Move to Jagran APP

बिजली को लेकर आमरण अनशन पर बैठे उपभोक्ता

By Edited By: Published: Tue, 25 Sep 2012 07:57 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2012 07:58 PM (IST)
बिजली को लेकर आमरण अनशन पर बैठे उपभोक्ता

देवरिया: विद्युत अनापूर्ति, ट्रांसफार्मरों के जलने से पैदा हुई समस्या और विभागीय अफसरों की लापरवाही से आजिज उपभोक्ताओं का धैर्य आखिरकार जवाब दे गया। तिवारीपुर वार्ड के उपभोक्ताओं ने मंगलवार को नगर में प्रदर्शन करने के बाद अटल तिराहा पर आमरण अनशन शुरू किया। सभासद विष्णु गुप्त, सुरेश तिवारी उर्फ मुन्नू बाबा, सुबास चौहान, विरेंद्र सोनकर व पूरनचंद गुप्त अनशन पर बैठे हैं।

loksabha election banner

तीन माह पूर्व अटल तिराहा स्थित ट्रांसफार्मर जल गया। इस ट्रांसफार्मर से मुहल्ले के वार्ड संख्या चार, पांच व सात के उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति होती है। तभी नागरिक विद्युत सेवा का कष्ट झेल रहे हैं। धरना प्रदर्शन के बाद भी जब अफसरों ने बात नहीं मानी तो उपभोक्ता आमरण अनशन करने को मजबूर हो गए। अनशन के दौरान सभा को संबोधित करते हुए भाजपा नेता अमरेंद्र गुप्त ने कहा कि विद्युत कटौती से जनता कराह रही है। न बिजली के आने का समय है न जाने का, शेडयूल में कटौती और ट्रांसफार्मरों का जलना जले पर नमक का कार्य कर रहा है। शिवदास तिवारी ने कहा कि विभाग उपभोक्ताओं की समस्याओं के प्रति संवेदनहीन हो गया। ओमप्रकाश तिवारी ने कहा कि जब तक ट्रांसफार्मर नहीं लगेगा आमरण अनशन जारी रहेगा।

इस दौरान संजय तिवारी, राजेश तिवारी, धीरेंद्र कुमार तिवारी, विद्याधर तिवारी, पद्युमदेव तिवारी, रामनिवास तिवारी, सुरेश तिवारी, ध्रुवनारायण तिवारी, शिवम, धर्मेद्र, राजनाथ आदि उपस्थित रहे।

कब क्या हुआ

16 जुलाई ट्रांसफार्मर जला

22 जुलाई एसडीओ से नागरिक मिले

25 जुलाई उपकेन्द्र पर चक्का जाम, धरना

26 जुलाई वैकल्पिक ट्रांसफार्मर लगा

28 जुलाई ट्रांसफार्मर जला

19 अगस्त उपभोक्ताओं ने एसडीओ को बंधक बनाया

21 अगस्त एसडीएम को पत्रक अनशन की चेतावनी

रो रही जनता सो रहे अफसर

(देवरिया): भलुअनी कस्बा में बिजली के लिए हाहाकार मचा हुआ है। वजह ट्रांसफार्मरों का जल जाना। एक सप्ताह पूर्व दोनों ट्रांसफार्मर जल गए। तभी से विद्युत आपूर्ति ठप है। बिजली के अभाव में दुकानदारों का व्यवसाय और आम आदमी की दिनचर्या प्रभावित हो गई है। जनता बिजली के लिए परेशान है और अफसर इससे बेफिक्र हैं।

भलुअनी के करीब एक हजार उपभोक्ताओं को तीन ट्रांसफार्मरों से विद्युत की आपूर्ति होती है। प्राथमिक विद्यालय के पास स्थापित ट्रांसफार्मर से करीब 350 घरों एवं विद्यालयों को बिजली की सप्लाई होती है। पटखौली के पास स्थापित ट्रांसफार्मर से लगभग इतने ही उपभोक्ता लाभान्वित होते हैं। यह दोनों ट्रांसफार्मर एक सप्ताह पूर्व जल गए। शिवधरिया का ट्रांसफार्मर की करीब पखवारे से जला पड़ा है। विद्युत अनापूर्ति के कारण दुकानदारों का व्यवसाय चौपट हो गया है। वेल्डिंग एवं इलेक्ट्रिक की दुकान चलाने वाले आर्थिक तंगी में पड़ते जा रहे हैं।

पूर्व ब्लाक प्रमुख हरिकेश सिंह प्रदीप कुमार मिश्र, ओमप्रकाश पाठक, रामस्वरूप गुप्त, रामवेलास मिश्र, व्यवसाई शशि विश्वकर्मा, रुदल गुप्त, विनोद जायसवाल, रमाशंकर सिंह आदि का कहना है कि ट्रांसफार्मर जलने की सूचना खुखुंदू उपकेंद्र पर दे दी गई है, लेकिन ट्रांसफार्मर लगाना तो दूर अभी तक कोई देखने तक नहीं आया। बिजली के अभाव में लोगों की दुर्दशा हो रही है। हमारी पीड़ा अफसर समझते ही नहीं। शीघ्र ट्रांसफार्मर नहीं लगाए गए तो विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.