Move to Jagran APP

छिटुपट झड़प के बीच 65.03 फीसद मतदान

देवरिया : पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मतदान मंगलवार को छिटपुट मारपीट और अव्यवस्था के बीच 65.03 फीसद

By Edited By: Published: Tue, 01 Dec 2015 10:57 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2015 10:57 PM (IST)
छिटुपट झड़प के बीच 65.03 फीसद मतदान

देवरिया : पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मतदान मंगलवार को छिटपुट मारपीट और अव्यवस्था के बीच 65.03 फीसद हुआ। सबसे अधिक बैतालपुर में 66.10 फीसद मतदान हुआ। मतदान केंद्रों पर फर्जी मतदान को लेकर जहां बवाल हुआ, वहीं एक बूथ पर एक व्यक्ति ने पिस्टल तान दिया, जिससे अफरा-तफरी मच गई। प्रशासन ने किसी तरह मामला शांत कराया। उधर जिलाधिकारी अनिता श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार, प्रेक्षक सत्यभान और सीडीओ कै.आलोक शेखर तिवारी ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। मतदान सुबह सात बजे से शुरू होना था, लेकिन कई मतदान केंद्रों पर ठंड व मतदानकर्मियों की शिथिलता की वजह से आधे घंटे विलंब से शुरू हुआ। सुबह मतदान का प्रतिशत धीमा रहा। सुबह नौ बजे तक कुल 11.30 फीसद मतदान हुआ। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, मतदान का प्रतिशत भी बढ़ता गया और सुबह 11 बजे तक 27.61 फीसद मतदान हो गया। दोपहर एक बजे तक मतदान का प्रतिशत बढ़कर 46.13 फीसद हो गया। यह प्रतिशत तीन बजते-बजते 56.99 हो गया। इसी प्रकार 4.30 बजे तक मतदान का कुल प्रतिशत बढ़कर 65.03 हो गया, जो प्रथम चरण से

loksabha election banner

रजला के देवपुर बूथ पर तानी पिस्टल, हंगामा

देवरिया : पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के दौरान सदर विकास खंड के रजला के देवपुर बूथ परिसर में मतदान के दौरान दोपहर डेढ़ बजे मतादन को लेकर एक बाहरी व्यक्ति ने दूसरे प्रत्याशी के समर्थक पर पिस्टल तान लिया। इसकी सूचना बाहर मिलते ही लोग आक्रोशित हो गए। स्थानीय लोगों के हस्तक्षेप व पुलिस की सूझबूझ से मामला शांत हुआ। सूचना मिलते ही प्रभारी निरीक्षक गोपाल त्रिपाठी मौके पर पहुंच गए। पुलिस के वाहन देखते ही लोगों में भगदड़ मच गई। उधर खोराराम में अपने भाई देवानंद के नाम पर मतदान करने पहुंचे एक व्यक्ति को दूसरे प्रत्याशी के समर्थक ने पहचान लिया। विरोध करने पर पुलिस ने उसे पकड़ लिया। वहां मौजूद लोगों के हस्तक्षेप के बाद मामला किसी तरह शांत हुआ।

रिजर्व मतदान कर्मियों का प्रदर्शन

बैतालपुर, देवरिया : विकास खंड बैतालपुर में रिजर्व मतदानकर्मियों को मानदेय न देना पड़े। इसके लिए आरओ ने मुकदमा दर्ज कराने की धमकी मतदानकर्मियों को देने लगे। यह बात सुनते ही मतदानकर्मी आग बबूला हो गए और प्रशासन विरोधी नारेबाजी कर प्रदर्शन करने लगे। मतदानकर्मियों ने आरओ व एसडीएम पर आरोप लगाया है कि मानदेय मांगने पर आरओ ने उपस्थित किसी भी कर्मचारी से हस्ताक्षर नहीं बनवाए और मुकदमा दर्ज कराने की बात करने लगे। मतदानकर्मी अवनीश श्रीवास्तव ने कहा कि आरओ से मानदेय मांगा गया तो उन्होंने कहा मानदेय मांगोंगे तो मुकदमा दर्ज करा दिया जाएगा। रवि त्रिपाठी ने कहा कि आरओ द्वारा हम लोगों का मानसिक उत्पीड़न किया गया है। रिजर्व मतदानकर्मी शैल त्रिपाठी ने कहा कि रहने और खाने की बात बीडीओ से कही तो उनका जवाब था कि हम कुछ नहीं कर सकते हैं। इस दौरान सच्चिदानंद ¨सह, विनोद ¨सह, अमरेंद्र त्रिपाठी, अवधेश शाही, दर्गा दीक्षित, शकुंतला देवी, रधेश्याम ¨सह, विजय प्रकाश यादव, रामबली यादव आदि मौजूद रहे।

युवाओं ने किया मतदान

देवरिया : सदर विकास खंड के मुंडेरा बुजुर्ग में युवा मतदाताओं ने गजब का उत्साह दिखाया। युवाओं ने बोला कि पहली बार मतदान करके अच्छा लग रहा है। हम भी अब हर चुनाव में हम भी अपने मनपसंद के प्रतिनिधि का चुनाव कर सकते हैं। बृजेश यादव, अंकित कुमार, अनूप कुमार, सुनील कुमार, शिवेंद्र कमार, हरेंद्र गुप्ता अर¨वद यादव, रामइकबाल यादव कहते हैं कि पहली बार हाथ की अंगुली में स्याही मतदानकर्मी ने लगाया। इसके बाद दूसरे मतदानकर्मी ने बैलेट पेपर दिया। बैलेट पेपर पर अपने मनपसंद प्रधान प्रत्याशी को वोट किया गया। मतदान करके बाहर निकलने पर हम लोगों को भी गर्व की अनुभूति हुई।

युवा मतदाता बोले: वोट हमारा अधिकार

देवरिया : पंचायत चुनाव में मतदान करने पहुंची युवा मतदाता रीतू कहती है कि वोट हमारा अधिकार है। अब हम लोग भी अच्छा जनप्रतिनिधि का चुनाव कर सकते हैं। पहली बार वोट करने से मुझे अच्छा लग रहा है। संध्या कहती है कि जब पता चला कि मतदाता सूची में नाम होने की सुनते ही मन प्रसन्न हो गय। वोट देकर निकलने के बाद चेहरे पर खुशी की लहर थी। कंचना यादव पूजा भारती कहती है कि पहली बार वोट देकर प्रसन्नता हो रही है।

ऐसे बढ़ा मतदान प्रतिशत

ब्लाक 9 बजे 11 बजे 1 बजे, 3 बजे अंतिम

देवरिया सदर 9.75 30.00 45.5 57.75 65.87

बैतालपुर 11.7 25.00 50.5 58.20 66.10

गौरीबाजार 11.00 24.17 41.00 56.00 64.00

रुद्रपुर 12.75 31.25 47.3 56.00 64.15

------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

योग 11.30 27.61 46.13 56.99 65.05


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.