Move to Jagran APP

पहले दिन होगी मां मुखनिर्मालिका व ज्येष्ठा गौरी की पूजा

जागरण संवाददाता, चंदौली : नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा का चैत्र नवरात्र पर्व बुधवार

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 08:52 PM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 08:52 PM (IST)
पहले दिन होगी मां मुखनिर्मालिका व ज्येष्ठा गौरी की पूजा
पहले दिन होगी मां मुखनिर्मालिका व ज्येष्ठा गौरी की पूजा

जागरण संवाददाता, चंदौली : नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा का चैत्र नवरात्र पर्व बुधवार से आरंभ हो रहा है। पर्व के प्रथम दिन मां के प्रथम स्वरूप मुखनिर्मालिका गौरी की पूजा की जाएगी। चूंकि इसी दिन द्वितीया तिथि भी पड़ रही है, इसलिए श्रद्धालु मां के दूसरे स्वरूप ज्येष्ठा गौरी की भी पूजा करेंगे। पूजा की तैयारियां लोगों ने लगभग पूरी कर ली हैं। इसके लिए लोगों ने पूजन सामग्रियों के अलावा फल- फूल आदि की मंगलवार को जमकर खरीदारी की। वहीं मंदिरों में भी साफ- सफाई के साथ रंग- रोगन का कार्य युद्धस्तर पर चलता रहा।

prime article banner

नवरात्र के प्रथम दिन मंदिरों में श्रद्धालुओं की उमड़ने वाली संभावित भीड़ को देखते हुए व्यवस्था दुरुस्त की गई है। मंदिरों के आसपास पूजन सामग्री बेचने वालों की दुकानें सज गई हैं। घरों में कलश स्थापना कर पूजा करने वालों ने भी पूरी तैयारी कर ली है। वहीं व्रत करने वालों ने भी एक दिन पूर्व ही पूजन सामग्री सहित चुनरी, फूल, माला, फल आदि की खरीदारी की। बाजार में पूजन सामग्री बेचने वाली दुकानों पर श्रद्धालुओं की खूब भीड़- भाड़ रही। पर्व के अवसर पर कई मंदिरों के आसपास मेले का आयोजन भी किया जाता है। मेले में कई प्रकार के झूलों सहित खिलौनों, चाट, मिठाई, गुब्बारे आदि की दुकानें प्रमुख रूप से लगाई जाती हैं। वहीं पर्व पर मंदिरों में उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने भी सुरक्षा- व्यवस्था के पूरे इंतजाम किए हैं। एसपी दीपिका तिवारी ने बताया कि मंदिरों व मेला स्थलों पर अवांछनीय तत्वों पर नजर रखने के लिए पुरुष व महिला पुलिसकर्मियों के साथ सादे वेष में पुलिस वालों को तैनात किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.