Move to Jagran APP

फोटो- ओडीएफ गांवों का निरीक्षण करें अधिकारी

जासं, चंदौली : जिलाधिकारी कुमार प्रशांत ने विकास भवन सभागार में मंगलवार को ओडीएफ की बैठक की। उपस्

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 09:40 PM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 09:40 PM (IST)
फोटो- ओडीएफ गांवों का निरीक्षण करें अधिकारी
फोटो- ओडीएफ गांवों का निरीक्षण करें अधिकारी

जासं, चंदौली : जिलाधिकारी कुमार प्रशांत ने विकास भवन सभागार में मंगलवार को ओडीएफ की बैठक की। उपस्थित अधिकारियों से कहा कि शौचालय बनवाने के लिए राज मिस्त्रियों को ब्लाकों पर ट्रे¨नग दी जाय। ताकि वे कम समय व लागत में अच्छा शौचालय बना सके। उन्होनें ग्राम विकास अधिकारियों से कहा कि होने वाले ओडीएफ गावों का निरीक्षण करें। लाभार्थियों को जागरूक करें कि वे अपने शौचालयों का उपयोग करें बाहर गंदगी न करें। वहीं जो लोग सक्षम है वो अपना धन लगाकर शौचालय निर्माण कराएं, सरकारी धनराशि पर निर्भर न रहे।

loksabha election banner

श्री प्रशांत ने कहा कि रोस्टर के तहत पंद्रह-पंद्रह दिन के लिए ड्यूटी, सुबह शाम लगाएं, एक ही व्यक्ति की ड्यूटी लगातार न लगाएं। साथ ही गांव के संभ्रान्त व्यक्तियों, आशा, सफाई कर्मी, रिटायर कर्मचारी सहित जो भी गांव को स्वच्छ बनाने की इच्छा व जिज्ञासा रखता हो और सहयोग करना चाहता हो उसका मोबाइल नंबर ले लें।

जल्द से जल्द करें भुगतान

निगरानी समितियों के भुगतान के लिए भी संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि जल्द से जल्द भुगतान कर दें। ताकि वे आवश्यक सामग्री खरीद सके। बने हुए शौचालयों का प्रयोग हो रहा है कि नही यदि नही तो लोगों से कहे कि शौचालय का उपयोग करें, लोगों को समझाये कि खुले में शौच करने से क्या-क्या बीमारियां

फैलती हैं और हमारे जन व धन दोनों के लिए हानिकारक है। उन्होनें शौचालय निर्माण के प्रगति की समीक्षा व निगरानी समितियों की रिव्यू करने का निर्देश दिया।

निर्माण लक्ष्य करें समय पर पूरा

डीडी पंचायत वाराणसी मंडल एके शाही ने कहा कि शौचालयों का अधिक से अधिक निर्माण कराने का संकल्प लें और यह सुनिश्चित करें कि नियत तिथि तक जो शौचालय निर्माण का लक्ष्य रखा गया है उसे पूरा करें। कहा कि प्रतिदिन कितना निर्माण करना है इसका संकल्प लें। जिला समन्वयक स्वच्छता संतोष ¨सह ने बताया कि दिसम्बर 2018 तक एक लाख शौचालयों का निर्माण किया जाएगा। ओडीएफ के इस क्रम में सबसे पहले चहनियां ब्लाक को 6 महीने में ओडीएफ किया जाएगा। इस अवसर पर एडीएम राजेन्द्र ¨सह, सीडीओ श्रीकृष्ण त्रिपाठी, एसडीएम डीडी यादव सहित खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.