Move to Jagran APP

उल्लासपूर्ण माहौल में मनी ईद, मुल्क की सलामती की मांगी दुआएं

By Edited By: Published: Tue, 29 Jul 2014 10:20 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jul 2014 10:20 PM (IST)
उल्लासपूर्ण माहौल में मनी ईद, मुल्क की सलामती की मांगी दुआएं

देवरिया : जिले भर में ईद का त्यौहार उल्लासपूर्ण माहौल में धूमधाम से मनाया गया। मस्जिद व ईदगाहों में सौहा‌र्द्रपूर्ण वातावरण में अकीदतमंदों ने ईद की नमाज अदा कर मुल्क व समाज की सलामती की दुआ मांगी। इस दौरान सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए थे। मालवीय रोड स्थित ईदगाह पर जिलाधिकारी शरद कुमार सिंह व एसपी डा.एस चनप्पा ने लोगों से गले मिल ईद की मुबारकबाद दी। ईद की नमाज के लिए ईदगाह व मस्जिदों में विशेष सफाई के साथ ही सजावट का भी प्रबंध किया गया था।

loksabha election banner

चांद के दीदार के साथ ही फिजा में ईद की खुशियां बिखरने लगी थीं। मंगलवार की सुबह नए-नए परिधानों में मुस्लिम समुदाय के लोग ईद की नमाज अदा करने निकले। इससे पहले ही पुलिस महकमे ने सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम कर लिया था। सुबह आठ ईदगाह में ईद की नमाज अदा की गई। इसके बाद 8.30 बजे जामा मस्जिद में इमाम साहब ने ईद की नमाज अदा कराई। इसके अलावा अबूबकरनगर स्थित छोटी मस्जिद, न्यू कालोनी, बांस देवरिया, लकड़ी हट्टा, अलीनगर, रौनियारी मोहल्ला, सिंधी मिल कालोनी, भुजौली कालोनी व खरजरवा सहित तमाम स्थानों पर उल्लासपूर्ण माहौल में ईद की नमाज अदा कर लोगों ने मुल्क व समाज की सलामती की दुआ मांगी। नमाज के बाद लोगों ने गले मिल एक-दूसरे को ईद की बधाइयां दीं। इस अवसर पर कई स्थानों में मेले भी लगे, जहां महिलाओं व बच्चों ने जमकर खरीदारी की। देर शाम तक बधाइयों का तांता लगा रहा। हमारे रामपुर कारखाना, तरकुलवा, बैतालपुर, गौरीबाजार, खोराराम, सोनूघाट, देसही देवरिया संवाददाता के अनुसार मस्जिद व ईदगाहों में अकीदत के साथ ईद की नमाज अदा की गई।

हर्षोल्लास के साथ मनाई ईद

सलेमपुर उपनगर समेत ग्रामीण अंचलों में मुस्लिम भाईयों ने हर्षोल्लास पूर्वक ईद मनाई। ईदगाह पर नमाज अदा करने के बाद एक-दूसरे के गले मिल ईद की बधाई दी। लोगों ने सेवई के साथ ही विभिन्न व्यंजनों का स्वाद चखा। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस के साथ ही पीएसी भी तैनात रही।

सलेमपुर के हरैया वार्ड स्थित ईदगाह पर हजारों की संख्या में लोग नमाज अदा करने पहुंचे। ईदगाह में जब जगह नहीं मिला तो लोग सलेमपुर-लार मुख्य मार्ग पर आ गए और उस पर बैठकर नमाज अदा की। यहां लोगों बधाई देने के लिए विधायक मनबोध प्रसाद, सूरज यादव, विजय यादव, जैनुल, मंजूर, पूर्व अध्यक्ष सुधाकर गुप्त समेत अन्य लोग मौजूद रहे। मेले का आयोजन किया गया था। इस दौरान सलेमपुर-लार मार्ग एक घंटे तक बंद रखा गया। इसके अलावा मझौलीराज, मेहरौना, लार, भटनी, नवलपुर समेत अन्य स्थानों पर भी ईद की नमाज अदा की गई।

परंपरागत तरीके से मनी ईद

रुद्रपुर उपनगर सहित ग्रमीण क्षेत्रों में ईद का त्योहार परंपरागत तरीके से मनाया गया। सुबह बड़ी तादाद में मस्जिदों में नमाज अदा करने वालों की भारी भीड़ जुटी। इस दौरान हिंदूओं ने मस्जिद और उनके घरों पर पहुंचकर ईद की बधाई दी। नए-नए कपड़े पहने सभी उम्र के लोगों ने घरों में सेवई सहित अन्य पकवानों का स्वाद लिया। उपजिलाधिकारी भगवानदीन मदनपुर और उपनगर के जमुनी चौराहे पर जाकर स्थिति का जायजा लिया। जमुनी चौराहे पर नमाज के बाद क्षेत्रीय विधायक अखिलेश प्रताप सिंह, नगर पंचायत चेयरमैन छट्ठेलाल निगम, अनुग्रह नारायण सिंह, महेश वर्मा, ई.सुशील चंद, फौजदार शर्मा, लल्लन गुप्ता,साधुशरण जायसवाल, जितेंद्र गुप्ता, सुबाष मद्धेशिया, गुड्डन शुक्ला, उपेंद्र मास्टर, अजय जायसवाल आदि मौजूद रहे। हमारे पकड़ी बाजार, रामलक्षन और खोरमा संवाददाताओं के अनुसार क्षेत्र के ग्राम गाजीपुर भैंसही, निबहीं सहित दर्जन भर स्थानों पर मस्जिदों में नमाज अदा की गई। एकौना क्षेत्र के ग्राम नरायनपुर औराई में लोगों ने एक सैकड़ों की संख्या में एक दूसरे को गले मिलकर ईद की बधाई दी। इस दौरान दिनेश राव, मोहम्मद रसीद, मैनुअल हक, जमालुदीन, हाजी मुहम्मद हुसैन आदि मौजूद रहे।

