Move to Jagran APP

शराब व्यवसायी-ग्रामीणों में विवाद गहराया

जागरण संवाददाता, देवरिया: आबकारी विभाग का दांव अचानक उल्टा हो गया है। कारण कि बिहार सीमा पर शराब की

By Edited By: Published: Wed, 04 May 2016 11:05 PM (IST)Updated: Wed, 04 May 2016 11:05 PM (IST)
शराब व्यवसायी-ग्रामीणों में विवाद गहराया

जागरण संवाददाता, देवरिया: आबकारी विभाग का दांव अचानक उल्टा हो गया है। कारण कि बिहार सीमा पर शराब की दुकान खोलने का ग्रामीण जबरदस्त विरोध कर रहे हैं। बुधवार को दर्जनों की तादाद में जिला मुख्यालय पहुंचे महुजा गांव के ग्रामीणों ने डीएम व एसपी से मुलाकात की। एक तरफ जहां उन्होंने देशी शराब के दुकान की अनुज्ञप्ति निरस्त करने की मांग की तो दूसरी ओर महिलाओं से मारपीट करने के आरोपी व्यवसायी व उसके का¨रदे के खिलाफ अभियोग पंजीकृत करने की मांग की। ग्रामीणों के तीखे तेवर से आबकारी विभाग की मंशा खटाई में पड़ती दिख रही है।

loksabha election banner

बिहार में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध को अवसर के रूप में भुनाने में लगे आबकारी विभाग ने सीमा से लगे क्षेत्र में शराब की दस नई दुकान खोलने की अनुज्ञप्ति अप्रैल में जारी की। ऊंचे दाम पर लाइसेंस का आवंटन हुआ। विवाद की जद में चनुकी घाट की देशी शराब की दुकान है। यहां ग्रामीण के तीखे विरोध के कारण व्यवसायी महुजा गांव को नया ठिकाना बनाया। यहां के ग्रामीण भी व्यवसायी पर उबल पड़े। मंगलवार को उन्होंने शराब से भरी गुमटी पलट दी। इसके बाद देर शाम व्यवसायी के का¨रदों को घेर कर मारा गया। एक दिन में दो बार हुई मारपीट की घटना में आधा दर्जन से अधिक लोगों को चोटें आईं। पुलिस को दी गई तहरीर में व्यवसायी ने हमलावरों पर लूटपाट करने का आरोप लगाया। बहरहाल बुधवार को मामले ने नए सिरे से तब तूल पकड़ा जब भाटपाररानी थानाध्यक्ष पर एकतरफा कार्रवाई का आरोप लगाते महुजा गांव के दर्जनों ग्रामीण एसपी कार्यालय पहुंचे। इनमें शामिल महिलाओं ने खुद को दलित बताते हुए कहा कि उनसे मारपीट व छेड़छाड़ की गई है। स्थानीय पुलिस आरोपियों के खिलाफ सुसंगत धारा में कार्यवाही नहीं कर रही। जबकि एसपी को संबोधित तहरीर में सेल्समैन जटाशंकर तिवारी पुत्र सूर्यभान निवासी ग्राम जमुनही भाटपाररानी ने कहा है कि व्यवसाय में न सिर्फ रोड़ा डाला गया है बल्कि उन्हें व सहयोगियों को बेरहमी से मारपीटा गया। मोटरसाइकिल व रुपये की लूटपाट हुई। जबकि पुलिस मामले का अल्पीकरण कर रही है। बहरहाल शराब व्यवसायी व ग्रामीणों के बीच उपजा यह विवाद अब प्रशासन के गले की फांस बन गया है। पुलिस अधीक्षक ने ग्रामीणों को जहां उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है, वहीं आबकारी विभाग की पैनी नजर घटना क्रम पर है। इस बाबत आबकारी अधिकारी निरेश पालिया ने कहा कि प्रथमदृष्टया पता चला है कि अनुज्ञप्ति धारक सीमा क्षेत्र में अपना कारोबार कर रहा है। फिर भी ग्रामीणों के आरोपों का जांच होगी।

