Move to Jagran APP

जिले में खुलेंगे गेहूं के चार और क्रय केंद्र

देवरिया: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने जिले के 95 क्रय केंद्रों पर की जा रही गेहूं खरीद की वास्तव

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Apr 2017 11:05 PM (IST)Updated: Sun, 23 Apr 2017 11:05 PM (IST)
जिले में खुलेंगे गेहूं के चार और क्रय केंद्र
जिले में खुलेंगे गेहूं के चार और क्रय केंद्र

देवरिया: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने जिले के 95 क्रय केंद्रों पर की जा रही गेहूं खरीद की वास्तविकता की औचक जांच का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि गेहूं क्रय केंद्र क्रियाशील हैं या नहीं, इसकी जांच बीच-बीच में जरूरी है। क्रय केंद्रों पर किसानों की सहूलियत का पूरा ख्याल रखा जाना चाहिए। उन्होंने अधिक दूरी की वजह से गेहूं बेचने में आ रही कठिनाइयों को देखते हुए चार जगहों पर नए क्रय केंद्र खोलने निर्देश दिया।

loksabha election banner

उनके निर्देश पर क्रय एजेंसी यूपी एग्रो द्वारा महुआपाटन, पिपरामदन गोपाल व बागापार में व साधन सहकारी समिति द्वारा हेतिमपुर में गेहूं खरीद की जाएगी। कृषि मंत्री रविवार को विकास भवन के गांधी सभागार में उर्वरकों पर डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) प्रणाली आधारित पीआएस मशीन की स्थापना व संचालन संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने पीसीएफ के जिला प्रभारी श्रीनिवास यादव को गेहूं खरीद में हीलाहवाली न करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि जिले में खाद, बीज व दवा की कमी नहीं रहेगी। केंद्र सरकार ने उर्वरकों पर डीबीटी लागू करने की योजना बनाई है। एक जून से सभी फुटकर उर्वरक बिक्री केंद्रों पर पीओएस मशीनों के द्वारा आनलाइन बिक्री की जाएगी।

इन मशीनों के माध्यम से उर्वरक खरीदने के लिए किसानों को आधार कार्ड लेकर आना होगा। इसके अलावा वोटर आईडी व केसीसी अकाउंट से भी क्रेता की पहचान हो सकेगी। वास्तविक क्रेता के रूप में पुष्टि के लिए ¨फगर ¨प्रट से बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण करना होगा। आगे चलकर सभी जोत अभिलेखों में आधार कार्ड नंबर व स्वायल हेल्थ कार्ड की जांच रिपोर्ट फीड हो जाने पर किसान जमीन के रकबे व खाद की वास्तविक जरूरत के हिसाब से खाद ले पाएंगे।

जिलाधिकारी अबरार अहमद ने कृषि मंत्री के तरफ से दिए गए निर्देशों पर अमल कराने का आश्वासन दिया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में उर्वरक के थोक व फुटकर विक्रेता शामिल रहे। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी राजेश कुमार त्यागी, उपनिदेशक कृषि जयप्रकाश, जिला कृषि अधिकारी चंद्रप्रकाश ¨सह, जिला खाद्य विपणन अधिकारी संजीव ¨सह, एरिया मैनेजर इफको एनके सिरोही, उप निदेशक आत्मा डा.पंकज ¨सह आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.