Move to Jagran APP

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों का हंगामा

इटावा, जागरण संवाददाता : सुबह से गोमती और पैसेंजर ट्रेन का इंतजार कर यात्रियों का धैर्य उस समय टूट ग

By Edited By: Published: Sun, 05 Jul 2015 08:52 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2015 08:52 PM (IST)
रेलवे स्टेशन पर यात्रियों का हंगामा

इटावा, जागरण संवाददाता : सुबह से गोमती और पैसेंजर ट्रेन का इंतजार कर यात्रियों का धैर्य उस समय टूट गया जब अपराह्न सवा दो बजे यह घोषणा की गई कि एसएसआई कार्य के चलते शाम चार बजे तक कोई ट्रेन नहीं आयेगी। काफी संख्या में यात्रियों ने एएसएम कार्यालय के समक्ष हंगामा कर दिया, आरपीएफ-जीआरपी फोर्स कम होने पर सिविल पुलिस को बुलाया गया। टिकट वापसी की लाइन लगवाई गई तथा ट्रेनों का संचालन एक घंटे पूर्व शुरू कराया गया तब हंगामा शांत हुआ।

loksabha election banner

आदर्श रेलवे स्टेशन इटावा को कंप्यूटराइजड सिस्टम से ट्रैक परिवर्तन करने के लिए एसएसआई यानी सॉलिड स्टेट इंटरला¨कग का कार्य बीते गुरुवार से जारी है। इससे कॉसन लगने से सभी ट्रेने प्रभावित हो रही हैं। आम यात्रियों से जुड़ी ट्रेने ज्यादा ही प्रभावित हैं। दिल्ली-आगरा की ओर जाने के लिए सुबह 9.41 पर गोमती एक्सप्रेस तथा 10.25 बजे कानपुर-टूंडला पैसेंजर का समय निर्धारित है। दोनों ट्रेनों में रोजाना काफी संख्या में लोग सवार होते है। इससे काफी संख्या में यात्री सुबह नौ बजे ही स्टेशन पर आ गए। सुबह से अपराह्न दो बजे तक दोनों ट्रेनों की हर घंटे पर लेट होने की सूचना दी गई, अचानक सवा दो बजे सूचना प्रसारित की गई कि एसएसआई कार्य होने से दोनों ट्रैक को चार बजे तक ब्लाक कर दिया गया है। इस सूचना के प्रसारित होते ही काफी संख्या में यात्री टिकट वापसी तथा अन्य ट्रेन का ठहराव कराने के लिए हंगामा करने लगे। आरपीएफ और जीआरपी मौके पर आई पर भीड़ भारी पड़ रही थी, इस पर सिविल पुलिस को कॉल किया थाना सिविल लाइन प्रभारी भरतराम पांडे फोर्स के साथ मौके पर टिकट वापसी वालों की लाइन लगवाई गई तथा गोमती से पूर्व आ रही सियालदाह-आनंदबिहार टर्मिनल स्पेशल ट्रेन 02265 को गोमती की जगह ठहराव देने की घोषणा की गई तथा ट्रैक पर ट्रेनों का संचालन चार के बजाए सवा तीन बजे शुरू कराया गया तब मामला शांत हुआ। मामला शांत होने पर स्पेशल ट्रेन को गोमती के दिए गए ठहराव को निरस्त करने की घोषणा की गई इससे यात्री फिर से भड़के पर उक्त ट्रेन के पास होते ही गोमती और पैसेंजर ट्रेनों के आने की सूचना देने से शांति कायम रही।

सुबह से दिल्ली की ओर ट्रेन नहीं

आदर्श स्टेशन इटावा पर तड़के पांच बजे मगध एक्सप्रेस का समय है लेकिन मगध 11 घंटा, कालका और एनई, मुरी, नीलाचंल पांच से चार घंटे लेट होने से सुबह से दिल्ली की ओर कोई ट्रेन नहीं गई थी। इससे यात्रियों की संख्या में निरंतर बढ़ोत्तरी होती रही जब आम यात्रियों की लाइफ लाइन कही जाने वाली गोमती छह घंटा लेट हुई तथा शाम चार बजे तक ट्रैक बंद करने की घोषणा की गई तो यात्रियों का सुबह से भरा गुबार फूट ही पड़ा।

करीब ढाई लाख का नुकसान

आम यात्रियों से जुड़ी ट्रेनों के ज्यादा लेट होने से अधिकतर यात्रियों को अपने गंतव्य पर पहुंचने में कठिनाई होने से करीब तीन सौ यात्रियों ने टिकट वापस किए। इससे रेलवे को करीब ढाई लाख रुपये का नुकसान हुआ। इसके अलावा बु¨कग और टीटीआई कार्यालय पर घंटों तक हंगामेदार हालात रहे।

जेबकतरे भी सक्रिय

आदर्श रेलवे स्टेशन पर जीआरपी ने सीसी कैमरे लगा रखे हैं, इसके बावजूद अपराधी कोई मौका छोड़ नहीं रहे हैं, हंगामा होने के दौरान टीटीआई कार्यालय में टिकट वापस कराने आए राहुल धौरखा थाना बकेवर की जेबकतरे ने जेब से तीन सौ रुपये पार कर लिए। पीछे खड़े एक अधेड़ यात्री पर शक जाहिर किया, इस पर पुलिस ने उसकी तलाशी कराई पर रुपये नहीं मिले। हालांकि तबतक जेबकतरा गायब हो चुका था।

आगरा पैसेंजर 10 जुलाई तक बंद

एसएसआई कार्य होने तक गरीबों की ट्रेनों पर खासा असर पड़ा है। रोजाना इटावा से आगरा कैंट के मध्य आवागमन करने वाली पैसेंजर ट्रेन दस जुलाई तक, शिकोहाबाद से फंफूद कानपुर के मध्य चलने वाली पैसेंजर ट्रेन 11 जुलाई तक, कानपुर-आगरा पैसेंजर 6, 8 तथा 10 जुलाई को दोनों ओर से तथा टूंडला-कानुपर पैसेंजर 11 जुलाई तक बंद रहेगी। हालांकि रेलवे प्रशासन ने पैसेंजर ट्रेनों के यात्रियों की सुविधा के लिए एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव करने का संकेत दिया पर इसकी जानकारी ऐन वक्त पर होगी। रविवार को शिकोहाबाद से कानपुर जा रही पैसेंजर ट्रेन के ठहराव आनंद बिहार-कोलकाता एक्सप्रेस को दिए गए।

फिर आए एडीआरएम

एसएसआई कार्य को निर्धारित अवधि में पूर्ण कराने के लिए सीनियर डीओएम हिमांशु उपाध्याय तो बीते गुरुवार से ही डेरा डाले हुए हैं, एडीआरएम दिनेश कुमार शुक्ला बीते शुक्रवार को सारा दिन निरीक्षण करने के उपरांत चले गए थे। रविवार को वे फिर से आ गए इससे एसएसआई कार्य की गति तो तीव्र हो गई, इसी के साथ पीड़ित आम यात्रियों के आक्रोश को भी देख लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.