Move to Jagran APP

लोड नहीं बढ़वाया तो लगेगा एक साल का चार्ज

जागरण संवाददाता इटावा : पावर कॉरपोरेशन द्वारा बिना लोड स्वीकृत कराकर चलाए जा रहे एयर कंडीशन की जांच

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Jun 2017 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2017 01:00 AM (IST)
लोड नहीं बढ़वाया तो लगेगा एक साल का चार्ज
लोड नहीं बढ़वाया तो लगेगा एक साल का चार्ज

जागरण संवाददाता इटावा : पावर कॉरपोरेशन द्वारा बिना लोड स्वीकृत कराकर चलाए जा रहे एयर कंडीशन की जांच का अधिकार उपखंड अधिकारियों को दे दिया गया है। उपखंड अधिकारियों द्वारा शहर में ऐसे एसी चलाने वालों पर एक मुश्त 12 महीने का चार्ज वसूल किया जाएगा।

loksabha election banner

अधिशासी अधिकारी खंड प्रथम आरके ग्रोवर ने बताया कि इस नए शासनादेश के तहत अगर किसी ने अप्रैल, मई व जून माह में एसी लगाया है और एसी का लोड नहीं बढ़वाया है ऐसे उपभोक्ताओं की जांच उपखंड अधिकारियों को दे दी गई है। उपभोक्ता ने एसी भले ही एक या दो माह पूर्व लगवाया है, लेकिन अब उसको बिजली का बिल पूरे एक साल का देना होगा। इसके लिए एसडीओ मौके पर जाकर चेक करेंगे व तुरंत एसेसमेंट करके एक साल का चार्ज लगा कर रसीद देंगे।

उन्होंने बताया कि कनेक्शनों की क्षमता से अधिक लोड बढ़ने के कारण ही कॉरपोरेशन ने यह निर्णय लिया है। बिना लोड स्वीकृत कराए एसी चलाना संज्ञेय अपराध माना गया है। विभाग को हो रहा घाटा सरकार के लिए भी परेशानी का सबब बना हुआ है। बिजली चोरी पकड़ने के लिए अधिकारियों की टीमें शहर में जांच अभियान भी चलाए हुए हैं।

बिजली की लाइनों से दूर बनवाएं आशियाना व दुकानें : अधिशासी अभियंता आरके ग्रोवर ने चेतावनी देते हुए लोगों को बताया कि जहां से भी बिजली की लाइनें गुजर रहीं हैं, उसके पास मकान या दुकान न बनाएं और बिजली के खंभों का प्रयोग पशुओं को बांधने में न करें। बरसात के कारण खंभे में जहां करंट आ सकता है, वहीं बिजली की लाइनों से भी करंट का खतरा बन सकता है। इसलिए उपभोक्ता सावधानी बरतते हुए आशियाना व दुकान बिजली की लाइनों से दूर ही रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.