गले मिल कर दी ईद की मुबारकबाद

बरहज में प्रेम व भाईचारा का पर्व ईद मंगलवार को परंपरागत ढंग से मनाया गया। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मस्जिदों व ईदगाहों में नमाज अदा करने के बाद गले मिलकर एक दूसरे को बधाई दी।

पैना रोड स्थित ईदगाह पर कारी नुरुल इस्लाम ने रोजेदारों को नमाज पढ़ाई। इस दौरान उन्होंने कहा कि रोजा रखने के बाद ईद की नमाज अदा करने से अल्लाह ताला का इनायत मिलती है। इस दौरान उपजिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार, नपाध्यक्ष अजीत जायसवाल, पूर्व अध्यक्ष वीरेंद्र गुप्ता, डा. एम ए लारी, चांद आलम, प्रदीप जायसवाल, मुजफ्फर हुसैन मंसूरी, मोहम्मद सफी, गुलाम रसूल, फैयाज अहमद, नबी रसूल, मुन्ना राइन, जब्बार अहमद आदि ने एक दूसरे को गले मिलकर बधाई दी। जामा मस्जिद, पैना, भलुअनी, सोनाड़ी, मिर्जापुर आदि स्थानों पर नमाज अदा हुई।

कपरवार संवाददाता के अनुसार ईदगाह पर मौलाना हजरत अली ने नमाज अदा कराई। इस मौके पर सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष गेनालाल यादव, तहसीलदार सत्येंद्र प्रकाश श्रीवास्तव, संतोष यादव, हसमुद्दीन शाह, रिजवान अहमद, डा.नसीफ, देवेश चंद सिंह आदि मौजूद रहे।

मदनपुर संवाददाता के अनुसार कस्बे के कोटिया मस्जिद, ईदगाह, जामा मस्जिद, करायल शुक्ल, दुबौली, बरडीहा दल आदि जगहों पर ईद मनाई गई।

गले मिल दी ईद की मुबारकबाद

भाटपाररानी की स्थानीय जामा मस्जिद समेत क्षेत्र के ईदगाहों में ईद की नमाज अकीदत के साथ अदा की गई। मस्जिद व ईदगाहों के समीप मेले का भी आयोजन किया, जिसका लुत्फ बच्चों ने उठाया। नमाज के बाद एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद देने का सिलसिला शुरू हुआ।

जामा मस्जिद में मौलाना अहमद हुसैन ने नमाज अदा कराया। इस दौरान मुल्क के सलामती की दुआ मांगी गई।

कायनात की हिफाजत के लिए दरख्त जरूरी

पथरदेवा में ईद के दिन मंगलवार को सुबह क्षेत्र के ईद की नमाज अदा कर एक दूसरे के गले मिलकर बधाईयां दी। वहीं बघौचघाट कस्बे के हाजी मार्केट में स्थित मस्जिद परिसर में नमाज के बाद नमाजियों ने कायनात की हिफाजत के लिए मस्जिद परिसर में पौधरोपण किया।

पौधरोपण करते हुए हाजी हसन ने कहा कि अगर हर रोजेदार अपने हाथों से प्रत्येक ईद पर एक पौधा लगाए तो निश्चित तौर पर पर्यावरण सुरक्षित रहेगा। वहीं इन वृक्षों की लकड़ियों से भी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। डा.बाबू खान ने कहा कि पौधरोपण एक सराहनीय कार्य है। मो.अमजद ने कहा कि अगर हर व्यक्ति पौधरोपण करे तो हमें कुदरत की शुद्ध हवाएं मिलेगी और शरीर भी बीमारियों से दूर रहेगा। क्षेत्र में ईद पर्व मलसी, रामपुर महुआरी, मेहा, बसडीला मैनुद्दीन, भेलीपट्टी, सेमरी, पथरदेवा सहित अनेक ईदगाहों व मस्जिदों पर ईद की नमाज का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर क्षेत्र के डा. हसन, सगीर आलम, लड्डन, डा.समल, नवाब खां, मेराज, बबलू उर्फ खालिद, नौशाद, क्यामुद्दीन, हाजीतुल्लाह, इमरान, सेराज अहमद, सादिक अली आदि ने एक दूसरे से गले मिल कर ईद का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.