Move to Jagran APP

कुश्ती प्रतियोगिता में पहलवानों ने दिखाया दमखम

देवरिया: क्षेत्र के ग्राम भटोली बुजुर्ग स्थित कन्या जूनियर हाईस्कूल के प्रांगण में रक्षाबंधन पर्व पर

By Edited By: Published: Sat, 29 Aug 2015 09:58 PM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2015 09:58 PM (IST)
कुश्ती प्रतियोगिता में पहलवानों ने दिखाया दमखम

देवरिया: क्षेत्र के ग्राम भटोली बुजुर्ग स्थित कन्या जूनियर हाईस्कूल के प्रांगण में रक्षाबंधन पर्व पर ग्रामसभा द्वारा आयोजित परंपरागत कुश्ती प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर के पहलवानों को छतरी पहलवानो ने चुनौती दी। प्रतियोगिता में कुल 50 जोड़ी कुश्ती में दर्जनभर पहलवानों ने दमखम दिखाया।

loksabha election banner

प्रतियोगिता को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि सदर विधायक जन्मेजय ¨सह ने कहा कि यह खेल आज भी प्रासंगिक है। भीड़ जता रही है कि यह खेल कितना लोकप्रिय है। विलुप्त हो रही इस खेल को बढ़ावा देने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा व दर्शकों से इस कुश्ती प्रतियोगिता में सहयोग मिलता रहेगा। हम शीघ्र ही स्थाई अखाड़े का निर्माण कराएंगे। भटोली बुजुर्ग, खरटिया और करमाजितपुर के तीन गांवों से पांच सौ बालिकाओं को 2 लाख का बीमा उनके द्वारा किस्त जमा कर किया जाएगा।

समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व एमएलसी श्रीनाथ एडवोकेट ने कहा कि निरंतर प्रयास एवं साधना से शरीर की मजबूती के साथ स्वस्थ समाज के निर्माण में भी आगे रहने की आवश्यकता है।

सर्वाधिक चर्चित रही कुश्ती में राष्ट्रीय टीम में खेल चुके साठ किलोग्राम वजन मेँ मऊनाथ भंजन के अर¨वद यादव तथा इटवा के भोरिक यादव के बीच काटे की टक्कर रही। जबकि 50 किलो ग्राम भार में राष्ट्रीय टीम मेँ खेल चुके नवरत्न यादव एवं नई बाजार गोरखपुर के महगू के बीच कांटे की टककर रही। गोरखपुर के पहलवान पांचू यादव को पोखर¨भडा के पहलवान पन्नेलाल ने आसमान दिखाया। गोरखपुर स्टेडियम के अभिनायक एवं प्रभुनाथ के बीच कुश्ती बराबर पर रहीं। 15 सौ रुपए की चुनौतीपूर्ण कुश्ती विरवां के शेर ¨सह एवं डूडी के पवन पहलवान के बीच आर पार की रही वहीं नई बाजार के गोलू पहलवान को नौका टोला के मोनू ने आसमान दिखाया। धर्मेंद्र यादव ने कालावन के पहलवान ¨पटू को पराजित किया। रामभरत पहलवान खैराबाद ने गोरखपुर के पहलवान सेठी को आसमान दिखाया। पिपरहवा के अंगद यादव ने राजेश पहलवान भलुवनी को पटकनी दी। ¨सघोरवा के दिग्विजय पहलवान ¨सह ने मनीष पहलवान मीठाबेल को पटकनी दी। सोहगौरा के गोलू ने विजय पहलवान वीरवां को चित्त किया। नौका टोला के मोनू पहलवान सुकरौली के पहलवान प्रमोद को आसमान दिखाया। कुल 50 जोड़ी कुश्ती में 28 जोड़ बराबर रहा। जबकि 22 जोड़ी कुश्ती बराबरी का रहा।

कार्यक्रम का संचालन विनोद कुमार मिश्र ने किया। हरेराम यादव, स्वामीनाथ निषाद संयुक्त रुप से निर्णायक रहे। इस अवसर पर श्रीकांत मिश्र, विजय बहादुर निषाद, कैलाश निषाद, दीपलाल निषाद, महेंद्र प्रसाद उदयभान आदि मौजूद रहे। आयोजक ग्राम प्रधान स्वामीनाथ निषाद ने पुरस्कार वितरित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.