Move to Jagran APP

सरकार के 'घर' खुलेंगे दो हाईवे थाने

इटावा, जागरण संवाददाता : 'घर' में बढ़ते हादसों से फिक्रमंद सरकार सरकार ने रोड नेटवर्क डेवलपमेंट प्रो

By Edited By: Published: Sun, 26 Jul 2015 06:13 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2015 06:13 PM (IST)
सरकार के 'घर' खुलेंगे दो हाईवे थाने

इटावा, जागरण संवाददाता : 'घर' में बढ़ते हादसों से फिक्रमंद सरकार सरकार ने रोड नेटवर्क डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत जिले में 50 किमी की दूरी पर दो हाईवे पुलिस थाने खोलने को मंजूरी दी है। हाईवे की पेट्रोलिंग के अलावा थाना पुलिस दुर्घटना होने पर तत्काल मौके पर पहुंचेगी। विश्व बैंक की मदद से क्रियान्वित हो रहे प्रोजेक्ट के तहत खुलने वाले थानों का नियंत्रण यातायात निदेशालय के पास होगा।

prime article banner

नेशनल हाईवे नंबर दो पर अक्सर होने वाली दुर्घटनाओं को थामने के लिए यातायात निदेशालय ने इटावा जिले में औरैया के अनंतराम बार्डर से लेकर फिरोजाबाद के सिरसागंज बार्डर तक करीब 80 किमी क्षेत्र में दो नए थाने खोलने का प्रस्ताव दिया है। यातायात विभाग इस बाबत सर्वे पूरा कर चुका है। एक थाना इटावा से सिरसागंज और दूसरा इटावा से औरैया के बीच होगा। दोनों ही थानों के बीच 50 किमी की दूरी रहेगी।

क्या-क्या होंगी व्यवस्थाएं

नये थानों में जनपद की सिविल पुलिस से अलग नये स्टाफ की तैनाती की जायेगी। इनकी अलग ड्रेस होगी और इनके पास दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सारे संसाधन मुहैया कराये जायेंगे। प्रत्येक 10 किमी पर एक गाड़ी पेट्रोलिंग के लिए देने का प्रस्ताव है। जो किसी भी घटना की सूचना पर तत्काल लोगों के पास पहुंचेगी। थाने को अत्याधुनिक क्रेनें भी मुहैया कराई जाएंगी। इसका संचालन लखनऊ से ही यातायात निदेशालय के अधिकारी करेंगे। जनपद में इसका पर्यवेक्षण एसएसपी के अधीन होगा।

अन्य अपराधों पर भी निगाह रखेंगे

हाईवे पर खुलने वाले दो नये थानों की पुलिस रात में होने वाली वारदातों पर निगाह रखेगी और इसकी सूचना तत्काल रूप से जिला पुलिस को देगी। हाइवे पर लगातार पेट्रो¨लग की व्यवस्था को लेकर अपराधियों तक तत्काल पहुंचने की योजना बनायी जा रही है।

शीघ्र खुलेंगे थाने

हाईवे पेट्रो¨लग के लिए दो थाने खोले जाने का प्रस्ताव है। इसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है। इन थानों से हाइवे पर होने वाली दुर्घटनाओं व अपराधों को रोकने में काफी मदद मिलेगी।

- मंजिल सैनी, एसएसपी इटावा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.