Move to Jagran APP

तीसरा योग दिवस आज, तैयारी पूरी

-सुबह छह बजे से पुलिस-प्रशासन देवरिया: विश्व योग दिवस बुधवार को जनपद में मनाया जाएगा। पुलिस लाइन के

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Jun 2017 11:50 PM (IST)Updated: Tue, 20 Jun 2017 11:50 PM (IST)
तीसरा योग दिवस आज, तैयारी पूरी
तीसरा योग दिवस आज, तैयारी पूरी

-सुबह छह बजे से पुलिस-प्रशासन देवरिया: विश्व योग दिवस बुधवार को जनपद में मनाया जाएगा। पुलिस लाइन के परेड ग्राउंड में पुलिस व प्रशासन के संयुक्त रूप से आयोजित कार्यक्रम में 1500 से अधिक लोगों के हिस्सा लेने की संभावना है। उधर देरशाम तक पुलिस व प्रशासन के लोग लाइन में इसकी तैयारी में जुटे रहे। जबकि सुबह छह बजे से पूर्वाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें सीओ सिटी के साथ विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

loksabha election banner

21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है। हर बार पुलिस व प्रशासन का अलग-अलग स्थानों पर योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित होते रहे हैं,लेकिन इस बार पुलिस व प्रशासन की संयुक्त रूप से पुलिस लाइन में योग कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। 15 दिनों से इस कार्यक्रम की तैयारी पुलिस लाइन में चल रही है। मंगलवार को बारिश होने के चलते पुलिस लाइन में पानी इकट्ठा हो गया और सारी तैयारियों पर पानी फिरने लगा। दिन में अग्निशमन विभाग की गाड़ी लगाकर पानी पुलिस लाइन से बाहर निकाला गया और मंच को दूसरे स्थान पर लगाने के साथ ही अन्य तैयारियां पुन: की गई। उधर सुबह पुलिस लाइन के परेड ग्राउंड में पूर्वाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उधर डिस्ट्रिक्टस बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष सुभाष चंद्र राव के नेतृत्व में बैठक आयोजित की गई, जिसको संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि योग एक ऐसी क्रिया है, जो जीवन को मजबूती के साथ जीने की प्रेरणा देता है। जहां दवा का असर नहीं होता वहां भी योग का असर होता है। बैठक को राधाकृष्ण शुक्ल, अनिल कुमार ¨सह, जटाशंकर ¨सह, सुरेंद्र राव, धनंजय राव, आनंद राय, केसी मिश्र ने संबोधित किया।

---------------

कार्यक्रम को सफल बनाने के निर्देश

देवरिया: जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने बताया कि जनपद में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जनपद, तहसील एवं ब्लाक मुख्यालयों पर आयोजित कार्यक्रमों के सफलता के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। कार्यक्रम स्थल पर साफ-सफाई,चिकित्सकीय, पेयजल, सुरक्षा व्यवस्था, आदि की समुचित व्यवस्था की गई है।

--------------

असाध्य रोगों से निजात दिलाता है योग

-छठे दिन भुजंगासन मंडुकासन का दिया गया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता,गौरी बाजार, देवरिया: शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वाधान में गायत्री परिवार की गौरी बाजार इकाई द्वारा आयोजित सात दिवसीय योग शिविर के छठे दिन भुजंगासन एवं मंडुकासन का प्रमुख रूप से प्रशिक्षण दिया गया। योग,व्यायाम,प्राणायाम के प्रशिक्षण के माध्यम से रोगों से दूर रहने के टिप्स बताए गए।

प्रशिक्षक रमाशंकर यादव व शिव वर्मा ने कहा कि आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा निर्धारित योगासन में से सर्वागासन,मकरासन, सूर्य नमस्कार, हलासन, कपाल-भाति, भ्रामरी, अनुलोम-विलोम आदि के माध्यम से अनेक रोगों से बचा जा सकता है। प्रत्येक दिन हर व्यक्ति को अपने लिए समय निकालकर योगाभ्यास करना होगा,नहीं तो यह शरीर रोगों का घर बन जाएगा। निरोग रहने के लिए योग के साथ नियमित दिनचर्या भी होनी चाहिए।

इस अवसर पर अजय गिरी, मीना ¨सह, भानमती, शशि गुप्ता, मुखलाल ¨सह, अखिलेश ¨सह, गोरखनाथ,अजय ¨सह, योगेंद्रनाथ मिश्र, विवेकानंद यादव,कपिलदेव ¨सह,जटाशंकर राय आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

--------------

योग शिविर का समापन आज

गौरी बाजार,देवरिया: गायत्री परिवार द्वारा गौरी बाजार में आयोजित सात दिवसीय योग शिविर का समापन योग दिवस के दिन बुधवार को सुबह छह बजे होगा। इसके मुख्य अतिथि प्रधानाचार्य डा.अजय मणि त्रिपाठी होंगे। उक्त जानकारी अजय गिरी ने दी।

-----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.