Move to Jagran APP

मंदिर की दीवार ध्वस्त, बालक की मौत

जागरण संवाददाता, मुगलसराय (चंदौली) : कोतवाली क्षेत्र के चतुर्भुजपुर वार्ड में बुधवार को मंदिर की दीव

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jul 2017 07:43 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jul 2017 07:43 PM (IST)
मंदिर की दीवार ध्वस्त, बालक की मौत
मंदिर की दीवार ध्वस्त, बालक की मौत

जागरण संवाददाता, मुगलसराय (चंदौली) : कोतवाली क्षेत्र के चतुर्भुजपुर वार्ड में बुधवार को मंदिर की दीवार गिरने एक 9 वर्षीय बालक की मौत हो गई। इस घटना में एक बिजली कर्मचारी सहित दो अन्य लोग घायल हो गए। घायलों को निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। इनमें से एक की हालत गंभीर बनी हुई है। हादसे में मलबे के नीचे दबकर मरा बालक ननिहाल आया था।

loksabha election banner

उधर बालक की मौत से आक्रोशित वार्डवासियों व परिजनों ने चतुर्भुजपुर मार्ग पर शव रखकर चक्का जाम कर दिया। जानकारी होते ही मौके पर एसडीएम, सीओ सदर, कोतवाल सहित अन्य अधिकारी पहुंच गए। अधिकारियों के काफी समझाने- बुझाने के बाद भी लोगों ने जाम समाप्त नहीं किया। वार्डवासी परिजनों को मुआवजा देने की मांग कर रहे थे। बाद में एसडीएम, सीओ सदर व कुछ जनप्रतिनिधियों ने पीड़ितों को 40 हजार रुपये की तत्काल मदद की। लगभग तीन घंटे बाद लोगों ने जाम समाप्त किया।

बिजली के तार टूट गए थे

वार्ड में बिजली के तार टूट गए थे। सूचना पर दोपहर 12.30 बजे टूटे बिजली के तार को ठीक करने के लिए विभाग के कर्मचारी मौके पर गए थे। कर्मचारी तार की मरम्मत कर रहे थे कि आसपास के लोगों ने बिजली कर्मचारियों से कहा कि तार आए दिन तेज हवा व पेड़ से टकराकर टूट जाते हैं। इस पर कर्मचारियों ने तार को जोड़ने से पहले मंदिर प्रांगण स्थित पाकड़ के पेड़ की डाली को कटवा दिया। डाली कटकर पास से गुजर रहे बिजली के तार पर गिर गई। डाली इतनी भारी थी कि तार पर गिरते ही एक विद्युत खंभा धराशायी हो गया। यह देख आसपास लोग वहां पर एकत्र हो गए। कुछ ही मिनट बाद मंदिर की गली की तरफ बनी दीवार भरभराकर गिर गई। इसके मलबे में दो बच्चे व एक व्यक्ति दब गए। आसपास के लोगों ने तत्काल सभी को बाहर निकाला और आनन -फानन में घायलों चिकित्सालय ले गए। चिकित्सकों ने काली चरण ऊर्फ करिया (9 वर्ष) को मृत घोषित कर दिया। वहीं घायल विकास कनौजिया (9 वर्ष) व अश्विनी मंडल (30 वर्ष) का इलाज चिकित्सालय में चल रहा है। विकास कन्नौजिया की हालत ¨चताजनक बताई जा रही है। इस घटना में बिजली विभाग का एक कर्मचारी भी आंशिक रूप से घायल हो गया है।

बालक काली चरण की मौत की जानकारी जैसे ही वार्ड में पहुंची पूरा वार्ड गमगीन हो गया। देखते ही देखते सैकड़ों की संख्या में लोग वहां एकत्रित हो गए। घटना से आक्रोशित वार्डवासियों व परिजनों ने शव को चतुर्भुजपुर मार्ग पर रखकर चक्का जाम कर दिया। आरोप लगाया कि बिजली विभाग की लापरवाही से यह घटना हुई है जिससे किशोर की मौत हो गई। विभाग को पीड़ित परिजनों को मुआवजा देना चाहिए। जानकारी मिलते ही मौके पर उपजिलाधिकारी सत्येंद्र ¨सह, सीओ सदर त्रिपुरारी पांडेय, कोतवाल एएन ¨सह सहित कुछ जनप्रतिनिधि मौके पर पहुंच गए। अधिकारी चक्का जाम किए लोगों को समझाने का प्रयास करने लगे किंतु नागरिकों की जिद के आगे प्रशासन की एक न चली। बाद में भाजपा नेता रमेश जायसवाल और सपा नेता राजकुमार जायसवाल ने तत्काल 10-10 हजार रुपये की मदद की।

तहरीर पर मुकदमा दर्ज

सीओ सदर ने बताया इस घटना में विद्युत विभाग की लापरवाही उजागर हो रही है। परिजनों की तहरीर पर विद्युत विभाग के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। जांच के बाद ही स्थिति और स्पष्ट होगी। वहीं विद्युत विभाग के एक्सईएन शुभेंदु शाह ने कहा कि मामले की जांच कराई जाएगी। इसमें विभागीय कर्मचारियों की लापरवाही मिलती है तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.