Move to Jagran APP

बीएसए कानिरीक्षण, 17 शिक्षक निलंबित

By Edited By: Published: Sun, 31 Aug 2014 11:24 PM (IST)Updated: Sun, 31 Aug 2014 11:24 PM (IST)
बीएसए कानिरीक्षण, 17 शिक्षक निलंबित

देवरिया :

loksabha election banner

परिषदीय स्कूलों में पठन-पाठन का वातावरण कायम करने को लेकर बीएसए की सख्ती से शिक्षकों में दहशत व्याप्त है। इसी के तहत शनिवार को बीएसए ने चौदह टीम बनाकर सुबह साज बजे सलेमपुर ब्लाक में छापामार अभियान चलाया। इस दौरान जहां विद्यालयों में 74 शिक्षक अनुपस्थित मिले वहीं 5 विद्यालय बंद मिले। बीएसए ने इसे गंभीरता से लेते हुए जहां 17 शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए निलंबित कर दिया। वहीं शेष शिक्षकों से स्पष्टीकरण तलब करते हुए दोषसिद्ध होने पर कार्रवाई की चेतावनी दी।

औचक निरीक्षण के दौरान शिक्षामित्र से अध्यापक बने चार शिक्षक अपने प्रोबेशनकाल में अनुपस्थित पाए गए। चार अनुदेशक भी गैरहाजिर मिले। बीएसए ने कहा कि यदि अनुपस्थित शिक्षकों के कार्य में शिथिलता सिद्ध होती है तो इनकी सेवा समाप्त कर दी जाएगी।

बता दें कि बीएसए मनोज कुमार मिश्र को सलेमपुर विकास खंड से शिकायत मिल रही थी कि ब्लाक के विद्यालयों में कुछ शिक्षक फर्जी प्रमाण पत्र पर नौकरी कर रहे हैं। यह भी शिकायत मिल रही थी कि कुछ शिक्षक विद्यालय नहीं जाते हैं, जबकि कुछ शहर में रहते हुए वेतन प्राप्त करते हैं। इन्हीं शिकायतों का संज्ञान लेते हुए बीएसए ने चौदह टीमें बनाकर ब्लाक के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण कराने का निर्णय लिया।

-----------------------

ऐसे बनी छापामार अभियान की योजना

देवरिया : सलेमपुर ब्लाक में बीएसए के नेतृत्व में चौदह टीमों के निरीक्षण से मची हड़कंप की योजना स्वयं बीएसए ने बनाई थी। शुक्रवार को बीएसए ने सायं सात बजे सभी खंड शिक्षाधिकारियों व जिला समन्वयकों को फोन व मैसेज कर शनिवार को प्रात: 6 बजे कार्यालय में उपस्थित होने का फरमान सुनाया।

बीएसए के निर्देश पर सभी निर्धारित समय पर कार्यालय में उपस्थित हुए। इसके बाद बीएसए ने उन्हें अपनी योजना बताते हुए उनका मोबाइल कार्यालय में ही स्वीच ऑफ कर जमा करा लिया। इसके बाद चौदह टीमें बनाकर सेक्टर वाइज विद्यालयों की सूची सौंपते हुए सघन जांच करने को कहा। साथ ही जांच रिपोर्ट दो बजे तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया, ताकि समय से कार्रवाई की जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.