Move to Jagran APP

सावधान! बीमार हो सकते हैं आप

देवरिया: मरीज अस्पताल आते तो हैं रोगों के इलाज के लिए, लेकिन दूसरी बीमारी के संक्रमण की आशंका के खतर

By Edited By: Published: Mon, 16 Jan 2017 10:39 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2017 10:39 PM (IST)
सावधान! बीमार हो सकते हैं आप
सावधान! बीमार हो सकते हैं आप

देवरिया: मरीज अस्पताल आते तो हैं रोगों के इलाज के लिए, लेकिन दूसरी बीमारी के संक्रमण की आशंका के खतरे से कांप जाते हैं। कारण हैं परिसर में विचरण करते सूअर। दिमागी बुखार वायरस के वाहक बेखौफ परिसर, आवास और हैंडपंप के आस-पास घूमते हर समय देखे जा सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग व नपा प्रशासन ने समस्या से मुंह मोड़ रखा है।

loksabha election banner

पूरे नगर में सूअरों का आतंक है। सड़क हो, मकान अथवा दुकान या फिर कूड़े के ढेर हर जगह उनका ही राज है। नगर में उनका खुलेआम घूमना परेशानी का कारण तो है ही, लेकिन वहां का क्या कहें, जिसे स्वच्छता का मंदिर कहा जाता है, जहां मरीज बीमारियों से निजात पाने की अपेक्षा रख कर जाता है। ऐसे भी स्थलों में एक है सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरहज। यहां हर रोज सैकड़ों मरीज प्रतिदिन इलाज के लिए आते हैं। उन्हें सूअरों की धमाचौकड़ी काफी सालती है। अस्पताल गेट से लेकर हैंडपंप के चबूतरे पर टहलते सूअर और उनके शरीर से उठती दुर्गंध मरीजों तथा तीमारदारों की मुश्किल बढ़ा रही है। स्वास्थ्य कर्मियों के आवास और पानी के टोटी के निकट भी उनका राज है।

अस्पताल में सूअरों के प्रवेश को लेकर जितना जिम्मेदार नगर प्रशासन है उससे कम स्वास्थ्यकर्मी भी नहीं हैं। स्वास्थ्यकर्मी घरों का कचरा बाहर रखने के बजाय परिसर में बने पानी के टैंक के पास इकट्ठा करते हैं। कूड़े के ढेर में भोजन की तलाश में सूअरों का झुंडा आता है और फिर वह पूरे परिसर में घूमने लगते हैं। खस्ताहाल सफाई व्यवस्था भी उनके मौजूदगी की प्रमुख वजह है। मरीजों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने वाले धरती के भगवान दिमागी बुखार के वाहक सूअरों को लेकर काफी गैर जिम्मेदार हैं।

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.