Move to Jagran APP

कोर्स पूरा नहीं, तिथि घोषित, परीक्षार्थी परेशान

देवरिया: हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा की तिथि घोषित हो गई है। 16 फरवरी से जिले के 1 लाख 4

By Edited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 10:57 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 10:57 PM (IST)
कोर्स पूरा नहीं, तिथि घोषित, परीक्षार्थी परेशान

देवरिया: हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा की तिथि घोषित हो गई है। 16 फरवरी से जिले के 1 लाख 45 हजार 748 छात्र विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट की परीक्षा देंगे। इसके पहले उन्हें एस सप्ताह बाद ही प्रयोगात्मक परीक्षा से जूझना है। अभी तक न तो विद्यालयों में कोर्स पूरा हुआ है और न ही परीक्षा केंद्र भी फाइनल हुए हैं। यहां तक की बोर्ड से नामावली तक नहीं पहुंचा है। ऐसे में आधी-अधूरी तैयारी के बीच परीक्षा होना बच्चों के हित में नहीं है।

loksabha election banner

जिले के करीब पांच सौ विद्यालयों में अप्रैल माह से ही शिक्षण कार्य प्रारंभ हो गया, लेकिन अभी आधे से अधिक विद्यालयों में गणित, विज्ञान जैसे प्रमुख विषयों का कोर्स तक पूरा नहीं है। वित्तपोषित विद्यालयों में तीन दर्जन से अधिक विद्यालयों में गणित व विज्ञान के शिक्षक नहीं है। अब परीक्षा तिथि घोषित होने के बाद बच्चों की धड़कने तेज हो गई है। बोर्ड परीक्षा यदि सही तरीके से किया जाय तो परीक्षाफल भगवान भरोसे ही होगा। सबसे अहम बात तो यह है कि प्रथम चरण में ही जिले के विज्ञान विषय के परीक्षार्थियों की प्रयोगात्मक परीक्षा होनी है। ऐसे में अब विज्ञान शिक्षक प्रयोगात्मक परीक्षा कराने में जुट जाएंगे तो शेष विषयों की पढ़ाई अब बिल्कुल संभव नहीं है। इसको लेकर छात्र काफी ¨चतित हैं। सबसे अहम पहलू तो यह है कि बोर्ड परीक्षा शुरू होने में मात्र दो माह ही बचे हैं ऐसे में परीक्षा केंद्रों को लेकर भी उहापोह की स्थिति बनी हुई है। परीक्षा केंद्रों को व्यवस्थित करने में जिला विद्यालय निरीक्षक अभी भी लगे हैं। कार्यालय पर मनमाफिक सेंटर बनवाने के लिए शिक्षक प्रधानाचार्यों की भीड़ हर रोज उमड़ रही है। अब देखना है कि परीक्षा केंद्र कब तक फाइनल हो रहा है और अपना सुविधाजनक जगह पर केंद्र बनवाने में शिक्षक कितनी सफलता हासिल कर रहे हैं।

---

नहीं आई नामावली सूची,

जिले में प्रयोगात्मक परीक्षा 22 दिसंबर से 7 जनवरी के बीच कराई जानी है। प्रयोगात्मक परीक्षा के दौरान नामावली सूची की जरूरत पड़ती है। इसके पहले कि इस सूची में परीक्षार्थियों का अनुक्रमांक, उनका नाम, पिता, पति व माता का नाम का उल्लेख होता है। परीक्षा फार्म सम्मिलित हुआ की नहीं सभी विवरण परीक्षा शुरू होने के एक माह पूर्व ही देख लिया जाता है और उसमें त्रुटियों को ठीक कराने के लिए पुन: आवेदन भेजा जाता है। ऐसे में नामावली सूची को लेकर भी ¨चता बनी हुई है।

---

कोर्स पूरा न होने को लेकर ¨चतित हैं छात्र

बोर्ड परीक्षा भले ही 16 फरवरी से शुरू होने की घोषणा हुई है, लेकिन अब विद्यालयों में शिक्षण कार्य के लिए शिक्षकों के पास समय नहीं है। कोर्स केवल कहीं आधा तो कहीं एक तिहाई ही पूरी हुई है। ऐसे में छात्र अब कोर्स पूरा करने को लेकर परेशान दिख रहे हैं। दयानंद इण्टर कालेज पनिका बाजार के छात्र प्रवीन ने बताया कि बोर्ड परीक्षा की तिथि घोषित हो गई है। विद्यालयों में अधिकांशत: अब अवकाश ही है। ठंड की छुट्टी तो बंसत पंचमी की ऐसे में अब कोर्स पूरा होना संभव नहीं है। अब तो ट्यूशन का ही सहारा है। श्रीकृष्ण उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भटनी की छात्रा स्वीटी कहती है कि अभी तो उनके विद्यालय में कोई भी विषय पूरा नहीं हुआ है। प्रयोगात्मक परीक्षा भी सिर पर है। अब तो पढ़ाई व परीक्षा भी भगवान भरोसे है। को¨चग के भरोसे पूरा नंबर लाना संभव नही है। आदर्श रामचंद्र इण्टर कालेज चोरडिहा की छात्रा प्रिया कहती है अभी परीक्षा में दो माह का समय है। शिक्षक सर कहते हैं कि पढाई पूरी नही होगी तो अतिरिक्त कक्षा चलाकर कोर्स पूरा किया जाएगा। वहीं क¨लद इण्टर कालेज के प्रधानाचार्य वकील ¨सह ने कहा कि हर हाल में कोर्स पूरा कराया जाएगा। जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त कक्षाएं चलायी जायेगी। प्रधानाचार्य परिषद के अध्यक्ष डा.मिथिलेश ¨सह ने कहा कि तमाम विद्यालयों में विज्ञान की शिक्षक नहीं हैं। ऐसे में मानदेय के शिक्षकों के भरोसे समय से कोर्स पूरा होना नामुमकिन हैं।

---------------------------------------------

जल्द ही परीक्षा केंद्रों को फाइनल कर सूची चस्पा कर दी जाएगी। विद्यालयों में शिक्षकों को कोर्स पूरा करने का सख्त निर्देश दिया गया है। परीक्षा सुचारू रूप से होगी। हर हाल में नकल विहीन परीक्षा करायी जाएगी।

- राजेंद्र प्रसाद

जिला विद्यालय निरीक्षक, देवरिया

--------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.