Move to Jagran APP

थर्राई धरती, दहले लोग

देवरिया : अचानक आए भूकंप के झटके से लोग खौफजदा हो गए। तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। लोग जान बच

By Edited By: Published: Sat, 25 Apr 2015 11:03 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2015 11:03 PM (IST)
थर्राई धरती, दहले लोग

देवरिया : अचानक आए भूकंप के झटके से लोग खौफजदा हो गए। तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। लोग जान बचाने के लिए बदहवासी की हालत में घरों से निकल पड़े और जान बचाने के लिए खाली मैदान की तरफ दौड़ पड़े। स्कूलों में भूकंप की वजह से बच्चे बैग व जूते छोड़कर बाहर भागने लगे। इस दौरान स्कूलों में भगदड़ मच गई। भूकंप से जहां कई मकानें गिरे, वहीं पांच महिलाओं समेत आठ लोग घायल हो गए, जिन्हें इलाज के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। आपदा से हुए नुकसान का आंकलन करने के लिए तहसीलवार टीम गठित कर हाई अलर्ट घोषित कर दिया है।

loksabha election banner

दोपहर में 11.42 बजे भूकंप के झटके आने से घरो में रखे सामान हिलने लगे। इसको देख लोगों में अफरा-तफरी मच गई। भूकंप के झटके समाप्त होते ही लोग घरो में जाना शुरू कर दिए। अभी कुछ ही लोग घरों में गए थे कि आधे घंटे बीते थे कि दोबारा 12.15 बजे दूसरा भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके बाद फिर से लोग घरों से बच्चे, बूढे व महिलाओं के साथ बाहर निकलकर मैदान की तरफ दौड़ पड़े। इसके बाद शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों से मोबाइल पर लोग एक दूसरे से संपर्क करने का प्रयास करने लगे, लेकिन मोबाइल भी कुछ देर के लिए साथ नहीं दिया। दूसरी बार जब भूकंप के झटके आए तो लोग घरों में जाने से डरने लगे। इसके बाद शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में अफवाह उड़ने लगी कि भूकंप के झटके दो से तीन बार अभी और आ सकते हैं। देर शाम तक लोग उधेड़बुन में लगे रहे कि तभी 6.15 बजे तीसरा झटका महसूस किया गया। -----------------------------------------------------------------------------------------------------------------स्कूली मैदान व पार्क बने शरणगाह

देवरिया : भूकंप से भयभीत लोगों के लिए स्कूली मैदान व पार्क शरणगाह बने। लोग भूकंप के झटके की वजह सो लोग महिलाओं व बच्चों के साथ निकल पड़े। शहर के राजकीय इंटर कालेज परिसर में अगल-बगल मुहल्ले के लोग बच्चों व महिलाओं के साथ एकत्र हो गए। वहीं न्यू कालोनी का बड़ा पार्क, बीआरडीइंटर कालेज, एसएसबीएल इंटर कालेज, पुलिस लाइन, आइटीआइ परिसर, साकेतनगर के खरजरवां चौराहा, भुजौली कालोनी स्थित पार्क के अलावा ग्रामीण क्षेत्र रामपुर कारखाना, तरकुलवा, पथरदेवा, करौदी बाजार, गौरीबाजार, बैतालपुर, बैकुंठपुर, खुखूंदू, रुद्रपुर आदि स्थित स्कूलों के मैदानों में हजारों की भीड़ देखी गई। एक तरफ दुआएं तो दूसरी तरफ प्रार्थना हो रही थी। हर तरफ सलामती के यतन हो रहे थे।

------------------------------------------------------------------------------------------------------------------दहशत सड़क पर टहलते रहे लोग

देवरिया : भूकंप के झटके से देर शाम तक लोग सड़कों पर टहलते रहे। हर किसी के आंखों में भूकंप को लेकर भय साफ दिख रहा था। हर कोई अपने परिचितों की कुशलक्षेम जानने में लगे रहे। शहर के सिविल लाइन रोड, मालवीय रोड, कोतवाली रोड, सीसी रोड, राघवनगर रोड, डीएम आवास के पीछे, जलकल रोड, मोतीलाल रोड, पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सामने, रुद्रपुर तिराहा, भीखमपुर रोड, कसया रोड, पुरवां चौराहे पर लोग टहल रहे थे। हर कोई जानने की इच्छा कर रहा था कि अब तो भूकंप के झटके नहीं आएंगे।

------------------------------------------------------------------------------------------------------------------भूकंप का डर, बाहर अफसर

देवरिया : भूकंप के झटके की वजह से पूरे दिन अधिकारी अपने कार्यालयों में नहीं बैठे। वे कार्यालय के बाहर परिसर के खड़े रहे। भूकंप के झटके का अभास होते ही जिला जज समेत सभी न्यायिक अधिकारी, अधिवक्ता व कर्मचारी बाहर आ गए। इसी प्रकार जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी, एसडीएम समेत सभी कर्मचारी कलेक्ट्रेट परिसर में निकल गए। इसी प्रकार विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी कै.आलोक शेखर तिवारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी पीके ¨सह, पीओ नेडा एएम तिवारी, पीओ डूडा सतीश ¨सह सहित सभी अधिकारी बाहर आ एग। इसी प्रकार जिला विकास अधिकारी हरिश्चंद्र वर्मा अपने चैंबर गए, लेकिन तत्काल बाहर निकलकर अपने गाड़ी में बैठ गए। वे करीब तीन घंटे तक गाड़ी में ही बैठे रहे। उधर पुलिस अधीक्षक डा. मनोज कुमार भूकंप के झटके से बाहर निकलकर पुलिसकर्मियों से वार्ता करते रहे। जबकि पुलिस लाइन में भवन छोड़कर सभी पुलिसकर्मी ग्राउंड में चले गए।

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------स्कूल व पीडब्ल्यूडी कार्यालय पर गिरी आकाशीय बिजलीदेवरिया : गड़गड़ाहट के साथ तेज आंधी व ओले के साथ बारिश होने से शुक्रवार की देर शाम महाराजा अग्रसेन इंटर कालेज व लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड परिसर में स्थित सहायक अभियंता कार्यालय पर आकाशीय बिजली गिर पड़ी। बिजली गिरने से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

------------------------------------------------------------------------------------------------------------------आपदा से क्षति का आंकलन को बनी टीम : एडीएम

देवरिया : भूकंप के झटके से हुए नुकसान को लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है। भूकंप के झटके के साथ ही जिला प्रशासन ने तहसीलवार टीम गठित कर क्षति का आंकलन कराने में जुट गया। प्रत्येक तहसील के तहसीलदार, नायब तहसीलदार, कानूनगो और लेखपालों को टीम में शामिल किया गया है। हालांकि प्रशासन कह रहा है कि जिले में आपदा से किसी की मौत नहीं हुई है। रही नुकसान की बात तो अभी टीम आंकलन कर रही है। रिपोर्ट मिलने के बाद भी क्षति का अनुमान लगाया जा सकता है। जो भी आपदा से प्रभावित है। उसको हर संभव मदद की जाएगी। धन की कोई कमी नहीं है।

----------------------------------------------------------------------------------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.