Move to Jagran APP

वार्ता के बाद माने आयोजक, निकलेगा डोल

देवरिया: लार नगर में निकलने वाले डोल व मेला को शांति पूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन न

By Edited By: Published: Thu, 25 Aug 2016 10:56 PM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2016 10:56 PM (IST)
वार्ता के बाद माने आयोजक, निकलेगा डोल

देवरिया: लार नगर में निकलने वाले डोल व मेला को शांति पूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने अपनी ताकत झोंक दी है। गुरुवार को जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक में एक बार फिर दोनों समुदाय के लोगों से वार्ता हुई और परम्परागत ढंग से डोल निकालने व मेला का आयोजन होने की बात तय हुई, जिसके बाद घारी वार्ड के लोग भी डोल निकालने को तैयार हो गए। उधर देर शाम लार नगर में पुलिस ने फ्लैग मार्च भी किया।

loksabha election banner

लार नगर में 98 वर्ष से लार उपनगर में डोल निकाला जाता है और डोल मेला का आयोजन होता है। जिसमें हजारों की संख्या में लोग हिस्सा लेते हैं। इस वर्ष रास्ते का विवाद उत्पन्न हो गया। दो दिनों तक प्रशासन ने दोनों पक्षों के लोगों के साथ बैठक की और अंत में यह निर्णय हुआ कि वापसी के दौरान डोल के साथ केवल पांच लोग ही जायेंगे। इसकी सहमति मिलने के बाद लार पुलिस ने दोनों समुदाय के 36 लोगों को पाबंद कर दिया है। इसी को लेकर घारी वार्ड के डोल निकालने वाले लोगों ने अपना डोल न निकालने की बात एक दिन पहले कह दी, जिसके बाद प्रशासन और सख्त हो गया। गुरुवार की शाम को पुलिस अधीक्षक मोहम्मद इमरान, जिलाधिकारी अनिता श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक नरेंद्र कुमार ¨सह, एडीएम वित्त एवं राजस्व राजकेश्वर, उप जिलाधिकारी आरपी त्रिपाठी लार थाना पहुंचे और घारी वार्ड के लोगों तथा मुस्लिम समुदाय के लोगों को बुलाया गया। फिर परम्परागत ढंग से डोल निकालने की बात तय हुई तथा उप जिलाधिकारी ने पाबंदी की कार्रवाई समाप्त करने का आश्वासन दिया, जिसके बाद घारी वार्ड के लोगों ने भी डोल निकालने पर अपनी हामी भर दी।

अपने तरकश से प्रशासन ने निकाली तीर

पुलिस प्रशासन शांत पूर्ण ढंग से संपन्न डोल मेला कराने के लिए हर तरह से तैयार नजर आ रहा है। चल रहे कुछ मनमुटाव को दूर करने के लिए रुद्रपुर कोतवाली प्रभारी रामअवतार ¨सह यादव को भी देर शाम लार बुला लिया गया। रामअवतार ¨सह यादव दो बार तैनात रहे हैं। साथ ही यहां दोनों समुदाय के लोगों के बीच उनकी अच्छी पैठ है। इसलिए प्रशासन ने उनकी लार में डयूटी न लगने के बाद भी शाम को बुला लिया और दोनों पक्षों से बात करने के लिए उन्हें भेज दिया। बता दें कि लार नगर में कोई बड़ी घटना भी होती है या फिर कोई आंदोलन तो प्रशासन अपने तीर के रुप में रामअवतार ¨सह यादव का ही प्रयोग करता है। एक बार फिर यह तीर निशाने पर लगी और प्रशासन अपने मकसद में कामयाब होते नजर आया।

पुलिस अधीक्षक ने मोटर साइकिल से देखा रुट

जिले में तैनात रहे पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी की तरह ही नवागत पुलिस अधीक्षक मोहम्मद इमरान भी अपना रुख अख्तियार करते हुए नजर आ रहे हैं। बुधवार की रात पुलिस अधीक्षक लगभग एक बजे लार पुलिस चौकी अचानक पहुंच गए। इसके बाद उन्होंने लार थानाध्यक्ष व पुलिस चौकी प्रभारी को बुलाया। इसके बाद वह मोटर साइकिल मंगाकर खुद ही उसको चलाते हुए डोल निकलने वाले रुट को देखा। उनके मोटर साइकिल पर चौकी प्रभारी लार थे तो थानाध्यक्ष एक दूसरे मोटर साइकिल पर सवार थे। पुलिस अधीक्षक ने एक-एक ¨बदू पर विशेष नजर रखने की बात कही और साथ ही उसकी जानकारी उन तक भी पहुंचाते रहने की भी हिदायत दी।

ग्यारह थानाध्यक्ष संभालेंगे सुरक्षा की कमान

लार नगर में आज निकलने वाले डोल व मेला को लेकर प्रशासन ने कमर कस लिया है। शांतिपूर्ण ढंग से इसे संपन्न कराने के लिए सुरक्षा का बेहतर इंतजाम किया जा रहा है। लार थानाध्यक्ष के अलावा रुद्रपुर, मदनपुर, बरहज, एकौना, सलेमपुर, खुखुंदू, भटनी, मईल, भलुअनी, महिला थानाध्यक्ष समेत ग्यारह थानाध्यक्ष के अलावा 17 उप निरीक्षक, 17 मुख्य आरक्षी, 85 आरक्षी, 12 महिला आरक्षी के अलावा पीएसी व क्यूआरटी भी लगा दी गई है। मेला के दौरान एक-एक गतिविधि पर नजर रखने के लिए वीडियोग्राफी भी कराया जाएगा।

------------------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.