Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव: पुनरीक्षण की तैयारी शुरू

जागरण संवाददाता, एटा: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट के बीच मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण की तैय

By Edited By: Published: Sun, 03 May 2015 06:08 PM (IST)Updated: Sun, 03 May 2015 06:08 PM (IST)
पंचायत चुनाव: पुनरीक्षण की तैयारी शुरू

जागरण संवाददाता, एटा: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट के बीच मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण की तैयारी शुरू हो गई है। इसी माह से कार्यक्रम शुरू कराया जाएगा। फिलहाल सूचियों के मिलान का कार्य अंतिम दौर में चल रहा है।

loksabha election banner

जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत और ग्राम पंचायत के चुनावों को अब अधिक समय नहीं बचा है। यूं तो इसे लेकर काफी समय से कार्य शुरू हो चुके हैं। राज्य स्तर पर मतपत्र छपवाने के बाद जनपदों को भिजवा दिया गया है। मतदान केंद्रों का जीआइएस (ज्योग्राफिकल इनफॉर्मेशन सिस्टम) भी कराया जा चुका है लेकिन अहम कार्य मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का है। इस पर पिछले दिनों तक राज्य चुनाव आयोग चुप्पी साधे हुए था। अब आयोग ने सूचियों के पुनरीक्षण के संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। हालांकि अभी कार्यक्रम शुरू किए जाने का समय निर्धारित नहीं किया गया है। लेकिन मई में इसे प्रारंभ कराने के संकेत देते हुए कार्य के लिए बीएलओ (बूथ लेवल अधिकारी) की नियुक्ति किए जाने को निर्देश दे दिए हैं।

इसके साथ ही जिला प्रशासन ने बीएलओ के रूप में जिम्मेदारी सौंपने को कर्मचारियों को खंगालना शुरू कर दिया है। लेकिन बीएलओ की नियुक्ति में इस समय अड़चन भी बनी हुई है। दरअसल आयोग के निर्देश पर भी पंचायत मतदाता सूचियों का मिलान विधानसभा मतदाता सूचियों से कराया जा रहा है। इस कार्य में भी बीएलओ को लगाया गया है। प्रशासन के लिए राहत की बात ये है कि यह कार्य अंतिम चरण में पहुंच चुका है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम वित्त व राजस्व राजेंद्र कुमार ने बताया कि मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण के लिए बीएलओ की नियुक्ति के आदेश मिले हैं। सूची मिलान कार्य जल्द पूरा कर पुनरीक्षण के लिए बीएलओ नियुक्त कर दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.