Move to Jagran APP

तहसील दिवस : शिकायत 52 समाधान महज चार का

देवरिया : मंगलवार को तहसील सभागार में आयोजित एक और तहसील दिवस महज औपचारिकता बनकर रह गया। जिलाधिकारी

By Edited By: Published: Tue, 03 Mar 2015 10:47 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2015 10:47 PM (IST)
तहसील दिवस : शिकायत 52 समाधान महज चार का

देवरिया : मंगलवार को तहसील सभागार में आयोजित एक और तहसील दिवस महज औपचारिकता बनकर रह गया। जिलाधिकारी शरद कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सहित तमाम आला अफसरों की मौजूदगी के बावजूद फरियादियों को न्याय नहीं मिल सका। 52 शिकायतों में महज चार का ही समाधान हो सका।

loksabha election banner

------------------------

अख्तर ने की आत्मदाह की कोशिश

देवरिया : भूमि पर कब्जा दिलाने को लेकर सदर तहसील में मंगलवार को तहसील दिवस पर एक व्यक्ति ने मिट्टी तेल छिड़क आत्मदाह करने की कोशिश की, जिसको अधिवक्ताओं ने आत्मदाह करने से रोक लिया। इसके बाद अधिकारियों के पास लेकर चले गए, जहां अधिकारियों ने न्याय करने का आश्वासन दिया। फरियादी ने लेखपाल व कानूनगो पर लापरवाही करने आरोप लगाया। इसको लेकर राजस्वकर्मियों और अधिवक्ताओं के बीच जमकर नारेबाजी हुई। इस दौरान कुल 26 मामले आए, जिसमें 3 का निस्तारण मौके पर कर दिया गया।

शहर के गरुलपार निवासी अख्तर जमाल एक व्यक्ति से 40 एयर भूमि पट्टे पर लिए थे। उस भूमि पर कब्जा दिलाने के लिए तहसील दिवस पहुंच गए। उसने मिट्टी तेल छिड़क कर आत्मदाह करने की कोशिश की। अधिवक्ताओं ने उसे रोक लिया और अधिकारियों के समक्ष लेकर चले गए। जहां फरियादी ने राजस्वकर्मियों पर कब्जा न दिलाने का आरोप लगाया, जिसपर राजस्वकर्मी भड़क उठे। अधिवक्ता और राजस्वकर्मियों के बीच झड़प होने लगी। उपजिलाधिकारी के हस्तक्षेप के बाद मामला शांति हुआ। उपजिलाधिकारी अजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि अख्तर जमाल ने एक व्यक्ति से पट्टे पर 40 एयर भूमि ली थी। इसी बीच उसने उस भूमि को छोटेलाल को बेच दिया। जब उस भूमि पर कब्जा नहीं हुआ तो छोटेलाल ने दीवानी वाद दाखिल कर दिया। जिस भूमि में अख्तर लिया है। वह प्लाट बड़ा है, जिसमें अन्य लोगों को बेच दिया है। वह लोग मकान बनवा लिए हैं। इसके बाद भी अख्तर को अभिलेख लेकर आने को कहा गया है। अगर अभिलेख लाता है तो उसका सहयोग किया जाएगा।

इस दौरान तहसीलदार अभय कुमार सिंह, नायब तहसीलदार मिथिलेश कुमार तिवारी, सीओ सिटी राकेश कुमार मिश्र, खंड शिक्षाधिकारी, खंड विकास अधिकारी के अलावा सभी थानाध्यक्ष उपस्थित रहे।

---------------------

महिला ने किया आत्मदाह का प्रयास

देवरिया : भाटपाररानी तहसील परिसर में मंगलवार को तहसील दिवस समाप्त होने के बाद न्याय न मिलने से क्षुब्ध महिला ने शरीर पर मिट्टी का तेल गिराकर आत्मदाह का प्रयास किया। तहसील कर्मियों के शोर मचाने पर उपजिलाधिकारी व तहसीलदार मौके पर पहुंचे और महिला से मिट्टी तेल का बर्तन व माचिस छीन लिया। थाना पर सूचना देकर पुलिस बुलाया और फिर समझा-बुझाकर महिला को घर भेज दिया। यह महिला दो वर्ष से जमीन संबंधित विवाद लेकर न्याय के लिए तहसील का फेरा लगा रही है।

सुनीता पत्नी संजय सिंह निवासी छोटका गांव भरवा टोली में मकान बनवाकर रहती है। अपनी जमीन में उन्होंने चारदीवारी बनवाई है। चारदीवारी को ऊंचा करा रही थी कि बगलगीर ने उसके निर्माण कार्य को रोक दिया और शेष बचे जमीन में छप्पर डाल कब्जा कर लिया। इस कब्जे को हटवाने के लिए महिला ने एक वर्ष पूर्व भी तहसील दिवस के दिन ही जहरीला पदार्थ खाकर जान देने का प्रयास किया था। बावजूद इसके उसे न्याय नहीं मिला। एक सप्ताह पूर्व इस महिला ने जिलाधिकारी व उपजिलाधिकारी को शिकायती पत्र देकर आत्मदाह की चेतावनी दी थी। किसी अधिकारी द्वारा इसे गंभीरता से न लेने पर महिला ने यह कदम उठाया और तहसील में मिट्टी का तेल गिराकर माचिस जलाने जा रही थी इसी बीच तहसीलकर्मियों ने उसे पकड़ लिया और शोर मचाया। इस बाबत उप जिलाधिकारी पीसी श्रीवास्तव ने कहा कि जांच की जा चुकी है। बीच का रास्ता निकाला जा रहा था, इसी बीच महिला ने यह कदम उठा लिया। हालांकि यह मामला न्यायालय में विचाराधीन है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.