोडवेज बस अड्डे के पास गुरुवार सुबह करीब 9.30 बजे ट्रक से कुचलकर साइकिल सवार छात्रा की मौत हो गई। हादसे का कारण सड़क पर बिखरा बालू बताया गया है। हरखपूरा खास (बेलडाड़) गांव निवासी बलीराम की 16 वर्षीय पुत्री ज्योति सरदहां बाजार स्थित तपेश्वरी देवी इंटर कॉलेज में कक्षा नौ की छात्रा थी। सुबह वह रोजाना की तरह साइकिल से विद्यालय के लिए निकली थी। रास्ते में यह दुर्घटना हो गई।

फर्रुखाबाद में 10 बच्चे घायल

फर्रुखाबाद के अटैना मार्ग पर स्कूल बस व डीसीएम की आमने-सामने की टक्कर में चार सगे भाई-बहनों समेत 10 विद्यार्थी घायल हो गए। सभी को कायमगंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। चालक की हालत गंभीर होने पर उसे लोहिया अस्पताल रेफर कर दिया गया। पुलिस ने डीसीएम को कब्जे में कर लिया है। उसका चालक भागने में कामयाब रहा।

कानपुर हादसे में 11 विद्यार्थी घायल

कानपुर के बिठूर के मैनावती मार्ग पर गुरुवार सुबह तेज रफ्तार कार ने बच्चों को स्कूल ले जा रही टेंपो में टक्कर मार दी, जिससे टेंपो चालक नंद किशोर निषाद की मौत हो गई और 11 छात्र-छात्राएं मामूली रूप से घायल हो गए। राहगीरों ने आरोपी कार चालक को दौड़ाकर पकड़ा तो वह एक युवती के साथ कार में आपत्तिजनक स्थिति में मिला।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर हादसे पर गहरा दु:ख जताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एटा के अलीगंज के इस हादसे का संज्ञान लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया और कहा कि मुझे इस दुर्घटना को लेकर काफी पीड़ा है। छोटे बच्चों की मौत का मुझे बहुत दुख है। इस हादसे में अपने बच्चों को गंवा देने वाले परिवारों के प्रति मेरी पूरी संवेदना है। पीएम मोदी ने कहा कि दुर्घटना में घायल तथा गंभीर रूप से घायल बच्चों के जल्द स्वस्थ होने की मैं ईश्वर से प्रार्थना कर रहा हूं।

सीएम ने दु:ख जताया

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस स्कूली बस हादसे पर दु:ख जताया। सीएम अखिलेश यादव ने बच्चों के के मुफ्त इलाज के आदेश दिए। उधर डीएम ने स्कूल प्रबंधन पर एफआइआर दर्ज कराने के साथ तत्काल मान्यता रद करने के आदेश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.