Move to Jagran APP

बीस एकड़ फसल व चौदह आशियाने आग से खाक

By Edited By: Published: Thu, 10 Apr 2014 12:16 AM (IST)Updated: Thu, 10 Apr 2014 12:16 AM (IST)
बीस एकड़ फसल व चौदह आशियाने आग से खाक

जागरण संवाददाता, देवरिया : समूचे जिले में आग कहर बरपा रही है। बुधवार को विभिन्न थाना क्षेत्रों में बीस एकड़ से अधिक गेहूं की फसल राख हो गई, जबकि फूस के चौदह आशियाने देखते ही देखते खाक हो गए। आग की उक्त घटनाओं में लाखों रुपये क्षति का अनुमान है।

loksabha election banner

गौरीबाजार संवाददाता के मुताबिक इंदूपुर गांव स्थित काली स्थान के निकट संदीप सिंह पुत्र हरिसरन का चार बीघा गेहूं की फसल में आग लग गई। पछुआ के तेज झोंके से आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। लबकनी निवासी लोरिक पुत्र जीता चौहान की तीन बीघा फसल भी जल गई। महुआडीह संवाददाता के मुताबिक रामपुर कारखाना थाना क्षेत्र के ग्राम सकरापार बुजुर्ग में घूरे से निकली चिंगारी से रिहायशी झोपड़ियों में आग लगी। घटना के दौरान वीरेंद्र व रवींद्र पुत्रगण भूलन, राजकुमार पुत्र त्रिवेणी, कृपाल पुत्र चोकट, केदार पुत्र जमुना, रामअधार पुत्र गोकुल, अशोक, केश्वर व हीरा पुत्रगण पूजन, भूखल पुत्र राजमन, सुक्खू पुत्र विक्रम, खदेरू पुत्र सुक्खू, कैलाश पुत्र अर्जुन, भोला पुत्र शिवनरायण, व गब्बू की झोपड़ी जल गई। आग के शिकार दो पशु भी बने। अनुमान लगाया जा रहा है कि पीड़ितों को पांच लाख रुपये की क्षति हुई है। ग्रामीणों व अग्निशमन विभाग की हाड़तोड़ मेहनत से आग पर काबू पाया जा सका।

रुद्रपुर कार्यालय के मुताबिक तहसील क्षेत्र में तीन स्थानों पर आग की घटनाओं में तेरह एकड़ गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। अस्सी बोझ जौ राख हो गया। काफी प्रयास के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

जानकारी के अनुसार कोतवाली क्षेत्र के ग्राम डहरौली खुर्द में सुबह करीब दस बजे गेहूं की फसल में आग पकड़ लिया, जिससे राजदेई, रामप्रवेश, रामानंद, प्रकाश, दरोगा, मोहन की कुल छह एकड़ फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों के काफी प्रयास से आग पर काबू पाया जा सका। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। बताया जाता है कि ग्रामीणों ने सूचना कोतवाली पुलिस को दी। अग्निशमन दस्ता के मौके पर पहुंचने से पूर्व फसल जलकर राख हो चुकी थी। घटना में हजारों की क्षति का अनुमान है। क्षेत्र के मरवटिया राजा में अवधेश व नागेंद्र का 80 बोझ जौ जलकर राख हो गया। उधर कुसंहा में भूसा मशीन से निकली चिंगारी से आग लग गई । घटना में रामदुलारे, अतुल, नंदलाल, ईश्वर, धर्मराज, सनातन, रामअवध , गौकरन के गेहूं की सात एकड़ फसल जलकर खाक हो गई। फायर ब्रिगेड कर्मियों ने ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया।

मदनपुर थाना क्षेत्र के ग्राम हरदेवड़ा में मंगलवार की रात आग से तीन रिहायशी झोपड़ियां व उसमें रखा हजारों रुपये कर सामान जलकर राख हो गया।

गांव स्थित बागीचे में नट जाति के लोग झोपड़ी बनाकर जीवन यापन करते हैं। रात को सभी लोग खाना खाकर सो गए। करीब दो बजे उनके आशियानों में अचानक आग लग गई। गर्मी महसूस होने पर घरवालों की नींद खुली तो देखा की लालू की झोपड़ी जल रही है। शोर मचाने पर आस-पास के लोग जुटते तब तक आग ने बबलू व दीपू की झोपड़ी को भी अपने आगोश में ले लिया। जब तक लोग आग पर काबू पाते तब तक झोपड़ी में रखा अनाज, कपड़ा व नगदी समेत सारा सामान जल कर राख हो गया। सर्वाधिक नुकसान लालू का हुआ उसने बिटिया की शादी के सामान व रुपये इकट्ठा कर रखा था। लालू नग बताया कि भैंस बेचकर पचीस हजार रुपये व अन्य सामान घर में रखा था।

आग की क्रूर लपटों ने लालू के बिटिया के हाथ पीले करने के अरमानों पर पानी फेर दिया। अप्रैल महीने में उसने पुत्री की शादी तय कर रखी थी। लालू ने रोते हुए कहा कि भगवान भी हम गरीबों की ही परीक्षा लेता है। भीख मांगकर शादी के लिए कपड़ा व अनाज जुटाया था। दहेज की खातिर भैंस भी बेच दिया, लेकिन ईश्वर को शायद मेरे घर में आने वाली खुशी देखी न गई। अब शादी कैसे होगी समझ में नहीं आ रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.