Move to Jagran APP

जनसंख्या से अधिक हुए पंचायत चुनाव के मतदाता

इटावा, जागरण संवाददाता : लोकशाही की जड़ों में किस तरह मठ्ठा डाला जाता है, इसकी बानगी 2015 पंचायत चुना

By Edited By: Published: Sun, 26 Jul 2015 05:16 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2015 05:16 PM (IST)
जनसंख्या से अधिक हुए पंचायत चुनाव के मतदाता

इटावा, जागरण संवाददाता : लोकशाही की जड़ों में किस तरह मठ्ठा डाला जाता है, इसकी बानगी 2015 पंचायत चुनाव के लिए तैयार की गई मतदाता सूचियां दे रही हैं। कई ग्राम पंचायतों की मतदाता सूचियों में जनसंख्या से ज्यादा मतदाता पाए गए। आयोग की सतर्कता से वोटों के तथाकथित ठेकेदारों के मंसूबों पर पानी फिर गया तथा बीएलओ की कार्यशैली सवालों के घेरे में आ गई है। 160 ग्राम पंचायतों में दोबारा मतदाता सूची बनाने की तैयारी हो रही है।

loksabha election banner

चुनाव आयोग का मानना है कि जनसंख्या के अनुपात से मतदाताओं की संख्या 65 फीसद से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयोग का निर्देश मिलने पर छानबीन हुई तो जनपद की 471 ग्राम पंचायतों में से 387 पंचायतों में 65 फीसद से अधिक मतदाता दर्ज पाए गए, इससे 82 फीसद ग्राम पंचायतों की मतदाता सूची फाल्स मानी गई हैं। प्रशासन ने 65 के बजाए 80 फीसद को मानक मानकर 160 ग्राम पंचायतों को चिह्नित करके वहां फिर से मतदाता सूची सही तरीके से बनाने की कवायद शुरू करा दी है।

सबसे ज्यादा ब्लाक चकरनगर में कुल 41 ग्राम पंचायताओं में से 40 में मतदाताओं की संख्या का अनुपात 65 प्रतिशत से अधिक है, ग्राम पंचायत छिबरौली, कचहरी, नीमरी, ग्राम पंचायत जगतौली, ग्राम पंचायत नौगवां का प्रतिशत सर्वाधिक है। ब्लाक सैफई में कुल 45 ग्राम पंचायताओं में से 38 का अनुपात 65 प्रतिशत से अधिक है, ग्राम पंचायत अतिराजपुर, झिगुपुर, वियारी भटपुरा, सहसारपुर, चकूपुर में ज्यादा है। ब्लाक जसवन्त नगर में कुल 61 ग्राम पंचायताओं में से 49 का अनुपात 65 प्रतिशत से अधिक है, ग्राम पंचायत तिजौरा, पीहरपुर, जुगौरा, नगला सलहदी, दौदुआ गोपालपुर में सबसे ज्यादा है। ब्लाक भरथना में कुल 63 ग्राम पंचायताओं में से 50 ग्राम पंचायतों का अनुपात 65 प्रतिशत से अधिक है, ग्राम पंचायत गगोर, बझेरा, विवौली, जैतूपुर, लखनपुर पचा तथा बेर में सबसे ज्यादा है। ब्लाक ताखा में कुल 42 ग्राम पंचायताओं में से 35 का अनुपात 65 प्रतिशत से अधिक है, ग्राम पंचायत सरावा, हिन्दूपुर, बैदपुर पुन्जा, बम्हनीपुर, आड़रपुर में ज्यादा है। ब्लाक बढपुरा में कुल 61 ग्राम पंचायताओं में से 46 का अनुपात 65 प्रतिशत से अधिक है, ग्राम पंचायत भाऊपुर, पुरामुरौंग, बाहुरी, बीघूपुरा, चन्दपुर खुर्द में सबसे ज्यादा है। ब्लाक बसरेहर में कुल 67 ग्राम पंचायताओं में से 42 ग्राम पंचायतों का अनुपात 65 प्रतिशत से अधिक है, ग्राम पंचायत लाखापुर कटरा, केशोपुर कला, चकवा बुर्जुग, अभिनयपुर पाठकपुर, मसनाई में सबसे ज्यादा है। ब्लाक महेवा में कुल 91 ग्राम पंचायताओं में से 87 ग्राम पंचायतों का अनुपात 65 प्रतिशत से अधिक है, ग्राम पंचायत इकनौर, नदगवॉ, फतेहपुरा, सबदलपुर दाउदपुर, नगला कले में सबसे ज्यादा है।

अधिकारियों की निगरानी में पुननिरीक्षण कार्य शुरू करा दिया गया है। जो बीएलओ गड़बड़ी करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। प्रकाशन की अंतिम तिथि से पूर्व मतदाता सूचियां दुरस्त कर ली जाएंगी।-

अनिल कुमार ¨सह, जिला विकास अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.