Move to Jagran APP

एक दिन अतिक्रमण हटाकर सो गए अधिकारी

देवरिया: शहर में अतिक्रमण से अवाम परेशान है। फुटपाथ दुकानदारों के कब्जे में है। सब्जी व ठेले वालों न

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Mar 2017 11:27 PM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2017 11:27 PM (IST)
एक दिन अतिक्रमण हटाकर सो गए अधिकारी
एक दिन अतिक्रमण हटाकर सो गए अधिकारी

देवरिया: शहर में अतिक्रमण से अवाम परेशान है। फुटपाथ दुकानदारों के कब्जे में है। सब्जी व ठेले वालों ने भी पटरियों पर कब्जा जमा लिया है। रही-सही कसर लग्जरी वाहन स्वामी सड़क पर वाहन खड़े कर पूरी कर दे रहे हैं। अतिक्रमण हटाने के नाम पर अधिकारियों ने छह दिन पूर्व सिविल लाइन में एक दिन का अभियान चलाया। इसके बाद अपनी जिम्मेदारी भूल गए। शहर के प्रमुख सड़कों पर अतिक्रमण अब ला-इलाज बनता जा रहा है। सुबह से लेकर शाम तक सड़कें वाहनों दबाव से हांफ रही हैं। सड़क तक पसरी दुकानें और ठेले समस्या को और बढ़ा रहे हैं।

loksabha election banner

--

सिविल लाइन पर जाम ही जाम

शहर की सबसे प्रमुख सड़क अतिक्रमण व जाम से कराह रही है। रुद्रपुर तिराहा से लेकर गोरखपुर ओवरब्रिज तक खड़े ठेले, सवारी वाहन व दुकानदारों द्वारा किए गए अतिक्रमण से सड़क सकरी हो गई है। लिहाजा दिन भर जाम लगा रहता है। मुख्य सड़क पर लगने वाले जाम से शहर की रफ्तार थम जाती है। बेतरतीब खड़े होने वाले वाहन जले पर नमक का कार्य कर रहे हैं। अफसर समस्या को लेकर गंभीर नहीं दिख रहे हैं। नगर प्रशासन ने तो जैसे जाम की समस्या से आंख मूंद रखी है। पुलिस ने बुधवार को अभियान चलाया। सड़क से ठेले हटाए गए, दुकानदारों को भी सड़क खाली करने के लिए चेतावनी दी, ¨कतु चेतावनी का असर नहीं हुआ। ठेले वाले तो किनारे हुए ¨कतु दुकानदारों ने अतिक्रमण कर अपनी दुकानें सजा ली।

-----

सुभाष चौक पर सड़क पर खड़े होते वाहन

सुभाष चौक शहर की पहचान से जुड़ा है। सिविल लाइन का व्यस्त चौराहा होने से अक्सर इस पर जाम लगा रहता है। मालवीय रोड पर कसया ओवरब्रिज बनने के बाद कसया, पड़रौना से आने वाले वाहन यही से होकर गुजरते हैं लिहाजा वाहनों का दबाव बना रहता है। मालवीय रोड पर दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण करने से सड़क सिकुड़ गई है। ग्राहकों द्वारा सड़क पर वाहन खड़ा करने से यह समस्या और बढ़ जाती है।

---

हनुमान मंदिर रोड पर दुकानदारों का कब्जा

हनुमान मंदिर रोड शहर के व्यस्ततम सड़कों में शुमार है। हनुमान मंदिर व प्रमुख व्यवसायिक प्रतिष्ठान होने से लोगों की भीड़ रहती है। यह सड़क दुकानदारों के कब्जे में है। वैसे तो हर जगह एक की स्थिति है, ¨कतु कोआपरेटिव चौराहा से रामलीला मैदान तक सड़क वजूद तलाश रही है। दुकानदारों ने सड़क तक अपनी दुकानें सजा ली है। इन्हें कोई रोकने वाला नहीं है।

---

कोतवाली रोड पर जाम ही जाम

कोतवाली रोड भी अतिक्रमण से कराह रहा है। जिलाधिकारी कार्यालय तिराहा से लेकर कोतवाली तक दकानदार व वाहन स्वामी फुटपाथ के मालिक बन बैठे हैं। जब्त किए गए वाहनों को भी पुलिस यहीं खड़ा कर देती है। खरीदारी करने वाले ग्राहक सड़क पर अपने वाहन खड़ा कर देते हैं। फिर वही मंजर सड़क पर जाम में फंसे वाहनों का काफिला और जाम में फंसे पसीने से तरबतर लोग।

--------------------------------------------------

नागरिकों को जाम से बचाने के लिए पुलिस हर संभव उपाय कर रही है। अभियान चलाकर सड़क खाली कराई गई है। कुछ वाहन चालकों के विरुद्ध कार्रवाई कर जुर्माना वसूला गया है, जो दुकानदार दुकान सड़क की पटरी पर लगाएंगे या जो भी वाहन सड़क की पटरी पर खड़े पाए जाएंगे। उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

-रामबृक्ष यादव, यातायात उप निरीक्षक, देवरिया

----------------------------------------------------

शहर को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए कार्ययोजना बना ली गई है। शीघ्र ही नपा प्रशासन व पुलिस की संयुक्त टीम बनाकर व्यापक अभियान चलाया जाएगा। देवरिया को सुंदर बनाने के लिए जनता का सहयोग भी अपेक्षित है।

-मणिभूषण तिवारी अधिशासी अधिकारी नपा, देवरिया

-----------------------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.