Move to Jagran APP

अवैध चिकित्सा कारोबार पाए जाने पर सीएचसी अधीक्षक के खिलाफ कार्रवाई

इटावा, जागरण संवाददाता : नपद में संचालित होने वाली अवैध रूप से स्वास्थ्य सेवा, फर्जी चल रहे जांच

By Edited By: Published: Mon, 29 Aug 2016 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 29 Aug 2016 01:00 AM (IST)
अवैध चिकित्सा कारोबार पाए जाने पर सीएचसी अधीक्षक के खिलाफ कार्रवाई

इटावा, जागरण संवाददाता :

loksabha election banner

नपद में संचालित होने वाली अवैध रूप से स्वास्थ्य सेवा, फर्जी चल रहे जांच सेंटर, भ्रूण हत्या अथवा मेडिकल स्टोरों पर प्रैक्टिस का सर्वे कर जानकारी देने की जिम्मेदारी संबंधित क्षेत्र के सीएचसी अधीक्षक को दी गयी है। जिस क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं का अवैध कारोबार पाया जाएगा, सीएचसी अधीक्षक पर गाज गिरना तय किया गया है।

बीते लंबे समय से जनपद में झोलाछाप कथित डाक्टरों द्वारा उपचार करने तथा मेडिकल स्टारों पर बोतल लगाने व उपचार देने के साथ अल्ट्रासाउंड व पैथालॉजी सेंटरों द्वारा भ्रूण हत्या को बढ़ावा देने जैसी शिकायतें आम हो गई हैं। जिले के अनेक स्थानों से इस तरह की खबरें मिलने लगी तो स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। अवैध रूप से चल रही स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया और आनन-फानन में संबंधित सीएचसी के अधीक्षकों पर जिम्मेदारी डाल दी गई।

इसी कड़ी में सीएचसी से संबद्ध आशा बहुओं व पोलियों कर्मचारियों का समय से मानदेय न दिये जाने की शिकायतें जब मुख्यालय पहुंची तो अधीक्षक को निर्देशित किया गया कि अगर समय से मानदेय न दिया गया तो अधीक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई तय की गयी है। इसके साथ ही समस्त डाक्टरों को चेतावनी भी दी गई है कि अगर वह अपनी तैनाती स्थल पर नहीं ठहरते हैं तो उनकी अनुपस्थिति मानी जायेगी। अस्पताल परिसर में गंदगी पाई जाने पर भी जिम्मेदार अधीक्षक को ही माना जाएगा।

-----------------

अधीक्षकों को निर्देशित किया गया है कि वह अपने क्षेत्र के पंजीकृत क्लीनिकों, जांच सेंटरों, अल्ट्रासाउड सेंटरों का सर्वे करें, तथा अवैध रूप से कारोबार करने वालों की जानकारी वह मुख्यालय को दें। अन्यथा की स्थित में जांच के दौरान अगर कहीं भी अवैध स्वास्थ्य सेवायें संचालित पाई गयी तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।-डा. राजीव कुमार यादव, मुख्य चिकित्साधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.