Move to Jagran APP

गो¨वद की भक्ति में डूबी देवभूमि

देवरिया : कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर पूरी देवभूमि गो¨वद की भक्ति में डूब गई है। शहर से लेकर गांवों

By Edited By: Published: Thu, 25 Aug 2016 11:01 PM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2016 11:01 PM (IST)
गो¨वद की भक्ति में डूबी देवभूमि

देवरिया : कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर पूरी देवभूमि गो¨वद की भक्ति में डूब गई है। शहर से लेकर गांवों तक में भजन-कीर्तन व भक्ति गीतों की गूंज है। हर कोई गिरधर गोपाल को रिझाने की कोशिश में है। इसके लिए एक तरफ जहां आकर्षक झांकियां सजाई गई हैं, तो दूसरी तरफ भजन-कीर्तन का आयोजन व प्रसाद वितरण का कार्यक्रम भी रखा गया है। खास कर पुलिस लाइन व थाना परिसर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की अलग छटां दिख रही है।

loksabha election banner

शहर के मुख्य मंदिरों के अलावा नगर पालिका देवरिया व पुलिस लाइन में खास तैयारी की गई है। गुरुवार को शाम होते ही नगर पालिका परिसर व पुलिस लाइन स्थित मंदिर दुधिया रोशनी से नहा उठा। इस दौरान मंदिर परिसर व पुलिस लाइन के इर्दगिर्द साफ-सफाई का खास इंतजाम किया गया था। जबकि रामजानकी मंदिर, हनुमान मंदिर के अलावा कसया रोड स्थित भक्ति वाटिका में पूजन-अर्चन की खास तैयारी की गई है। वहां विविध पकवान भी भगवान को परोसे जाने की योजना है। अ‌र्द्ध रात्रि में कृष्ण जन्मोत्सव मनाने की तैयारी चारों तरफ जोरशोर से हो रही थी। इससे शहर का माहौल मेले सरीखा हो गया। उत्साह व उमंग से लबरेज छोटे-छोटे बच्चे अपने परिजनों के साथ शाम ढलते ही बाजार की तरफ निकले। इस दौरान सभी की खास नजर नगर पालिका व पुलिस लाइन स्थिर मंदिर में सजाई गई झांकी पर रही। इसके अलावा रामजानकी मंदिर पर भी पूजन अर्चन की विशेष तैयारी देखी गई। शहर के स्टेशन रोड स्थित बालगृह बालिका में संवासिनियों ने मटकी फोड़ कर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई। सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। संस्था अध्यक्ष श्रीमती गिरिजा त्रिपाठी व अधीक्षिका कंचनलता ने भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली संवासिनियों को पुरस्कार स्वरूप शैक्षिक सामग्री का वितरण किया गया। इस दौरान पूर्वी ¨सह, जुलेखा, प्रीति भट्ट, संगीता, मरियम, पूजा, निशा, नेहा, मनीषा, पार्वती आदि उपस्थित रहीं।

सुरक्षा के खास इंतजामात

देवरिया : कृष्ण जन्माष्टमी का मुख्य मेला यूं तो शुक्रवार की शाम शहर में आयोजित होगा, लेकिन पुलिस ने एहतियात के तौर पर अपनी कमर पहले से कस ली है। क्षेत्राधिकारी सुशील कुमार ¨सह की अगुवाई में शहर के सभी चौक व चौराहे पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। खास कर मालवीय रोड, सुभाष चौक, नगर पालिका, हनुमान मंदिर व पुलिस लाइन के अलावा अन्य सार्वजनिक स्थलों पर पैनी नजर रखने की हिदायत पुलिस के उच्चाधिकारियों ने मातहतों को दी है। इसके अलावा डोल मेला को लेकर संवेदनशील स्थलों पर पुलिस लगातार गश्त कर रही है।

प्रतिमाओं के पट खुलते ही मना जयकारा

जागरण संवाददाता, बरहज, देवरिया: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व गुरुवार को धूमधाम से मनाया गया। मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। सरयू तट व बस बस स्टेशन पर स्थापित मां दुर्गा तथा राधा कृष्ण मंदिर झालरों की रोशनी में नहा गया।

नगर पालिका सभागार में भगवान कृष्ण राधा की मनोहारी प्रतिमाएं सजाई गई थीं। शाम को लगभग आठ बजे वैदिक मंत्रोच्चार के बीच प्रतिमाओं के पट खुले। श्रद्धालुओं द्वारा भगवान कृष्ण के जयघोष और भजनों से पूरा क्षेत्र भक्तिमय हो गया। थाना परिसर में भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया। नगर के राधाकृष्ण मंदिर, दुर्गा मंदिर, के अलावा दर्जन भर स्थानों पर भी प्रतिमाएं रखी गई है। भलुअनी के शिवमंदिर, मुख्य रोड, लाला फुलवरिया, फुलवरिया पांडेय में भी आकर्षक झांकी सजाई गई है।

