Move to Jagran APP

एसपी दफ्तर में खुलेगा एफआइआर काउंटर

देवरिया : शासन ने सूबे के पुलिस अधीक्षक व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Jun 2017 11:52 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jun 2017 11:52 PM (IST)
एसपी दफ्तर में खुलेगा एफआइआर काउंटर
एसपी दफ्तर में खुलेगा एफआइआर काउंटर

देवरिया : शासन ने सूबे के पुलिस अधीक्षक व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करने के लिए काउंटर खोलने का निर्देश दिया है, ताकि जिन फरियादियों का मुकदमा थानों पर पंजीकृत नहीं हो रहा है, उन फरियादियों का मुकदमा एसपी कार्यालय में ही पंजीकृत हो सके। एसपी कार्यालय के काउंटर पर मुकदमा पंजीकृत होने के बाद इसकी विवेचना संबंधित थाने से ही होगी।

loksabha election banner

अभी तक थानों पर ही मुकदमे पंजीकृत होते रहे हैं। थानाध्यक्ष कुछ मामलों में मुकदमा पंजीकृत करने से इन्कार कर देते हैं और न्याय के लिए फरियादी थाने से लेकर पुलिस के आला अधिकारी तक चक्कर लगाते रहते हैं। मुकदमा पंजीकृत न होने पर बहुत से लोगों को न्यायालय की शरण लेनी पड़ती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। सरकार प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराने को लेकर सख्त हो गई है। प्रमुख सचिव उत्तर प्रदेश अर¨वद कुमार ने प्रदेश के आइजी, डीआइजी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व पुलिस अधीक्षक को एक आदेश दिया है, जिसमें कहा है कि प्रदेश सरकार प्रदेश में भयमुक्त वातावरण प्रदान करना चाहती है, लेकिन कुछ थानों पर प्रथम सूचना रिपोर्ट पंजीकृत नहीं किया जा रहा है। इससे चलते फरियादियों को न्याय नहीं मिल रहा। हर फरियादी को न्याय दिलाने के लिए पुलिस अधीक्षक व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के कार्यालय में प्रथम सूचना रिपोर्ट पंजीकृत करने के लिए काउंटर खोल दिया जाए। पुलिस अधीक्षक राजीव मल्होत्रा ने कहा कि पुलिस अधीक्षक कार्यालय में प्रथम सूचना रिपोर्ट पंजीकृत करने के लिए काउंटर खोलने का आदेश हुआ है।

------

ऐसे कार्य करेगा यह काउंटर

जनपद के किसी भी थाने पर उसके प्रार्थना पत्र पर सुनवाई नहीं होती है तो वह पुलिस अधीक्षक कार्यालय जाएगा और अपनी बात रखेगा। पुलिस अधीक्षक उसकी बातों को सुनेंगे और न्याय दिलाने के लिए एसपी कार्यालय में मौजूद एफआइआर काउंटर पर मुकदमा पंजीकृत होगा। इसके बाद वह मुकदमा संबंधित थाने पर विवेचना के लिए स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं, इसकी विवेचना के साथ ही प्रत्येक दिन शासन को यह भी अवगत कराया जाएगा कि कितना प्रथम सूचना रिपोर्ट एसपी कार्यालय में पंजीकृत हुए।

----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.