Move to Jagran APP

स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बना रहीं आशा : बालेश्वरी

देवरिया :समाज को स्वस्थ रखने के लिए आशा काफी लगन व मेहनत से कार्य कर रहीं हैं। यदि वे इसी तरह अपने

By Edited By: Published: Mon, 31 Aug 2015 10:25 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2015 10:25 PM (IST)
स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बना रहीं आशा : बालेश्वरी

देवरिया :समाज को स्वस्थ रखने के लिए आशा काफी लगन व मेहनत से कार्य कर रहीं हैं। यदि वे इसी तरह अपने दायित्वों का निवर्हन करें तो स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनने व बुलंदी तक पहुंचने से इन्हें कोई नहीं रोक सकता।

loksabha election banner

यह बातें जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती बालेश्वरी देवी ने कही। वह सोमवार को देवरिया क्लब में जनपदीय आशा सम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहीं थी। उन्होंने आशाओं के योगदान की सराहना करते हुए भविष्य में इसी ऊर्जा के साथ कार्य करने की अपेक्षा की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी श्रीमती अनिता श्रीवास्तव ने कहा कि आशा स्वास्थ्य विभाग की महत्वपूर्ण कड़ी हैं। ऐसे में इनसे हमारी अपेक्षा है कि ये प्रसूता महिलाओं तथा नवजात शिशुओं की देखभाल में कोई कसर न छोड़े। यह उनके लिए केवल धनार्जन का माध्यम ही नहीं बल्कि मानवता की सेवा करने का अभूतपूर्व अवसर भी है। उन्होंने कहा कि आशाओं की कड़ी मेहनत का प्रतिफल है कि आज जहां मातृ-शिशु मृत्यु दर में गिरावट आई है वहीं जन्म मृत्यु पंजीकरण में वृद्धि हुई। इसके लिए सभी प्रशंसा की पात्र हैं।

बतौर विशिष्ट अतिथि मुख्य विकास अधिकारी कै.आलोक शेखर तिवारी ने कहा कि आशाएं पोषण व स्वास्थ्य दोनों सेवाओं की प्रतिपूरक हैं। यह गांव के सभी लोगों खासकर गर्भवती, किशोरी, बच्चे को आसानी से प्राप्त हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन इस कार्य में आशाओं को हर संभव मदद करने के लिए तत्पर रहेगा।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा.एसएन ¨सह ने कहा कि आशा ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा की रीढ़ हैं। ये वर्ष भर पूरे मनोयोग से कार्य करती हैं। आज का दिन उनके कार्यों की प्रशंसा का दिन है। सम्मेलन के उद्देश्यों पर चर्चा करते हुए डा.¨सह ने कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम लाकर अपना उद्देश्य बदला। इसी योजना के तहत आशा कार्यक्रम की शुरुआत हुई। आज आशा अपने दायित्वों का ईमानदारी से निवर्हन कर रही हैं जिससे स्वस्थ्य समाज की परिकल्पना साकार हो रही है।

कार्यक्रम अधिकारी पीके ¨सह ने कहा कि पोषण मिशन में आंगनबाड़ी के साथ-साथ आशाओं का महत्वपूर्ण योगदान है, जिसको अनवरत जारी रखे। अपर पुलिस अधीक्षक एनके ¨सह ने आशाओं को जन स्वास्थ्य के दूत की संज्ञा दी।

इसके पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती बालेश्वरी देवी व जिलाधिकारी श्रीमती अनिता ¨सह ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। तत्पश्चात सरस्वती वंदना व स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत भलुअनी व बनकटा की आशाओं ने नवकी बहू का पोषण दिवस पर लघु नाटिका प्रस्तुत किया। जिसे लोगों द्वारा खूब सराहा गया। अतिथियों का स्वागत मुख्य चिकित्साधिकारी डा.डीके ¨सह ने किया। सीएमओ ने कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी व अपर पुलिस अधीक्षक को स्मृति चिन्ह व अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम का संचालन अखिलेश त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर डिप्टी सीएमओ डा.एके चौधरी, डा.राजेंद्र प्रसाद, डा.डीबी शाही, सीएमएस डा.पी.कन्नौजिया, डा.माला सिन्हा, जिला मलेरिया अधिकारी अंगद ¨सह, डीपीएम श्रीमती पूनम आदि समेत समस्त स्वास्थ्य केंद्रों के अधीक्षक मौजूद रहें।

आशा सम्मेलन में उत्कृष्ट योगदान के लिए जिले के विभिन्न ब्लाकों से सर्वश्रेष्ठ आशाओं को पुरस्कृत किया गया। जिलाधिकारी व सीएमओ से पुरस्कार पाकर आशाओं का उत्साह दुगुना हो गया। इसके अलावा सम्मेलन में प्रतिभाग करने वाली आशाओं को प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किया गया। कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाली आशाओं में स्वास्थ्य केंद्र भलुअनी को प्रथम, बैतालपुर को द्वितीय व भागलपुर को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अलावा सम्मेलन के समन्वयक राजेश कुमार गुप्ता को उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया। विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पथरदेवा से अजय यादव, सलेमपुर से कौशल कुमार, गनेश यादव व सुनीता यादव को भी सम्मानित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.