Move to Jagran APP

आठों ब्लॉक पर लगेगी योग की पाठशाला

जागरण संवाददाता, एटा: विश्व योग दिवस पर 21 जून को सभी आठों ब्लॉक पर योग की एक घंटे की पाठशाला लगेगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Jun 2017 07:09 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jun 2017 07:09 PM (IST)
आठों ब्लॉक पर लगेगी योग की पाठशाला
आठों ब्लॉक पर लगेगी योग की पाठशाला

जागरण संवाददाता, एटा: विश्व योग दिवस पर 21 जून को सभी आठों ब्लॉक पर योग की एक घंटे की पाठशाला लगेगी। मुख्य आयोजन शहर के राजकीय इंटर कॉलेज में होगा, जिसमें जिले के प्रभारी मंत्री प्रतिभाग करेंगे।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार ने 21 जून को सुबह 7 से 8 बजे तक योग साधना शिविर के आयोजन के निर्देश दिए हैं। प्रशासन ने जिले के सभी ब्लॉकों पर शिविर लगवाने की व्यवस्था की है। शीतलपुर विकासखंड का शिविर शहर के जीआइसी कॉलेज के मैदान में लगेगा। जिसमें प्रभारी मंत्री अतुल गर्ग मौजूद रहेंगे। सभी शिविरों के लिए डीएम अमित किशोर ने अधिकारियों को जिम्मेदारियां बांटी हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक को नोडल और जिला क्रीड़ा अधिकारी को सह नोडल अधिकारी बनाया है। आकस्मिक चिकित्सा व्यवस्थाओं के लिए सीएमओ, शिविर परिसर में साफ-सफाई एवं पेयजल के लिए नगर निकायों के ईओ, आयोजन की फोटोग्राफी के लिए डीडीओ, प्रशिक्षकों की व्यवस्था के लिए जिला क्रीड़ा अधिकारी, प्रचार-प्रसार के लिए जिला सूचना अधिकारी, प्रतिभाग करने वाले लोगों के योगाभ्यास कराने के लिए मंच, आसन और साउंड की व्यवस्था के लिए बीडीओ को व्यवस्था सौंपी गई है। वहीं ब्लॉकों पर लगने वाले शिविरों के लिए संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सोमवार को प्रशासनिक अधिकारियों व पतंजलि योग समिति के पदाधिकारियों ने जीआइसी मैदान पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

यहां लगेंगे शिविर

ब्लॉक स्थान

शीतलपुर जीआइसी मैदान

सकीट विकासखंड परिसर

निधौली कलां राष्ट्रीय इंटर कॉलेज

मारहरा एमजीएचएम इंटर कॉलेज

अवागढ़ जनता इंटर कॉलेज

जलेसर युवा कल्याण स्टेडियम

जैथरा मंडी परिसर

अलीगंज तहसील परिसर

पचड़े में फंसा स्वास्थ्य विभाग का शिविर

सरकार के निर्देश पर प्रशासन द्वारा वृहद स्तर पर तय किए गए कार्यक्रमों के दौरान स्वास्थ्य विभाग का कार्यक्रम पचड़े में फंस गया है। स्वास्थ्य महकमे ने महीने भर पहले इस संबंध में गाइड लाइन जारी की थी। जिसके मुताबिक योग दिवस पर जिला अस्पताल या आयुष ¨वग में योग शिविर लगाया जाना था। सीएमओ सहित स्वास्थ्य विभाग के सभी जिला स्तरीय अफसरों और कर्मचारियों की उपस्थित रहती। योग का प्रशिक्षण जिला अस्पताल के योग विशेषज्ञ द्वारा कराया जाना था। पहले इस कार्यक्रम को लेकर मंथन भी हुआ, लेकिन बाद में प्रशासन का कार्यक्रम तय होने के बाद इसे किनारे कर दिया गया। यही नहीं, प्रशासन द्वारा निर्धारित योग शिविरों के लिए भी स्वास्थ्य विभाग के योग विशेषज्ञ की मांग नहीं की गई। इसके लिए भारत स्वाभिमान विकास ट्रस्ट और पतंजलि योग समिति से प्रशिक्षक लिए जा रहे हैं।

स्कूल वाहनों की ली जाएगी मदद

जीआइसी मैदान के योग शिविर में प्रतिभाग के लिए आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से लोगों को लाने और वापस पहुंचाने के लिए स्कूल वाहनों की मदद ली जाएगी। डीआइओएस एसपी यादव ने बताया कि सरस्वती विद्या मंदिर के वाहन अम्बारी व मरथरा, बीपीएस पब्लिक स्कूल के वाहन नगला जोरी व डांडा, यादकुमारी स्मृति उ.मा. विद्यालय के वाहन फफोतू, डॉ. लोकमनदास सीनियर सेकेंड्री स्कूल के वाहन ककैहरा व मरथरा, सेंट पॉल्स सीनियर सेकेंड्री स्कूल के वाहन नगला धनी व घिलौआ, रामबाल भारती इंटर कालेज के वाहन लालगढ़ी और एसजेएस पब्लिक स्कूल के वाहन नगला वांचा व विक्रमपुर से लोगों को लाने सुबह 5 बजे पहुंचेंगे। शिविर के बाद उन्हें वापस गांव भी पहुंचाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.