Move to Jagran APP

सूखे की आहट, सिंचाई संसाधन बेहाल

By Edited By: Published: Tue, 29 Jul 2014 10:27 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jul 2014 10:27 PM (IST)
सूखे की आहट, सिंचाई संसाधन बेहाल

संत कबीर नगर :

loksabha election banner

बरसात न होने से फसल सूख रही है। जून और जुलाई में बरसात न होने से किसानों की मायूसी बढ़ गई। इंद्रदेव पर आस लगाकर किसान बादल को निहार रहे है। सिंचाई संसाधन भी दगा दे गए हैं, सूखे की स्थिति बन रही है।

शासन का हर खेत को पानी देने का फरमान हवा हवाई साबित हो रहा है। खेतों की सिंचाई के लिए किसानों को बरसात पर ही आश्रित होना पड़ रहा है। जनपद में करीब छह सौ नलकूप हैं। इसमें ट्रांसफार्मर जलने, मोटर खराबी, चालक न रहने के साथ नाली क्षतिग्रस्त होने के साथ छोटी बड़ी खराबी के चलते करीब दो सौ से अधिक नलकूप शो पीस बने हुए हैं। सिंचाई बंधु की बैठक में बार-बार सिंचाई संसाधनों को दुरुस्त करने का निर्देश दिया गया, फिर भी स्थिति प्यास लगने पर कुंआ खोदने वाली है। धान की फसल बचाने के लिए जब नलकूपों सहारा रहा तो विभागीय लापरवाही से छोटी बड़ी खराबी के चलते नलकूप किसानों के लिए बेमतलब साबित हो रहे हैं। जहां नलकूप ठीक हैं, वहां कभी बिजली नही रहती तो, कभी लोकल फाल्ट से नलकूप समय से नही चल पाता है। राजकीय नलकूप खराब होने व नहरों की बदहाली के चलते खेतों की सिचाई अब स्वप्न बन गया है। किसानों के समक्ष आसमान निहारने की स्थिति बनी हुई है। मुंह चिढ़ा रहे बादल किसानों की बेचैनी बढ़ा रहे हैं। मेहदावल क्षेत्र में इंडोडच योजना और अन्य के तहत लगभग छह दर्जन से अधिक नलकूप लगाए गए थे। भौरा में लगे नलकूप का संचालन न होने से बेकार साबित हो रहा है। सोहरवलिया में लगा नलकूप डेढ़ वर्ष से खराब पड़ा है। यही हाल मईला गांव, रक्सा, हरना, कौवाठोर, मिश्रवलिया मिश्र, टेड़ुआ, जब्बार समेत अनेक गांवों के नलकूप का है। सांथा ब्लाक के ग्राम बौरब्यास के टोला इटौवा पर बिजली कनेक्शन न होने से नलकूप बंद पड़ा है। इसी तरह सेमरियावा ब्लाक में मोटर की खराबी से अगया व तिघरा मीर में नलकूप बंद है। बघौली क्षेत्र राजकीय नलकूप पिपरा, रमवापुर, सिकोहरा के नलकूप खराब हैं। यही हाल नहरों का है। सरयू नहर योजना जहां अभी तक अधूरी है। चार दशक पूर्व सिंचाई की सुविधा के लिए मुखलिपुर पंप कैनाल का निर्माण कराया गया। सीपेज रोकने के नाम पर हर साल लाखों खर्च भी किया जाता है, लेकिन नहर क्षतिग्रस्त होने से सीपेज नहीं रुक रहा है। माह भर में तीन बार नहर कट चुकी, जिससे सड़क जलमग्न है। अनावश्यक पानी से खेत में समय पर न तो जुताई हो पा रही है और न ही बुआई। नहर में सिल्ट जमा होने से पानी टेल तक नहीं पहुंच पा रहा है। गौरा रेवटा, सांखी, पुत्सर, मोहबरा, काली आदि गांव के किसानों को नहर के पानी का भरपूर लाभ नहीं मिल पा रहा है। -----------------------

आन द स्पाट

-मडहाराजा में ट्रांसफार्मर

जलने नलकूप खराब

-नाथनगर ब्लाक के मडहाराजा में राजकीय नलकूप का एक माह से ट्रांसफार्मर में जला है। ट्रांसफार्मर ठीक कराने के लिए ग्रामीणों ने विभाग को शिकायती पत्र दिया लेकिन अभी तक ट्रांसफार्मर ठीक नही कराया जा रहा है। जिससे सिंचाई बाधित है।

मुठई कला में मोटर खराब

-पौली ब्लाक के मुठई कला में नलकूप का मोटर खराब है। जिससे नलकूप शो पीस बना हो हुआ और सिंचाई नही हो पा रही है। मोटर ठीक कराने के लिए ग्रामीणों ने विभाग को शिकायती पत्र दिया गया। पिछले तहसील दिवस में शिकायत किया।

धनखिरिया में नाली क्षतिग्रस्त

-बघौली के धनखिरिया में राजकीय नलकूप स्थापित है। नलकूप की मरम्मत कराई गई, किंतु नाली, कुलावा क्षतिग्रस्त होने से पानी इधर-उधर पसरने लगता है। जिससे नलकूप बंद कर दिया गया। लोहिया गांव में चयनित होने के बाद ग्रामीणों को जो आस जगी थी।

-सिंचाई संसाधनों को दुरुस्त करने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। सिंचाई बंधु की बैठक में भी किसानों को खेत की सिंचाई करने में कहीं से असुविधा न होने इसके लिए सार्थक कार्य समय से करने का निर्देश दिया गया है। इसमें लापरवाही मिलने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-मुजाहिदुल अहसन,

मुख्य विकास अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.