धूमधाम से मना कंहैया का जन्मोत्सव

रुद्रपुर, देवरिया : उपनगर सहित ग्रामीण इलाकों में भगवान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव बडे धूमधाम के साथ मनाया गया। पूरी रात पंडालों में भजन की गूंज से समूचा क्षेत्र गूंजयमान हो रहा था। उपनगर के कोतवाली परिसर में आकर्षक झांकी सजाई गई थी। इसके अलावा पश्चिमी तिवारी टोला वार्ड स्थित ठाकुर मंदिर सहित अन्य वार्डो में झांकी सजाई गई थी। पंडालों में देर रात तक भजन संकीर्तन चल रहा था। हमारे रामलक्षन, एकौना, उसरा बाजार, पकड़ीबाजार संवाददाताओं के अनुसार कृष्ण के रात्रि बारह बजते ही गांवों में ढोल नगाड़े और मजीरा बजने लगे। भगवान के जयकारे से पूरा इलाका गूंजयमान हो रहा था।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर भाटपाररानी में रही धूम

जागरण संवाददाता, भाटपाररानी, देवरिया: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर उपनगर समेत ग्रामीण अंचलों में पूजन अर्चन व कार्यक्रमों को लेकर धूम रही। विविध आयोजनों के बीच लोगों ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाया। कई घरों में शाम को डोल रखे गए और रात के 12 बजे तक भजन संकीर्तन का दौर चलता रहा। 12 बजे के बाद जैसे ही श्रीकृष्ण भगवान का जन्म हुआ सोहर और जय कन्हैया लाल की, नंद घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की आदि जयकारे से समूचा माहौल भक्तिमय हो गया।

भाटपाररानी थाना में थानाध्यक्ष गजेंद्र राय द्वारा विशेष तौर पर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाने की तैयारी की गई थी। पूरा थाना परिसर सजाया गया और डोल रखने के साथ ही भगवान श्रीकृष्ण और राधिका जी की झांकी सजाई गई। देर रात तक यहां भजन संकीर्तन का कार्यक्रम चला और 12 बजे के बाद लोगों को प्रसाद का वितरण किया गया। यहां क्षेत्राधिकारी सुरेंद्र चौहान भी मौजूद रहे। बनकटा में थानाध्यक्ष विजय नारायण व खामपार में थानाध्यक्ष अजय कुमार ओझा ने शानदार आयोजन कर थानाक्षेत्र के लोगों को आमंत्रित किया। इन दोनों थानों में भी देर रात तक भजन संकीर्तन का दौर चलता रहा। उधर अधिकांश परिवारों में लोगों ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का व्रत भी रखा।

जन्माष्टमी पर जगह-जगह आयोजित किया गया कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, सलेमपुर, देवरिया: गुरुवार को स्थानीय उपनगर समेत ग्रामीण अंचलों में भी जन्माष्टमी धूमधाम से मनाया गया और जगह-जगह सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। पूजन-पाठ से पूरा वातावरण गुंजायमान बना रहा।

एक दिन पूर्व से ही जन्माष्टमी की तैयारी शुरू हो गई थी। सुबह जगह-जगह सफाई किया गया और सुंदर पंडाल युवाओं ने सजाया। इसके बाद उसमें भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति तथा डोल रखा गया। दिन भर लोग व्रत रहे। शाम को पूजन हुआ और जयकारे लगाए गए। भक्तों के जयकारे से पूरा वातावरण गूंजायमान बना रहा। कोतवाली परिसर में प्रभारी अशोक यादव के नेतृत्व में जन्माष्टमी पर कार्यक्रम आयोजित किए गए और पूजन अर्चन किया गया। इसके अलावा भटनी, लार, खुखुंदू थाना परिसर में भी जन्माष्टमी पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। हमारे लार, भटनी, खोरीबारी, मेहरौनाघाट, भागलपुर, खुखुंदू संवाददाता के अनुसार क्षेत्र में जगह-जगह पंडाल सजाकर भगवान श्रीकृष्ण का पूजन अर्चन किया गया और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

भगवान की भक्ति से ही मानव कल्याण संभव

जागरण संवाददाता, देवरिया: भगवान की भक्ति मात्र से ही मानव कल्याण हो जाता है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व संपूर्ण मानवता की रक्षा में मंगलमय दर्शन के साथ ही धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष प्रदानार्थ उत्तम है।

यह बातें पं.रामनारायचार्य जी ने कही। वह गुरुवार को कृष्ण कुटीर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान श्रद्धालुओं को कथा का रसपान करा रहे थे। उन्होंने कहा कि भक्ति में ही शक्ति है। भगवान का भजन कर हम अपने साथ-साथ जग का कल्याण कर सकते हैं। इस अवसर पर प्रमुख रूप से पारसनाथ मिश्र, ओम प्रकाश पांडेय, दिव्यांश मिश्र, राजेश कुमार मिश्र, लाल बहादुर राव, वीरेंद्र ओझा, विनोद मोहन, सजल, श्रेया तथा माही आदि मौजूद रहे।

------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.