Move to Jagran APP

दुग्धेश्वरनाथ धाम को पर्यटन स्थल बनने की उम्मीद

देवरिया : आस्था का केंद्र बाबा दुग्धेश्वरनाथ मंदिर सहित पंचकोसी क्षेत्र में रहने वाले मंदिरों की मह

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Mar 2017 11:24 PM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2017 11:24 PM (IST)
दुग्धेश्वरनाथ धाम को पर्यटन स्थल बनने की उम्मीद
दुग्धेश्वरनाथ धाम को पर्यटन स्थल बनने की उम्मीद

देवरिया : आस्था का केंद्र बाबा दुग्धेश्वरनाथ मंदिर सहित पंचकोसी क्षेत्र में रहने वाले मंदिरों की महत्ता को देखते हुए मंदिर को पर्यटन नगरी के रूप में विकसित करने की लोगों को उम्मीद है। मंदिर को जोड़ने वाला प्रमुख रुद्रपुर-गौरी बाजार मार्ग चौड़ीकरण न होने से बेहाल पड़ा है।

loksabha election banner

पूर्वाचल में आस्था का प्रमुख केंद्र रुद्रपुर, मंदिरों के कारण देशभर में जाना जाता है। बाबा दुग्धेश्वरनाथधाम को शास्त्रों में उज्जैन के द्वादश ज्योर्ति¨लगों का उप¨लग माना गया है। सावन मास के अलावा महाशिवरात्रि के दिन यहां बड़ा मेला लगता है और लाखों श्रद्धालु बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करते हैं। उपनगर की सकरी गलियां और मंदिर के महात्मय के कारण ही इसे उपकाशी का दर्जा प्राप्त है। आदित्यनाथ योगी इस मार्ग से गुजरते समय महाकाल का जलाभिषेक करते हैं। स्थानीय लोगों को उम्मीद है कि भाजपा सरकार व आदित्यनाथ योगी के मुख्यमंत्री बनने पर यहां पर मंदिरों का कायाकल्प होगा। रुद्रपुर पर्यटन नगरी के रूप में देश के नक्शे पर स्थापित होगा। क्षेत्र के रामप्रताप ¨सह उर्फ डब्लू ¨सह कहते हैं कि योगी जी के मुख्यमंत्री बनने से क्षेत्र का पर्यटन के रूप में विकसित होने के प्रयास को मुकाम मिलेगा। पर्यटन क्षेत्र घोषित होने से यहां के लोगों की आय में इजाफा होगा। साथ ही विकास की संभावनाएं बढ़ेंगी। दयानंद ¨सह कहते हैं रुद्रपुर की महत्ता सदियों से रही है।पूर्वांचल का प्रमुख मंदिर होने के कारण वर्तमान सूबे की सरकार इस पर अवश्य ध्यान देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.