-----------

इन्होंने सौंपी तहरीर

देवरिया: पुलिस अधीक्षक को पत्र सौंपने वालों में रुगदी देवी, बालकेशरी देवी, फूलमती, मीना देवी, गिरिजा देवी, ज्ञांती देवी, बृजेश, धर्मनाथ पांडेय, गिरीश, अवधेश पांडेय, रमेश पांडेय, अनूप कुमार पांडेय, राजू तिवारी आदि।

------------

आठ नामजद समेत तीस अज्ञात उपद्रवियों के खिलाफ मुकदमा

-करमुआ मे देशी शराब की दुकान पर हमला बोलने व मारपीट करने का मामला

-दोनों पक्षों से आधा दर्जन घायलों का चल रहा इलाज

-शराब व्यवसायी पक्ष के चार लोगों के लिए भगवान बन गई पुलिस

जागरण संवाददाता, भाटपाररानी, देवरिया: स्थानीय थाना क्षेत्र के चनुकी बाजार (करमुआ) के लिए आवंटित दुकान का विरोध कर रहे ग्रामीणों व शराब व्यवसायी पक्ष के बीच मामला मारपीट व पथराव तक जा पहुंचा। पुलिस मौके पर पहुंची और स्थिति को नियंत्रित की। एक पक्ष से दो महिलाओं को गंभीर चोटें आई तो शराब व्यवसायी पक्ष से चार लोगों को गंभीर चोटें आई। पुलिस का कहना कि शराब का दुकानदार अपनी जगह सही है ग्रामीण ज्यादती कर रहे हैं। पुलिस ने इस मामले में 8 नामजद व 30 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस आरोपियों की तलाश में है।

चनुकी बाजार करमुआ के नाम से मुदित गुप्ता के नाम से देशी शराब की दुकान का आवंटन हुआ है। एक सप्ताह पूर्व दो बार ग्रामीणों ने दुकान पर हमला बोला और दुकान को पलटने के साथ ही शराब की भी क्षति पहुंचाए। तीसरी बार ग्रामीणों ने बुधवार को दुकान पर धावा बोला तो सेल्समैन ने मालिक को फोन किया और शराब व्यवसायी समेत उसके अन्य सेल्समैन तकरीबन बीस की संख्या में मोटरसाइकिल से पहुंच गए। दोनों पक्षों के बीच विवाद होता कि पुलिस मौके पर पहुंच गई और ग्रामीणों की खदेड़ दी। मारपीट में दो महिलाओं को गंभीर चोटें आई। इसके बाद मामल शांत था कि कुछ देर बाद फिर ग्रामीण उग्र हो गए और गांव में पुलिस की मौजूदगी में शराब की दुकान को पलट कर मुख्य मार्ग पर ले आकर जाम करने का प्रयास किए। पुलिस ने स्थिति को भांप एक बार फिर ग्रामीणों को खदेड़ा। मामला शांत हुआ और शराब के व्यवसायी वापस लौट रहे थे कि दिस्तौली चौराहे पर एक व्यक्ति से विवाद हो गया और यहां ग्रामीणों ने चार मोटरसाइकिल सवार युवकों की लाठी डंडा राड से जमकर पिटाई शुरू कर दी और मोटरसाइकिल छीन ली। सूचना मिलने पर तत्काल थानाध्यक्ष गजेंद्र राय पहुंचे और हमलावर युवकों को छोड़ भागे। पुलिस ने चारों युवकों को इलाज के लिए स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भेजा और ग्रामीणों के कब्जे से लेकर मोटरसाइकिल को अपने साथ थाना ले आई। पुलिस ने इस मामले मे वादी जटाशंकर पुत्र सूर्यभान निवासी जमुनही रुद्रपुर की तहरीर पर करमुआ गांव के प्रभाकर पांडेय, सौरभ पांडेय, अरविन्द पांडेय, जनक कुशवाहा, आशुतोष पांडेय, रुग्दी देवी, फूलपतिया देवी, सनमती देवी व 25-30 नाम पता अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। थानाध्यक्ष गजेंद्र राय ने कहा कि ग्रामीण वहां ज्यादती कर रहे हैं। दुकानदार के लाइसेंस में लिखा है चनुकी (करमुआ) ऐसे में दुकानदार अपनी जगह सही है। ग्रामीणों ने तीसरी बार घटना किया है। कानून के साथ खिलवाड़ करने वालों को बख्शा जाएगा चाहे वह कोई भी हो।

----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.