Move to Jagran APP

खत्म हुई सब्सिडी, महंगा मिलेगा सिलेंडर

जागरण संवाददाता, एटा: जिले में 10 हजार उपभोक्ताओं की गैस सब्सिडी समाप्त हो गई। अब उनको बिना सब्सिडी

By Edited By: Published: Wed, 01 Jul 2015 08:57 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2015 08:57 PM (IST)
खत्म हुई सब्सिडी, महंगा मिलेगा सिलेंडर

जागरण संवाददाता, एटा: जिले में 10 हजार उपभोक्ताओं की गैस सब्सिडी समाप्त हो गई। अब उनको बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर मिलेगा। डीबीटीएल योजना से वंचित उपभोक्ताओं की परेशानी अब बढ़ने वाली है। उनका गैस कनेक्शन भी डिबार होगा।

loksabha election banner

एक जनवरी से केंद्र सरकार गैस सब्सिडी को सीधे उपभोक्ताओं के बैंक खाते में भेज रही है। पहले 31 मार्च को गैस कनेक्शन को आधार कार्ड और बैंक खाते से जुड़वाने का समय दिया था। 31 मार्च तक जिले के 80 फीसद उपभोक्ताओं ने खातों को आधार से लिंक करा लिया। इसके बाद रसोई गैस कंपनियों ने योजना से न जुड़ने वाले उपभोक्ताओं को सब्सिडी वाला सिलेंडर देना बंद कर दिया। उनकी सब्सिडी गैस कंपनियों ने अपने पास जमा करनी शुरू कर दी।

इसके बाद बचे उपभोक्ताओं को 30 जून तक गैस कनेक्शन को आधार कार्ड और बैंक खाते से जुड़वाने के लिए कहा। मंगलवार तक 10 हजार उपभोक्ता योजना से जुड़ने से वंचित रह गए। योजना से वंचित रहे उपभोक्ताओं को फिलहाल सिलेंडर तो मिलेगा, लेकिन सब्सिडी नहीं मिलेगी। इसके अलावा पिछले तीन महीनों की सब्सिडी भी गैस कंपनियों ने जब्त कर ली। वहीं, 31 जुलाई तक योजना से न जुड़ने वाले उपभोक्ताओं के गैस कनेक्शन डिबार किए जाएंगे। तिथि निकलने के बाद बुधवार को गैस एजेंसियों पर सॉफ्टवेयर अपडेशन का काम चलता रहा। अब गैस कंपनियां एजेंसियों को दो श्रेणी के सिलेंडर भेजेंगीं। इसमें गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर और सब्सिडी वाले सिलेंडर अलग होंगे। ऐसे में योजना से वंचित उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ने वाली है। ¨हदुस्तान पेट्रोलियम के एरिया सेल्स मैनेजर महेंद्र सिंह यादव ने बताया कि डीबीटीएल योजना से वंचित उपभोक्ताओं को सब्सिडी वाला सिलेंडर नहीं मिलेगा। बीते तीन महीनों की सब्सिडी भी कंपनियों ने जब्त कर ली है। उपभोक्ताओं को 31 जुलाई तक का मौका दिया है।

काम न आई अपील

जिले में दो लाख से ज्यादा गैस उपभोक्ता हैं। अब तक करीब एक लाख 80 हजार उपभोक्ता योजना से जुड़ चुके हैं। शहर की फौजी गैस एजेंसी पर 95 फीसद उपभोक्ता योजना का हिस्सा बन चुके हैं। पिछले कई दिनों से समय बीतने से पहले उपभोक्ता योजना से जुड़ सकें, इसके लिए गैस एजेंसी संचालक उपभोक्ताओं को फोन करके अपील कर रहे थे। मगर उनकी अपील भी उपभोक्ताओं को एजेंसी तक नहीं बुला सकी।

नहीं पहुंच रही सब्सिडी

शहर में हजारों उपभोक्ता ऐसे भी हैं, जिनको गैस सब्सिडी नहीं मिल रही है। कभी बैंक खाते तो कभी आधार कार्ड लिंक न होने से उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ रही है। ऐसे में उपभोक्ता गैस एजेंसी और बैंक शाखा के चक्कर लगा रहे हैं। दोनों जगहों पर उनकी परेशानी का हल नहीं निकल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.