Move to Jagran APP

नगर पालिका की लापरवाही से खतरे में जान

देवरिया : शहर की सफाई व्यवस्था चरमरा गई है। यह कहना इसलिए अतिशयोक्ति नहीं है, क्योंकि कूड़े के निस

By Edited By: Published: Thu, 25 Aug 2016 11:05 PM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2016 11:05 PM (IST)
नगर पालिका की लापरवाही से खतरे में जान

देवरिया : शहर की सफाई व्यवस्था चरमरा गई है। यह कहना इसलिए अतिशयोक्ति नहीं है, क्योंकि कूड़े के निस्तारण को लेकर नगर पालिका कर्मचारी बेहद लापरवाह हैं। उनके लिए कूड़े के निस्तारण की न तो कोई समय सीमा रह गई है और न ही इस बात की ¨चता कि उनकी यह लापरवाही किसी के जीवन के लिये घातक हो सकती है। नजर डालें जिला अस्पताल के इर्द-गिर्द। इसके चारों तरफ कूड़े का अंबार लगभग दिन भर रहता है। बात चाहें जिला मुख्यालय के पूर्वी द्वार की हो या फिर सिविल लाइन पुलिस चौकी के मुख्य द्वार के समाने की। वहां से सड़ांध उठती है। ऐसे में जिला अस्पताल आने वाले मरीजों, उनके तीमारदारों व राहगीरों का राह चलना मुश्किल हो जाता है। सबसे दैनीय स्थित से वह लोग गुजरते हैं, जो पोस्टमार्टम हाउस आते हैं। दुख के पल में भी कूड़े का ढेर इन्हें राहत की सांस तक नहीं लेने देता। नगर पालिका की उदासीनता के चलते वह मारे-मारे फिरते हैं। कुछ ऐसा ही हालत साकेत नगर व गायत्रीपुरम मोहल्ले का भी है। गायत्रीपुरम मोहल्ले में तो गंदे पानी में कूड़े का ढेर जमा है। ऐसे में यह अनुमान लगाना कठिन नहीं है कि यहां के बा¨शदों की जान खतरे में है।

loksabha election banner

नगरों में जगह-जगह लगा है गंदगी का अंबार

सलेमपुर, देवरिया: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूरे देश में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन इसका असर नगर पंचायतों में नहीं दिख रहा है। जगह-जगह कूड़ों का ढेर लगा हुआ है और संक्रामक बीमारियों के फैलने की संभावना है। 2 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया। उस समय तो ऐसा लगा कि पूरा नगर साफ होने के साथ ही अब गांव भी साफ-सूथरा दिखने लगेंगे,लेकिन कुछ ही दिन बाद इस अभियान की हवा निकलने लगी। आज जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है। भटनी नगर पंचायत के रामलीला मैदान व केवड़ा समेत कई स्थानों पर कूड़ा का ढेर लगा हुआ है। नगर के लोगों का कहना है कि कई बार इसकी सफाई करने को कहा गया, लेकिन सफाई नहीं की जा रही है। सफाई न होने की दशा में संक्रामक बीमारी भी फैलने की संभावना बढ़ती जा रही है।

विद्यालय के मैदान पर फैली गंदगी

रुद्रपुर देवरिया : भले ही खेल प्रतिभाओं में निखार लाने के लिए करोड़ों रूपए पानी की तरह बहाए जा रहे हैं। उपनगर में खेल प्रतिभाशाली को तराशने के लिए बना डीएन इंटर कालेज के मैदान मे गंदगी फैली है, जो नगर के वीआईपी इलाके मे है। इसके समीप बच्चो की कक्षाएं भी चलती है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.