Move to Jagran APP

जाति प्रमाण पत्र जारी करने को लेकर धरना

देवरिया : अनुसूचित जाति जनजाति का प्रमाण पत्र जारी न किए जाने के विरोध में प्रादेशिक खरवार सभा के ज

By Edited By: Published: Thu, 23 Jul 2015 10:23 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2015 10:23 PM (IST)
जाति प्रमाण पत्र जारी करने को लेकर धरना

देवरिया : अनुसूचित जाति जनजाति का प्रमाण पत्र जारी न किए जाने के विरोध में प्रादेशिक खरवार सभा के जिलाध्यक्ष गुरुज प्रसाद खरवार के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट परिसर में धरना दिया। इसके बाद अपर जिलाधिकारी प्रशासन को मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा।

loksabha election banner

ज्ञापन में कहा है गया कि ज्ञापन देने के बाद भी खरवार जाति के लोगों को अनुसूचित जाति जनजाति का प्रमाण पत्र तहसीलों द्वारा जारी नहीं किया जा रहा है, जबकि शासनादेश में स्पष्ट निर्देश है कि फसली अभिलेख को ही जाति प्रमाण पत्र का आधार न माना जाए। आवेदन के बारे में सही जानकारी प्राप्त करने के लिए गांव के परिवारों से पूछताछ, कुटुंब रजिस्टर, शैक्षणिक संस्थाओं की टीसी प्रमाण पत्र के आधार पर जाति प्रमाण पत्र निर्गत किया जाए। इसके अलावा खरवार जाति के लोगों को अधिकारी व कर्मचारी कमकर जाति बता कर खरवार को जाति प्रमाण पत्र से वंचित किया जा रहा है। इन मांग पत्रों के अलावा छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति व साइकिल वितरण, पंचायत चुनाव में आरक्षण का निर्धारण करने, आवास आवंटित करने तथा खरवार जाति के लोगों को अकारण परेशान न किए जाने की मांग की गई है।

इस दौरान वीरबल खरवार, राजकुमार खरवार, प्रकाश खरवार, रमाशंकर खरवार, रामअवतार खरवार, कन्हैया खरवार, सुरेंद्र खरवार, पारस खरवार, रणजीत खरवार आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.