Move to Jagran APP

खूब लड़ी मर्दानी वह तो..

By Edited By: Published: Sat, 23 Aug 2014 10:14 PM (IST)Updated: Sat, 23 Aug 2014 10:14 PM (IST)
खूब लड़ी मर्दानी वह तो..

देवरिया : 21वीं सदी में भी शील, संकोच व मर्यादा की बेड़ियों में जकड़ी आधी आबादी के लिए देवरिया की पूजा उर्फ गौरी नजीर बन गई है। खुद के सम्मान के खिलाफ उठी हर एक आवाज को नेस्तनाबूत करने का माद्दा रखने वाली एलएलबी की इस छात्रा के अदम्य साहस का आज हर कोई कायल है। इसी का परिणाम है कि पुलिस अधीक्षक डा. शिवसिंपी चन्नप्पा ने भी पूजा के साहस को सम्मानित करने की घोषणा की है।

loksabha election banner

भलुअनी थाना क्षेत्र के परसिया अजमेर गांव निवासी अवधेश दुबे की बिटिया पूजा शहर के राघवनगर निवासी बहनोई नितेश पांडेय के घर रहकर एलएलबी की पढ़ाई कर रही है। शुक्रवार की दोपहर कुछ छात्राओं के साथ वह संत विनोबा पीजी कालेज के पूर्वी गेट से बाहर निकली। छात्राएं चकियवां तिराहे की ओर बढ़ीं। तभी किराना दुकान के सामने खड़े युवक ने फब्ती कसी। मनचला भांप नहीं सका कि कुछ ही देर में वह पूजा के कोप का शिकार होगा। वह अनजान था कि महिलाओं पर कुदृष्टि रखने वालों को मुंहतोड़ जवाब देना पूजा की फितरत है। मनचला मौके पर जमा रहा। दोबारा कालेज कैंपस की ओर बढ़ी पूजा की निगाह जब युवक पर गई तो वह आगबबूला हो गई। छात्रा ने चाय की दुकान पर रखा छनौटा हाथ में ले लिया। इसके बाद वह चंडी बनकर मनचले पर टूट पड़ी। शोहदे के बीच-बचाव में आगे बढ़े दो अन्य युवकों को भी पूजा ने नहीं बक्शा। छेड़खानी व मारपीट करने के आरोपियों से पूजा करीब बीस मिनट जुझी। पूजा को भारी पड़ता देख शोहदे भागने लगे। मारपीट की इस घटना में पूजा को भी चोटें आई।

शनिवार को साहस से भरी यह खबर जब आम हुई तो लोग दांतों तले अंगुली दबाने लगे। लोगों को नहीं पता कि मनचलों पर पूजा का यह पहला वार नही है। परिजनों की मानें तो पांच रोज पहले एक युवक सरेराह मोबाइल के जरिए चोरी-छिपे पूजा की तस्वीर खींचने का प्रयास कर रहा था। ऐन वक्त पूजा की निगाह युवक पर पड़ गई। साहसी छात्रा ने आगे बढ़ कर युवक के हाथ से मोबाइल छीन लिया। ऐसी ही एक घटना का गवाह एक पखवारा पहले शहर का हनुमान मंदिर चौराहा भी बना। बुरी नजर डालने वाले एक युवक को पूजा ने सरेबाजार सबक सिखाया। पूजा के साहस के कायल एसपी ने कहा कि दुनिया 21वीं सदी में है। महिला उत्पीड़न की घटनाओं में वृद्धि पर नकेल ऐसे ही साहस के बूते कसी जा सकती है। उन्होंने आधी आबादी के लिए पूजा को प्रेरणास्रोत बताया।

सीसी टीवी कैमरे की जद में होगा कालेज परिसर : एसपी

एसपी डा.एस चन्नप्पा शनिवार को दोपहर बाद संत विनोबा कालेज पहुंचे। वहां कालेज प्रबंधन से बातचीत में एसपी ने कहा कि परिसर व इर्द-गिर्द के रास्तों पर सीसी टीवी कैमरे लगाए जाएंगे। महिला पुलिस व अपाची टीम की नजर कालेज के इर्द-गिर्द रहेगी। इसके पहले घटनास्थल का निरीक्षण करते एसपी ने व्यवसायियों से पूछताछ की। छात्राओं या महिला उत्पीड़न से संबंधित घटनाओं की त्वरित सूचना पुलिस को देने पर बल देते हुए उन्होंने समाज के हर तबके को आगे बढ़कर कानून की मदद करने की अपील की। उन्होंने प्राचार्य से बात करके पूर्वी गेट बंद कराकर पश्चिमी गेट खुलवाने को कहा है। इस पर आज से ही अमल शुरू हो गया है।

एक नामजद समेत चार पर मुकदमा

सदर कोतवाली पुलिस ने पूजा दुबे की तहरीर पर एक नामजद समेत चार आरोपियों के खिलाफ छेड़खानी व मारपीट के मामले में केस दर्ज किया है। फिलहाल सभी आरोपी पुलिस की पहुंच से दूर हैं। इस बावत शहर कोतवाल धराचार्य पांडेय ने कहा कि आरोपियों में चकियवां निवासी सरवन सोनकर के अलावा तीन अज्ञात शामिल हैं। पुलिस चारों को जल्द गिरफ्तार करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.