Move to Jagran APP

कार्ययोजना पर ग्रहण, मरम्मत में पेंच

देवरिया : सर्किल के तटबंधों की सुरक्षा पर ग्रहण लग गया है। पचास लाख की कार्य योजना खामी मिलने के बा

By Edited By: Published: Mon, 27 Jun 2016 11:25 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2016 11:25 PM (IST)
कार्ययोजना पर ग्रहण, मरम्मत में पेंच

देवरिया : सर्किल के तटबंधों की सुरक्षा पर ग्रहण लग गया है। पचास लाख की कार्य योजना खामी मिलने के बाद उसकी स्वीकृति का दावा करने वाला विभाग अब दूसरी कार्ययोजना तैयार करने में जुटा है। जबकि जिम्मेदारों के पैंतरों से अनभिज्ञ ग्रामीण बांध की जर्जर दशा देख बाढ़ की

loksabha election banner

विभीषिका से भयभीत नजर आ रहे हैं। विभाग से पूर्व में मिली जानकारी के अनुसार पूरे सर्किल के बांध व कटान स्थल की मरम्मत के लिए करीब पचास लाख की कार्ययोजना स्वीकृत

की गई थी। इसके आधार पर अनुरक्षण कार्य की तैयारी में जुटे लोगों की हाल में हुई विभागीय बैठक में पहली योजना में खामी बता कर दूसरी कार्य योजना तैयार करने का फरमान सुना दिया गया। इसके बाद से ही मरम्मत के कार्य पर बदली छाई दिखाई दे रही है। हालांकि जिम्मेदार जल्द ही दूसरी कार्य योजना प्रस्तुत करने की बात का दावा कर रहे हैं। किन्तु मानसून की धमक से उनका दावा कितने प्रतिशत कारगर होगा यह भविष्य की बात है। अधिशासी अभियन्ता वीरेंद्र ¨सह ने पहली योजना में कमी की बात स्वीकारते हुए जल्द ही दूसरी योजना प्रस्तुत करने की बात कही है। विभाग के लोगों की बात पर गौर करें तो कार्य योजना आपसी खींचतान में फंस गई। अधिकारियों के बीच तालमेल का अभाव व मरम्मत के नाम विभाग में हो रही उठापटक कहीं नदी के मुहाने पर बसे गांव व कटान की जद में आ चुके स्थान पर बसे निरीह ग्रामीणों के लिए बड़ी मुसीबत का सबब न बन जाए इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता। हालांकि अधिकारी ऐसी किसी भी बात से इंकार कर रहे हैं। यह अलग बात की दूसरी कार्ययोजना जल्द ही भेजने की बात कही जा रही है।

-------

तटबंधों की मरम्मत में हो रही देरी के लिए विभाग से वार्ता की जाएगी। बांध की सुरक्षा में किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। लम्बित कार्य योजना पर जल्द काम शुरू करने का निर्देश दिया जाएगा।

श्रीमती अनीता श्रीवास्तव, जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.